Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rose day 2024: 'हाथों में किताब, बालों में गुलाब...', इन बॉलीवुड गानों के साथ अपने प्यार को बनाए खास

Bollywood romantic songs On Rose Day वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है और हर कोई प्यार के रंग में रंग चुका है। कई प्रेमी ऐसे होते हैं जो अपने प्यार को प्रपोज करने के लिए बिल्कुल फिल्मी स्टाइल अपनाते हैं। आज रोज डे के खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड के उन गानों के बारे में बता रहे हैं जो आप अपने प्रेमी को डेडिकेट कर सकते हैं।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 07 Feb 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
इन बॉलीवुड गानों के साथ Rose Day 2024 को अपने प्यार के साथ बनाए खास/ फोटो- Youtube

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rose day romantic songs: फरवरी के महीने को 'प्यार का महीना' भी कहा जाता है। 14 फरवरी को जहां वैलेंटाइन डे के खास मौके पर कपल्स एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं, तो वहीं वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी को हो जाती है।

वैलेंटाइन का ये पूरा वीक चलता है, जिसकी शुरुआत होती है गुलाब डे यानी कि रोज डे के साथ। गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है। प्यार की हवा चले और उसमें हिंदी सिनेमा का योगदान न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। इंडियन सिनेमा में वादों से लेकर गुलाब-फूल और प्यार तक पर गाने बनते आए हैं।

Rose day 2024 के खास मौके पर हम आपको हिंदी फिल्मों के उन गानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 'गुलाब' से जुड़े हुए हैं और जिन्हें अपने पार्टनर को गुलाब देते हुए डेडिकेट कर सकते हैं और उनके चेहरों पर बड़ी सी मुस्कान ला सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किये देखते हैं लिस्ट-

गुलाबी आंखें (द ट्रेन)

राजेश खन्ना की साल 1970 में रिलीज हुई फिल्म 'द ट्रेन' का 'गुलाबी आंखें जो तेरी देखी'आज भी लोगों की जुबान पर रहता है।

यह भी पढ़ें: Republic Day 2024: 'तेरी मिट्टी' से 'ये जो देश है मेरा' तक, 75वें गणतंत्र दिवस को इन सुपरहिट गानों के साथ बनाए खास

इस गाने को कई अलग-अलग सिंगर्स ने अपनी-अपनी आवाज में गाने की कोशिश की है, लेकिन मोहम्मद रफी की आवाज में गाया ये गाना आज भी लोगों के दिलों में प्यार जगा देता है। इस गाने को फिल्म में राजेश खन्ना और नंदा पर फिल्माया गया है।

फूल तुम्हें भेजा है खत में (सरस्वतीचंद्र)

बॉलीवुड में गुलाब और फूलों को हमेशा से एक महत्ता दी गयी है। पहले के जमाने में जब ऑनस्क्रीन लोग किस नहीं करते थे, तो फूलों के जरिये उनके रोमांस को फिल्मी पर्दे पर दर्शाया जाता था। फूल के माध्यम से ही वह अपनी भावनाएं व्यक्त करते थे। साल 1968 में रिलीज हुई मूवी 'सरस्वतीचंद्र' में कुछ ऐसा ही देखने को मिला, जहां नूतन पर 'फूल तुम्हें भेजा है खत' में फिल्माया गया है।

फूलों के रंग से (प्रेम पुजारी)

किशोर कुमार की आवाज हर किसी के दिल को छू जाती हैं। उनके गाने आज भी आंखें बंद करके लोग बड़े ही चाव से सुनते हैं । वैलेंटाइन डे के इस वीक में रोज डे के खास मौके पर आप 'फूलों के रंग से, दिल की कलम से' गाना अपने प्रेमी या प्रेमिका को इस खास दिन पर डेडिकेट कर सकते हैं। प्रेम पुजारी का ये गाना देवानंद और वहीदा रहमान पर फिल्माया गया है।

फूल-फूल बनी तेरी तस्वीर (फूल)

साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म फूल में भी एक पूरा गाना 'फूलों' पर फिल्माया गया है। इस गाने के बोल हैं 'फूल-फूल पर बनी तेरी तस्वीर', जिसे उदित नारायण और कविता कृष्णमूर्ति ने अपनी खूबसूरत आवाज में गाया है। ये गाना आज 'रोज डे' के मौके पर आपके पार्टनर के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

फूलों ने कहा (प्यार जिंदगी है)

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'प्यार जिंदगी है' में भी एक पूरा गाना प्यार के नाम डेडिकेट है। 'फूलों ने कहा, बहारों ने कहा', ये पूरा गाना रोज डे के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। आपको बता दें कि इस गाने को कुमार सानु ने अपनी आवाज में गाया है।

गुलाबो (शानदार)

शाहिद कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म में भी 'गुलाब' पर गाना बन चुका है। विकास बहल की फिल्म शानदार में 'गुलाबो जरा गंध फैला दो' गाना आज भी जब बचता है, तो फैंस उस गाने पर खुद को डांस करने से नहीं रोक पाते हैं।

गुलाबी (शुद्ध देसी रोमांस)

सुशांत सिंह राजपूत और वाणी कपूर-परिणीती चोपड़ा की फिल्म में भी 'गुलाब' से जुड़ा गाना फिल्माया जा चुका है। यशराज बैनर तले बनी इस मूवी में दोनों की शानदार केमिस्ट्री फैंस को देखने को मिली थी।

अगर आप भी कुछ अच्छे अल्फाजों के साथ अपने पार्टनर से दिल की बात गुलाब देते हुए कहना चाहते हैं, तो उन्हें ये गाना आप भेज सकते हैं।

Video Credit: Youtube

यह भी पढ़ें: Diwali 2023 Songs: 80 साल पहले हिंदी सिनेमा में यूं मनाई जाती थी दिवाली, इन गानों ने बढ़ाई त्योहार की रौनक