Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dilip Kumar Birth Anniversary: दिलीप कुमार की बर्थ एनिवर्सरी पर भावुक हुईं Saira Banu, साझा की 'साहब' संग पुरानी यादें

Dilip Kumar Birth Anniversary हिंदी फिल्म सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में से एक दिलीप कुमार की आज 101वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर उनकी पत्नी और एक्ट्रेस सायरा बानो ने कई तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हुए उन्हें याद किया। साथ ही दिलीप कुमार के लिए एक खास नोट भी लिखा और उनके साथ बिताए पलों को याद किया।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Mon, 11 Dec 2023 03:01 PM (IST)
Hero Image
दिलीप कुमार की बर्थ एनिवर्सरी (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Dilip Kumar Birth Anniversary: दिलीप कुमार हिंदी फिल्म सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में से एक थे। अभिनेता ने अपनी एक्टिंग से सालों तक सिनेमा पर राज किया। उन्होंने इंडस्ट्री में कई हिट फिल्में दीं। आज भी लोग उनकी फिल्मों और अभिनय के दीवाने हैं। 'ट्रैजेडी किंग' की आज 101वीं बर्थ एनिवर्सरी है। इस मौके पर उनकी पत्नी और एक्ट्रेस सायरा बानो ने उनके साथ बिताए कई पलों को शेयर किया है।

फूलों से भर जाता था घर

सायरा बानो ने अपने सोशल मीडिया हैंडल इंस्टाग्राम पर दिलीप कुमार का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, जिसमें अभिनेता कई स्टार्स और अन्य लोगों के साथ अपना जन्मदिन मनाते हुए नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही एक्ट्रेस ने कार्ड्स की तस्वीरें भी शेयर कीं। इस वीडियो और फोटोज को शेयर करते हुए सायरा बानो ने एक खास नोट भी लिखा।

यह भी पढ़ें: Dilip Kumar Birth Anniversary: इस फिल्म पर सेंसर बोर्ड ने लगाए 250 कट्स, फिर भी बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका

एक्ट्रेस ने लिखा 'एक बार फिर यह 11 दिसंबर है, उन दिनों का दिन जब आसमान नीले रंग का होता है और फूले हुए सफेद बादलों की तरह सपनों की भरमार होती है, जो खुशी और उल्लास के साथ आसमान में नाचते हुए प्रतीत होते हैं। पूरा घर इतने फूलों से भर जाता था... कि ऐसा लगता था मानों हमने "ईडन गार्डन" में कदम रख दिया हो'। इसके आगे एक्ट्रेस ने लिखा 'अब जन्मदिन की बधाइयां और खुशियां लाखों तरीकों से प्यार और याद के संदेशों के साथ आती रहती हैं। चाहे वह सुंदर स्केच, कार्ड, पेंटिंग और प्यार और समर्पण के अनगिनत संदेशों के माध्यम से हो, जो मुझे भावुक कर देते हैं'।

View this post on Instagram

A post shared by Saira Banu Khan (@sairabanu)

उनसे शादी करना बचपन के सपने को जीने जैसा

सायरा बानो ने नोट में आगे लिखा 'यह सब "द अल्टीमेट एक्टर" के लिए है, जो कई पीढ़ियों के अभिनेताओं के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं, जिन्हें दिलीप साहब ने अपनी उपलब्धियों के शिखर को छूने के लिए प्रेरित किया है, जो न सिर्फ अब तक के सबसे महान अभिनेता रहे हैं, बल्कि एक बहुत महान इंसान भी हैं। शहंशाह से शादी करना मेरे बचपन के सपने को जीने जैसा था। वह सबसे अद्भुत पति साबित हुए, जिसकी कोई भी कभी भी प्रार्थना कर सकता था'।

छोटे-छोटे नोट्स लिखते थे साहब

उन्होंने दिलीप कुमार को याद करते हुए आगे लिखा 'मुझे याद है कि साहब अक्सर मुझे छोटे-छोटे नोट्स लिखते थे और मैं उनके प्यारे इशारों के जवाब में नोट्स के माध्यम से जवाब देती थी। अब कल्पना कीजिए कि आप गहरी नींद से जागते हैं और आपको एक हस्तलिखित नोट मिलता है जिसमें लिखा होता है, "सायरा, मैं 45 मिनट में वापस आऊंगा, लव यूसुफ।" मुझे आश्चर्य है कि उस समय जब मोबाइल फोन मौजूद नहीं थे, अपने प्रियजन से प्यार का इजहार करना कितना आनंददायक होता था। जब तक दिलीप साहब आसपास थे, मैंने उनके साथ प्यार और गर्मजोशी से भरी अनंत काल तक जीवन और अनुभव किया है, और आज तक, उनके प्यार का सार मुझे सबसे अच्छे तरीके से घेरे हुए है।

इसी तरह, साहब के जन्मदिन पर, मैं उनके खास दिन का सम्मान करने के लिए सबसे उत्कृष्ट और सावधानी से चुने गए ग्रीटिंग कार्ड खरीदूंगी। दिलीप साहब जैसे असाधारण व्यक्ति के रूप में, वह किसी भी चीज से कम के हकदार नहीं थे। मैंने हमेशा उनके प्रति एक समर्पित पत्नी बनने की कोशिश की और मुझे उनके शिष्ट स्वभाव में बहुत खुशी मिली, जिसने मेरे जीवन को हमेशा खुशियों से भर दिया। जन्मदिन मुबारक हो यूसुफ साहब'।

यह भी पढ़ें: 'इस महफिल में अफसाने बयां होंगे...' दिलीप कुमार की बर्थ एनिवर्सरी पर भावुक हुए धर्मेंद्र, दोस्त को ऐसे किया याद