Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guru Purnima के खास मौके पर Saira Banu ने शेयर किया पोस्ट, बोलीं- 'गुरु डालते हैं जीवन में गहरा प्रभाव'

दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो फैंस की पसंदीदा स्टार्स में से एक हैं। फिल्मों के बाद अब वह सोशल मीडिया पर अपने चाहने वालों के साथ जुड़ी रहती हैं और वहां पोस्ट शेयर कर अलग-अलग किस्से बताती हैं। अब एक्ट्रेस ने गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर कुछ तस्वीरें शेयर की हैं और साथ ही लंबा-चौड़ा एक नोट भी लिखा है।

By Rajshree Verma Edited By: Rajshree Verma Updated: Sun, 21 Jul 2024 06:59 PM (IST)
Hero Image
दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो (Saira Banu) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और वह वहां पर अक्सर कभी फिल्मों से जुड़े किस्से, तो कभी दिलीप कुमार से जुड़े किस्से शेयर करती रहती हैं। अब एक्ट्रेस ने 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के खास दिन पर अपने गुरुओं के साथ कई तस्वीरें शेयर करते हुए एक लंबा-चौड़ा नोट शेयर किया है।

गुरु डालते हैं जीवन में गहरा प्रभाव

सायरा बानो ने अपने सोशल मीडिया हैंडल इंस्टाग्राम पर कई फोटोज शेयर की हैं। किसी में वह दिलीप कुमार के साथ तो किसी में अन्य स्टार्स के साथ नजर आ रही हैं। एक्ट्रेस ने इन फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि गुरु पूर्णिमा उन लोगों के प्रति सम्मान और गहरी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक प्रिय अवसर है, जिन्होंने हमें ज्ञान और प्रेम के साथ मार्गदर्शन किया है, जो हमें याद दिलाते हैं कि एक गुरु हमारे जीवन पर कितना गहरा प्रभाव डाल सकता है।

यह भी पढ़ें: 'मैं हमेशा के लिए सिर्फ आपकी...' Dilip Kumar की डेथ एनिवर्सरी पर Saira Banu ने लिखा इमोशनल पोस्ट

Photo Credit: Saira Banu/Instagram

इसके आगे उन्होंने लिखा कि पर्सनली, मैं इसे हर एक दिन आभारी और सराहना करने के क्षण के रूप में देखती हूं। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मुझे अपने पूरे जीवन में कई पूज्य गुरुओं का आशीर्वाद मिला है, जिनकी शिक्षाओं और मार्गदर्शन ने मुझे गहराई से आकार दिया है, खासकर भारतीय सिनेमा के माध्यम से मेरी यात्रा में और दिलीप साहब से मेरी शादी के बाद।

Photo Credit: Saira Banu/Instagram

फिर एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि इन प्रिय गुरुओं में से एक रोशन कुमारी जी (पहली तस्वीर में मेरे बाईं ओर बैठी हैं) सबसे अलग हैं, जिन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया है और उन्होंने महान बंगाली फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के साथ भी काम किया है। उन्होंने मुझे जयपुर घराने के शास्त्रीय नृत्य - कथक की कला सिखाई।

Photo Credit: Saira Banu/Instagram

उनकी शालीनता और अनुशासन किसी मास्टर क्लास से कम नहीं थे और भारतीय कला के लिए एक वरदान थे। शास्त्रीय नृत्य में मैंने जो कुछ भी हासिल किया है, उसका श्रेय उन्हीं को जाता है। उन्होंने खुद को पूरी तरह से मुझे शास्त्रीय डांसर के रूप में विकसित करने और आकार देने के लिए समर्पित कर दिया।

Photo Credit: Saira Banu/Instagram

एक्ट्रेस ने आगे लिखा कि एक और महत्वपूर्ण गुरु हैं पी.एल. राज जी, जिनके साथ मुझे 'जंगली' के दौरान काम करने का सौभाग्य मिला, जहां उन्होंने मेरे पहले गाने 'कश्मीर की कली' को खूबसूरती से कोरियोग्राफ किया और बाद की फिल्मों में भी मेरे साथ काम करते रहे। साथ ही मेरी रिहर्सल कंपोजर शालिनी देशपांडे ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी और मेरे साथ मिलकर उन नृत्यों में मेरे लिए जो भी मूवमेंट सेट किए गए थे, उनका अभ्यास किया।

आज, मैं उन्हें अपार प्रेम और सम्मान के साथ याद करती हूं, मैं उनकी कहानियां और मेरे जीवन पर उनके द्वारा छोड़ी गई अमिट छाप को शेयर करने के लिए बाध्य महसूस करती हूं। उनका प्रभाव एक मार्गदर्शक प्रकाश की तरह है और मेरी यात्रा में उनका योगदान अमूल्य है। हम सबकी एक साथ की और भी खुशनुमा कहानियां कुछ देर बाद सुनाऊंगी।

यह भी पढ़ें: Saira Banu ने बकरीद पर शेयर किया सेलिब्रेशन का पुराना वीडियो, शाह रुख खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा की दिखी एक झलक