Move to Jagran APP

जब Rishi Kapoor ने तंग होकर लिया था एक्टिंग छोड़ने का फैसला, बोले - 'मैं यंग लोगों से कॉम्पीट नहीं कर सकता'

ऋषि कपूर इंडस्ट्री के वर्सेटाइल एक्टर्स में से एक थे। उन्होंने पर्दे पर कई किरदारों को जिया है। फिर चाहें वो कोई रोमांटिक किरदार हो कोई सीरियस रोल हो या फिर नेगेटिव किरदार एक्टर ने सभी को खुलकर जिया। लेकिन एक ऐसा समय भी था जब एक्टर का मन ऊब गया था और वो कुछ समय के लिए एक्टिंग से ब्रेक लेना चाहते थे।

By Surabhi Shukla Edited By: Surabhi Shukla Updated: Sat, 12 Oct 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
ऋषि कपूर ने लिया था एक्टिंग छोड़ने का फैसला

एंटरटेनमेंट डेस्क,नई दिल्ली। ऋषि कपूर बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर्स में से एक थे। उन्हें स्क्रीन पर अपनी रोमांटिक इमेज के लिए जाना जाता है। सभी स्टार्स की जिंदगी में सक्सेस और फेल्योर होता है। लेकिन एक ऐसा समय भी था जब ऋषि ने तंग आकर एक्टिंग को अलविदा कहने का मन बना लिया था। हालांकि इसकी वजह फिल्मों का फ्लॉप होना बिल्कुल नहीं था।

काम से ऊब गया था ऋषि का मन

साल 2011 में ऋषि कपूर ने फर्स्टपोस्ट को एक इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि “मुझे अपने जीवन में कोई पछतावा नहीं है। भले ही मेरा नाम शीर्ष नामों में नहीं है। लेकिन मैंने स्टारडम का कभी इंतजार नहीं किया। बॉबी 1973 में आई थी और तुरंत हिट हो गई। उसके बाद मुझे इसकी सफलता की बराबरी करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। मैं 1973 से लेकर 1998 तक 25 सालों से एक लीड स्टार के रूप में काम कर रहा हूं लेकिन अब मैं ऊब गया। मेरा वजन बढ़ गया और मुझे लगता है कि मैं युवाओं के साथ कॉम्पटीशन नहीं कर सकता।

यह भी पढ़ें: 'एक हसीना थी' से लेकर 'ओम शांति ओम' तक, Rishi Kapoor की इस फिल्म के हर एक गाने पर बनी है फिल्म

निर्देशन में भी आजमाया हाथ

इसके बाद ऋषि कपूर ने एक छोटे से समय के लिए ब्रेक लिया और डायरेक्शन में हाथ आजमाया। उस दौरान उन्होंने फिल्ममेकर्स के पैसे भी लौटा दिए और तीन महीने के लिए बिल्कुल फ्री हो गए। हालांकि इस बीच ऋषि कपूर ने ऐश्वर्या राय बच्चन और अक्षय खन्ना की फिल्म आ अब लौट चलें का निर्देशन किया।

फिल्मों से ले लिया था ब्रेक

इस दौरान उन्हें नीतू कपूर का फुल सपोर्ट मिला। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीतू कपूर ने ऋषि से कहा था कि अगर उन्हें काम में मजा नहीं आ रहा है और बहुत थकान महसूस हो रही है, तो वह ब्रेक ले लें। तब साल 2000 में ऋषि कपूर ने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया। हालांकि इस बीच वो साइड प्रोजेक्ट करते रहे लेकिन लीड एक्टर के तौर पर काम नही किया। साल 2000 से 2010 के बीच उनकी सिर्फ 8 ही फिल्में आई थीं।

ऋषि कपूर का 30 अप्रैल 2020 को निधन हो गया था। वह ल्यूकेमिया नाम की बीमारी से पीड़ित थे। उनका इलाज न्यूयॉर्क में चल रहा था।

यह भी पढ़ें: 3 साल की उम्र में ऋषि कपूर ने किया था डेब्यू, पापा Raj Kapoor के रोमांटिक गाने में पहली बार दिखी थी झलक