Move to Jagran APP

Divya Bharti के 'सात समंदर पार' गाने का है इस इंग्लिश सॉन्ग से कनेक्शन, 37 साल पुराना वीडियो आपको भी चौंका देगा!

विश्वात्मा फिल्म का सुपरहिट गाना सात समंदर पार (Saat Samundar Paar) सिर्फ 90 के दशक का नहीं बल्कि आज के जमाने में भी खूब पसंद किया जाता है। शादी फंक्शन हो या फिर पार्टी बिना इस गाने के महफिल नहीं जमती है। मगर क्या आपको पता है कि इस हिट ट्रैक का कनेक्शन एक इंग्लिश सॉन्ग से है। सोशल मीडिया पर 37 साल पुराना वीडियो वायरल हो रहा है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 28 Oct 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
इंग्लिश से जुड़े हैं सात समंदर पार गाने के तार। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम
 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी फिल्मों से ज्यादा दीवानगी हिंदी गानों को लेकर है। सबसे ज्यादा क्रेज 90 दशक के गानों को लेकर देखा जाता है। आज भी 90s के कुछ गाने लोगों की लिस्ट में शुमार है, जिसमें से एक सात समंदर पार (Saat Samundar Paar) भी जरूर होगा।

सात समंदर पार फिल्म विश्वात्मा (Vishwatma) का गाना है। यह फिल्म साल 1992 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार है। इस फिल्म में सनी देओल (Sunny Deol), दिव्या भारती (Divya Bharti), नसीरुद्दीन शाह, चंकी पांडे और अमरीश पुरी जैसे दिग्गज कलाकार अहम भूमिका में थे।

सुपरहिट हुआ था सात समंदर पार

दिव्या भारती का इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू था और वह इस गाने के जरिए दर्शकों के दिलों में छा गई थीं। गाने के लिरिक्स, बीट और बैकग्राउंड म्यूजिक किसी के भी पैर थिरकाने के लिए काफी था। दिव्या भारती का डांस भी काबिल-ए-तारीफ था। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इस गाने को लोग आज भी बहुत पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपको लग रहा है कि इस गाने का म्यूजिक बॉलीवुड में क्रिएट किया गया है तो आप गलत सोच रहे हैं। इस गाने का म्यूजिक इंग्लिश पॉप सॉन्ग से लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Mirzapur The Film: OTT नहीं, थिएटर्स में होगा मिर्जापुर का भौकाल, गद्दी के लिए कालीन-गुड्डू से भिड़ेंगे मुन्ना

इस इंग्लिश सॉन्ग का है कॉपी 

जी हां, ओरिजनल दिखने वाला सात समंदर पार गाने के तार इंग्लिश सॉन्ग से जुड़े हुए हैं। इस गाने का म्यूजिक साल इंग्लिश सॉन्ग हार्ट (Heart) से लिया गया है, जो पेड शॉप ब्वॉयज (Pet Shop Boys) ने गाया था। यह गाना साल 1987 में रिलीज किया गया था।

View this post on Instagram

A post shared by Mr. Kishan Pandit (@allrounder_pandit)

कौन थे पेट शॉप ब्वॉयज?

नील टेनेंट और क्रिस लोवे इंगलिश पॉप जोड़ी है, जिन्होंने साल 1981 में अपना बैंड पेट शॉप बॉयज फेमस शुरू किया था। इस जोड़ी ने दुनिया भर में 100 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड बेचे हैं और गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के 1999 संस्करण में यूके संगीत इतिहास में सबसे सफल जोड़ी के रूप में शामिल किया गया था। 

विदेश में शूट हुआ था गाना

विश्वात्मा बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी, लेकिन कल्ट क्लासिक का खिताब फिल्म के चार्टबस्टर सॉन्ग सात समंदर पार को मिला था। उस समय की सबसे महंगी फिल्म में शुमार विश्वात्मा के गाने सात समंदर पार को केन्या के नैरोबी के एक लोकप्रिय नाइट क्लब बबल्स डिस्कोथेक में शूट किया गया था। इस गाने को साधना सरगम (Sadhana Sargam) ने गाया था। 

यह भी पढ़ें- सास के साथ Shah Rukh Khan ने दुबई में किया प्यारा डांस, शर्म से लाल हुईं गौरी खान की मां; Video वायरल