Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saira Banu ने बकरीद पर शेयर किया सेलिब्रेशन का पुराना वीडियो, शाह रुख खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा की दिखी एक झलक

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा सायरा बानो ( Saira Banu) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। आए दिन इंस्टाग्राम पर अपने पुराने वीडियोज और तस्वीरें साझा करती है। अब बकरीद के मौके पर उन्होंने वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने दिखाया है कि वह और दिलीप कुमार कैसे ईद मनाते थे। इस वीडियो में कई सेलेब्स भी नजर आ रहे हैं ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 17 Jun 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
Saira Banu Khan Bakrid Eid-Ul-Adha (Photo Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 17 जून को देशभर में  बकरीद (Bakrid Eid-Ul-Adha) का त्योहार मनाया जा रहा है। ईद की रौनक फिल्मी गलियारों में भी देखने को मिल रही है। सोशल मीडिया पर सेलेब्स फैंस को मुबारकबाद दे रहे हैं।

इस खास मौके पर सायरा बानो ने इंस्टाग्राम पर एक पुराना और बेहद खास वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने दिखाया है कि वो और  दिलीप कुमार कैसे बकरीद का जश्न मनाते थे। इस पोस्ट के साथ उन्होंने लंबा-चौड़ा पोस्ट भी लिखा है।

यह भी पढ़ें- Mother's Day के मौके पर Saira Banu को आई मां की याद, फोटो शेयर कर लिखा- 'अल्लाह ने मुझे जीवन में...'

सायरा और दिलीप कुमार की ईद

सायरा बानो ने सोमवार सुबह अपने चाहने वाले लाखों फैंस को बकरीद (Bakrid Eid-Ul-Adha) की मुबारकबाद देते हुए ये वीडियो शेयर कर लिखा है, "ईद उल-अजहा" इस्लामिक कैलेंडर के 12वें महीने के दौरान मनाया जाता है, जिसे जिल हिजाह के नाम से भी जाना जाता है। यह पैगंबर इब्राहिम की आज्ञाकारिता के रूप में अपने बेटे इस्माइल की बलि देने की इच्छा की याद दिलाता है। एक परीक्षण कि क्या वह अल्लाह के लिए महान बलिदान देने के लिए आज्ञापालन करेगा। हालांकि अल्लाह ने अंततः "ईद उल-अजहा" के दौरान बलि देने के बजाय एक मेढ़ा प्रदान किया, मुसलमान इस कहानी को मनाने के लिए ईद की नमाज अदा करते हैं और भेड़ या बकरी जैसे जानवर की बलि देते हैं। इब्राहिम के बलिदान और अनिवार्य रूप से गरीबों और जरूरतमंदों को मांस वितरित करना है।

View this post on Instagram

A post shared by Saira Banu Khan (@sairabanu)

आगे उन्होंने लिखा, पहले मुझे "ईद उल-अजहा" का मतलब समझ नहीं आता था। तभी मुझे मेरे द्वारा भेजा गया यह दिलचस्प और जागृत करने वाला संदेश मिला। संदेश में कहा गया, "हम में से प्रत्येक इब्राहिम है। इब्राहिम के पास 'इस्माइल' है। आप भी ऐसा ही करें। आपका इस्माइल आपकी संपत्ति हो सकता है। आपका इस्माइल आपकी स्थिति हो सकता है।

'मुझे पहले इसका मतलब नहीं पता था...'

आपका इस्माइल आपका शीर्षक हो सकता है। आपका इस्माइल आपका अहंकार हो सकता है। आपका इस्माइल वह व्यक्ति है जिसकी आप परवाह करते हैं। इब्राहिम को अल्लाह ने इस्माइल को मारने का आदेश नहीं दिया था, बल्कि अल्लाह ने उसे 'स्वामित्व' की भावना को मारने के लिए कहा था क्योंकि संक्षेप में सब कुछ अल्लाह का है। आइए हम इस भावना को अपनाएं न केवल उत्सव में, बल्कि अपने दैनिक जीवन में भी, क्योंकि जीवन के पथ पर हमें पहले सर्वशक्तिमान का होना चाहिए। आप सभी को "ईद उल-अजहा" मुबारक।

यह भी पढ़ें- 'हर शाम मैं और साहब उनकी गजल सुनते थे...' Pankaj Udhas के निधन पर Saira Banu ने किया भावुक पोस्ट