Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला को देख गुस्से से लाल हो गई थीं सायरा बानो, 'गंगा जमुना' से जुड़ा है किस्सा

हिंदी सिनेमा में वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala) का नाम बड़े ही सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने जितनी भी फिल्में कीं उनमें उनकी अदाकारी हमेशा पसंद की गई। काम के साथ-साथ उन्होंने इंडस्ट्री में कुछ दोस्त भी बनाए जिनमें से उनकी खास दोस्त सायरा बानो हैं। आज वैजयंतीमाला का जन्मदिन है। इस खास मौके पर सायरा बानो ने उनसे जुड़ा एक किस्सा शेयर किया है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 13 Aug 2024 01:44 PM (IST)
Hero Image
वैजयंतीमाला, दिलीप कुमार और सायरा बानो. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिनेमाई दुनिया एक ऐसी जगह है, जहां ढेर सारी किस्से और कहानियों का पिटारा है। 'कश्मीर की कली' से डेब्यू करने वालीं सायरा बानो (Saira Banu) अक्सर इतिहास के पन्नों से दिलीप कुमार और उनसे जुड़े रोचक किस्से शेयर करती रहती हैं। आज उनकी खास दोस्त अभिनेत्री वैजयंतीमाला का जन्मदिन है। एक्ट्रेस ने उन्हें विश करने के साथ ही एक मजेदार किस्सा शेयर किया है।

पहली बार महबूब स्टूडियो में हुई थी मुलाकात

वैजयंतीमाला अपने जमाने की स्टार एक्ट्रेस थीं। उनकी दिलीप कुमार और सायरा बानो के साथ अच्छी बॉन्डिंग थी और आज भी है। ऐसे में सायरा बानो ने उन्हें एक खास अंदाज में विश किया है।

एक्ट्रेस ने कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, ''मेरी पसंदीदा और पद्म विभूषण विजेता वैजयंतीमाला (मेरी बड़ी बहन समान) को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई। मैं उनके बारे में जो लिख रही हूं, उससे आपको पता लगेगा मैं उन्हें अक्का क्यों कहती थी। मैं उनसे पहली बार महबूब स्टूडियो में मिली थी, जब मैं अपनी मां के साथ वहां गई थी। मैं राधा कृष्णा गाने के लिए घाघरा चोली पहनकर तैयार हुईं वैजयंतीमाला को देखकर हैरान थी।''

यह भी पढ़ें: मधुबाला का इश्क भी नहीं डिगा सका था सायरा बानो का इरादा, हर हाल में बनना था मिसेज दिलीप कुमार

एक्ट्रेस ने आगे लिखा, 'हमारी दूसरी मुलाकात जंगली फिल्म में काम करने के दौरान हुई। उन्होंने फिल्म प्रीमियर में मुझे देखा और मेरे गालों को छूते हुए कहा ब्युटीफुल। उस हफ्ते मैंने अपना चेहरा नहीं धोया। मुझे साहिब और वैजयंतीमाला की पेयरिंग हमेशा से पसंद थी। इनकी पेयरिंग में मेरा सबसे पसंदीदा गाना गंगा जमुना है। धन्नो के किरदार में उन्होंने बढ़िया काम किया और साहिब ने उनकी डिक्शन पर खूब मेहनत की थी ताकि वह पूरबी डायलॉग्स को अच्छे से रिकॉर्ड कर पाएं।'

दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला में आ गई थी दरार

सायरा ने बताया कि एक बार दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला की दोस्ती में दरार आ गई थी। इसका नतीजा ये हुआ कि 'राम और श्याम' की शूटिंग के कुछ दिन बाद 'अक्का' को रिप्लेस कर दिया गया था। सायरा बानो ने बताया कि एक बार दिलीप कुमार और वह, वैजयंतीमाला और उनके पति डॉक्टर बाली से मुलाकात की। इस मुलाकात में दिलीप कुमार और वैजयंतीमाला एक दूसरे से ठीक से बात नहीं कर रहे थे।

दोनों का ये बर्ताव देख सायरा बानो को गुस्सा आ गया था। इसके बाद उन्होंने दोनों का पैचअप कराया। सायरा ने ये भी बताया कि वैजयंतीमाला अपने बेटे के साथ अक्सर उनके घर आती थीं। एक बार दोनों किसी प्रॉब्लम में फंस गए थे, जिसे सायरा बानो ने अपने 'साहिब' के साथ मिलकर सॉल्व किया।

यह भी पढ़ें: Saira Banu ने शेयर किए मुगल-ए-आजम के प्रीमियर के किस्से, जब सड़क पर बोरिया बिस्तर लेकर सो गए थे लोग