Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब सायरा बानो ने साथ काम करने से किया था मना, Manoj Kumar ने दी थी ये चेतावनी, एक्ट्रेस ने सुनाया मजेदार किस्सा

मनोज कुमार (Manoj Kumar) अपने जमाने में हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता रहे हैं। न सिर्फ एक्टर के तौर पर बल्कि डायरेक्टर प्रोड्यूसर और राइटर के तौर पर भी मनोज कुमार ने खुद को साबित किया। आज इस दिग्गज कलाकार का जन्मदिन है। इस खास मौके पर इनकी को-स्टार रहीं सायरा बानो ने इनके साथ जुड़ी कुछ यादें शेयर की हैं।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 24 Jul 2024 04:36 PM (IST)
Hero Image
मनोज कुमार के साथ सायरा बानो. फोटो क्रेडिट- सायरा बानो इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकारों में मनोज कुमार का नाम जरूर शामिल है। वह एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ निर्माता और निर्देशक भी थे। वह कई ऐसी फिल्मों का हिस्सा रहे, जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। उनकी प्रमुख फिल्मों में 'रोटी कपड़ा और मकान' शामिल है, जिसमें काम करने के साथ-साथ इसके लेखक, निर्देशक और निर्मात सब मनोज कुमार ही थे।

सायरा बानो ने शेयर किया मनोज कुमार से जुड़ा किस्सा

मनोज कुमार (Manoj Kumar) ने अपने करियर में और भी कई ऐसी फिल्में की हैं, जिसमें से उनकी एक फिल्म 'पूरब और पश्चिम' थी। उनकी ये मूवी सायरा बानो (Saira Bano) के साथ थी। आज मनोज कुमार का 87वां बर्थडे है। इस खास मौके पर सायरा बानो ने उनसे जुड़ी एक याद को पोस्ट के जरिये शेयर किया है। ये पोस्ट है मनोज कुमार के उनके साथ नरम स्वभाव और काम के प्रति लगन को लेकर।

यह भी पढ़ें: रोमांटिक सीन से पहले प्याज लाने के लिए क्यों कहते थे सुनील दत्त? Saira Banu ने शेयर किया अनुसना किस्सा

मनोज कुमार के साथ की थी कई फिल्में

सायरा बानो भारतीय सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। वह 60 और 70 के दशक में सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक थीं। उन्होंने 1970 में रिलीज हुई 'पूरब और पश्चिम' में मनोज कुमार के साथ काम किया था। सायरा बानो ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें मनोज कुमार के साथ दिलीप कुमार और वह खुद भी हैं। इसके कैप्शन में उन्होंने बताया कि दिलीप कुमार से शादी के बाद उन्होंने फिल्म न करने का फैसला किया था, लेकिन पूरब और पश्चिम फिल्म के कारण उन्हें ये फैसला बदलना पड़ा।

पहली बार साथ काम करने का बताया अनुभव

सायरा बानो ने लिखा, ''पहली फिल्म के बाद ही मुझे कई ऑफर मिले, जिसमें से 'शादी' एक थी। ये मेरी मनोज कुमार के साथ पहली मूवी थी। मैं बहुत शर्मीली थी और रोमांटिक सीन करते वक्त अजीब बर्ताव करना मेरी आदत थी। मनोज जी बहुत समझदार थे। जब मेरे सोलो शॉट होते थे, तब वह चुपके से सेट से चले जाते थे। हम दोनों कम बात करने वाले व्यक्ति थे, लेकिन एक दूसरे के साथ काम करने को लेकर हमेशा कम्फर्टेबल रहे।''

सायरा बानो ने आगे कहा, ''मनोज जी के आइडल थे साहिब। ये दोनों अक्सर अलग-अलग ऑमलेट, फ्लाइंग काइट्स बनाया करते थे और शेर-ओ-शायरी किया करते थे।'' इसके साथ ही सायरा बानो ने एक मजाकिया किस्सा शेयर किया, जब मनोज कुमार, साहिब (दिलीप कुमार) के किरदार किया करते थे। तब साहिब हंसने लगे और कहा कि यार तू मेरी तरह शॉट्स कर ले, मैं कुछ और तरीका निकालता हूं।

काम न करने पर मनोज कुमार ने लिया था ये फैसला

सायरा बानो ने बताया उन्होंने शादी के बाद फिल्में न करने का फैसला किया था। लेकिन 'पूरब और पश्चिम' शादी से पहले ही साइन कर ली थी। जब मनोज कुमार को पता चला कि सायरा बानो ने शादी के बाद काम करने से मना किया है, तो उन्होंने कहा कि वह इस प्रोजेक्ट को रोक देंगे अगर दिलीप कुमार ने उन्हें काम करने की इजाजत नहीं दी। उनकी तबियत खराब होने पर भी मनोज कुमार ने उन्हें रिप्लेस करने से मना कर दिया था। सायरा बानो ने कहा कि वह उन्हें इस स्वीट जेश्चर के लिए हमेशा याद रखेंगी।

मनोज कुमार से जुड़ा शेयर किया मजेदार किस्सा

सायरा ने ये भी बताया कि बलिदान फिल्म में मनोज कुमार के साथ उनका एक सीन था, जिसमें दोनों को नंगे पांव डाकू से भाग कर अपनी जान बचानी थी। इस सीन में डाकुओं को मेरे ऊपर कोड़ा फेंकना था और मनोज कुमार को मुझे उससे बचाना था।

उन्होंने बताया कि जब शॉट शुरू हुआ, तो मनोज कुमार ने मुझे बचाने के बजाय मेरे पीछे ही भागने लगे। तब ये देख हम सब हंस पड़े थे।

यह भी पढ़ें: देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों पर फिल्में क्यों बनाते थे Manoj Kumar? इन मूवीज में दिखाई 'भारत' की झलक