Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saira Bano: फिल्म पड़ोसन के लिए सायरा बानो ने रखी थी ये शर्तें, 55 साल बाद मूवी से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा किया साझा

फिल्म पड़ोसन को बुधवार को प्रदर्शित हुए 55 साल हो गए। इस मौके पर सायरा ने इंस्टाग्राम के माध्यम से इस फिल्म से जुड़ी अपनी मेमोरी साझा की। उन्होंने लिखा कि मुझे खुशी है कि मैंने पड़ोसन फिल्म में काम किया क्योंकि मैंने अपनी शादी के बाद कई कामों को मना किया था। इस फिल्म के लिए महमूद भाई (निर्माता और अभिनेता) ने मुझसे संपर्क किया था।

By Deepesh pandeyEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
फिल्म पड़ोसन में सायरा ने निभाई थी बिंदु की भूमिका। (फाइल फोटो)

जेएनएन, मुबंई। कुछ फिल्मों से जुड़ी कलाकारों की स्मृतियां इतनी खास होती हैं कि फिल्म का नाम लेते ही वह उनकी नजरों के सामने तैरने लगती हैं। गुजरे जमाने की अभिनेत्री सायरा बानो की स्मृतियों में साल 1968 में प्रदर्शित सुनील दत्त, सायरा बानो, महमूद और किशोर कुमार अभिनीत फिल्म पड़ोसन कुछ ऐसी ही है।

55 साल पहले रिलीज हुई थी फिल्म

बुधवार को इस फिल्म को प्रदर्शित हुए 55 साल हो गए। इस मौके पर सायरा ने इंस्टाग्राम के माध्यम से इस फिल्म से जुड़ी अपनी स्मृतियां साझा की। उन्होंने लिखा कि मुझे खुशी है कि मैंने पड़ोसन फिल्म में काम किया, क्योंकि मैंने अपनी शादी के बाद कई कामों को मना किया था। इस फिल्म के लिए महमूद भाई (निर्माता और अभिनेता) ने मुझसे संपर्क किया था। वह दौड़ते हुए साहब (दिवंगत अभिनेता और सायरा के पति दिलीप कुमार) के पास आए।

'सायरा को यह फिल्म करने दें'

उन्हें गले लगाया और अलंकारिक स्वर में कहने लगे कि युसुफ भाई (दिलीप कुमार का वास्तविक नाम) आप मेरे लिए सायरा को यह फिल्म करने दें। यह सुनकर साहब हंसने लगे और कहा महमूद यह निर्णय पूरी तरह सायरा के ऊपर है। आपको उन्हें ही मनाना होगा। आपको मेरे तरफ से पूरी अनुमति है।

कई बार रोकनी पड़ती थी शूटिंग 

उस समय साहब दक्षिण भारत में शूटिंग कर रहे थे और महमूद ने वादा किया था कि वह मेरे और साहब के एक साथ रहने की सुविधाओं के साथ फिल्म मद्रास में शूट करेंगे। यह मेरे लिए सोने पर सुहागा था। आगे सायरा ने बताया कि सेट पर वह और सुनील दत्त खूब हंसी-मजाक करते थे। शूटिंग के दौरान कभी-कभी वह इतना हंसती थी कि कई बार शूटिंग भी रोकनी पड़ती थी।

यह भी पढ़ेंः 'अमेरिका में पन्नू की हत्या की साजिश से संबंधित आरोप की जांच कराएगा भारत', बागची बोले- एक समिति का किया गया गठन