Move to Jagran APP

कौन थी हॉलीवुड की वो एक्ट्रेस, जिससे प्रभावित होकर साधना ने अपनाया था खास हेयर स्टाइल?

60-70 की मशहूर एक्ट्रेस साधना का बचपन संघर्षों से भरा रहा है लेकिन उन्होंने जब इंडस्ट्री में कदम रखा तो उन्हें वो शोहरत मिली उसकी कल्पना शायद खुद एक्ट्रेस ने भी नहीं की होंगी। उनकी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई तो की ही लेकिन इसी के साथ उनका फैशन स्टेटमेंट और साधना हेयरकट भी काफी पॉपुलर हुआ। उनका ये हेयरस्टाइल हॉलीवुड एक्ट्रेस से इंस्पायर था।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Thu, 27 Jun 2024 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 08:09 PM (IST)
हॉलीवुड एक्ट्रेस को देखकर दिया गया साधना को हेयरकट/ फोटो- Youtube

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अपने जमाने की मशहूर अदाकारा साधना ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार फिल्में दी हैं। फिल्म श्री 420 से फिल्मों में कदम रखने वाली साधना ने अबाना (सिंधी फिल्म), लव इन शिमला, हम दोनों, प्रेम प्रथा जैसी फिल्मों में काम किया।

कराची में जन्मी साधना 7 साल की उम्र में इंडिया और पाकिस्तान के बंटवारे के समय परिवार के साथ भारत आ गयी थीं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने शुरुआत से ही खूब नाम कमाया। अभिनय के साथ-साथ उनकी खूबसूरती पर भी फैंस दिल हार बैठते थे।

सत्तर के दौर में साधना की लोकप्रियता इस कदर बढ़ गई थी कि उनके हेयरस्टाइल का नाम ही साधना कट पड़ गया था। पार्लर में जो भी लड़की जाती, वह उनकी तरह ही अपने बालों का स्टाइल करवाकर आती, लेकिन क्या आप जानते हैं कि साधना का हेयरकट किस हॉलीवुड एक्ट्रेस से प्रभावित था? एक और दिलचस्प बात कि उन्होंने अपनी मर्जी से ये हेयरकट नहीं करवाया था, बल्कि एक फिल्म के लिए उन्हें करवाना पड़ा था।

साधना ने लव इन शिमला के लिए क्यों बदला था लुक?

श्री 420 में काम करने के बाद साधना ने 'अबाना' में काम किया। उनकी इस फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया और एक मैगजीन में उनकी फोटो छपी। उनकी तस्वीर को निर्माता शशधर मुखर्जी ने देखा और उन्हें साधना बेहद पसंद आईं। उन्होंने अपनी फिल्म 'लव इन शिमला' के लिए साधना को 750 रूपए का साइनिंग अमाउंट देकर उनके साथ काम करने का ऑफर दिया।

यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस साधना और करिश्मा कपूर की मां के बीच क्या था नाता? एक गलतफहमी ने डाली रिश्ते में दरार

साधना की खूबसूरती के तो फैंस कायल थे, लेकिन फिर भी उनके लिए उनका माथा एक बड़ी दिक्कत बन गया था। दरअसल साधना बेहद गोरी थीं और उनका माथा काफी चौड़ा था, जो स्क्रीन पर उभर के आता था। मेकर्स ने फिल्म में इसे छुपाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए। इसके बाद उन पर अलग-अलग हेयरस्टाइल भी ट्राय किए गए, लेकिन बात नहीं बनी। मजबूरन साधना के बालों को आगे से काटना पड़ा।

इस हॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह साधना को दिया गया लुक

साधना के बाल काटने वाले हेयरस्टाइलिश ने उन्हें मशहूर हॉलीवुड अदाकारा ऑड्रे हेपबर्न से इंस्पायर होकर हेयरकट दिया। अपने बाल काटने पर साधना तो थोड़ी अपसेट हुईं, लेकिन जब उनके इस लुक को मेकर्स और फैंस ने देखा तो वे एक्ट्रेस की खूबसूरती के कायल हो गये।

इस किस्से का दिलचस्प पहलू ये भी है कि साधना को ये नया लुक देने वाले कोई और नहीं, बल्कि निर्देशक और उनके पति आरके नय्यर थे। इस फिल्म ने बॉलीवुड में उनकी किस्मत के दरवाजे कुछ इस कदर खोले कि एक्ट्रेस के पास फिल्मों की लंबी लाइन लग गयी।

साल 1962 में उन्होंने एचएस रवैल की फिल्म 'मेरे महबूब' में काम किया, जिसमें उनके अपोजिट राजेन्द्र कुमार थे। ये साधना के करियर की पहली रंगीन फिल्म थी। 'मेरे महबूब' उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म तो बनी ही, लेकिन इसके साथ ही साधना का हेयरकट भी फेमस हो गया और पार्लर में उसके बाद से बाल कटवाने जाने वाली लड़कियों के लिए 'साधना कट' करवाना एक फैशन टर्म बन गया।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: BR Chopra के घर पर हुए एक हादसे ने बदल दी थी जिंदगी, बंबई आकर 'महाभारत' बनाई और रचा इतिहास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.