Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमिताभ बच्चन से ज्यादा पैसे कमाती थी Salim-Javed की जोड़ी, राजेश खन्ना भी थे कोसों दूर

सिनेमा जगत में हीरो से ज्यादा चर्चे फिल्म लेखक सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी के हुआ करते थे। अब इन पर सलमान खान और फरहान अख्तर डॉक्युमेंट्री Angry Young Men लेकर आ रहे हैं जिसका ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक वक्त पर सलीम और जावेद (Salim-Javed Documentary) की कमाई अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना से ज्यादा थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 13 Aug 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
फिल्म लेखक जावेद अख्तर-सलीम खान (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जब तक बैठने को ना कहा जाए तब तक खड़े रहो, ये पुलिस स्टेशन है, तुम्हारे बाप का घर नहीं... अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म जंजीर का ये डायलॉग लेखक सलीम खान  (Salim Khan) और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की कलम से निकला था। सलीम और जावेद  (Salim-Javed) की जोड़ी ने मिलकर इस तरह के तमाम आइकॉनिक संवाद और मूवी का कहानियों को लिखा।

अब 37 साल के लंबे इंतजार के बाद ये जोड़ी डॉक्युमेंट्री एंग्री यंग मैन (Angry Young Men) के जरिए वापसी करने जा रही है, जिसमें सलीम और जावेद के इनसाइड डिटेल्स को बताया गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने दौर में ये दोनों दिग्गज फिल्म के हीरो से ज्यादा कमाते थे। आइए मामले को विस्तार से जानते हैं। 

हीरो से ज्यादा सलीम-जावेद की कमाई

सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी 70 और 80 के दशक में हिंदी सिनेमा की रीढ़ की हड्डी के तौर पर उभरी। इन दोनों ने साथ में मिलकर सिनेमा की परिभाषा को बदल कर रख दिया। पोस्टर पर जहां फिल्म का नाम लिखा जाता था, उसके साथ ही अंग्रेजी में Written By Salim-Javed भी दर्ज होने लगा था। 

ये भी पढ़ें- Angry Young Men Trailer: 37 साल बाद लौट रही है Salim-Javed की जोड़ी, 22 ब्लॉकबस्टर के बाद क्यों आई थी दरार?

13 अगस्त को इन दोनों पर बनने वाली डॉक्युमेंट्री एंग्री यंग मैन (Angry Young Men Trailer) का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज किया गया है। जिसके एक सीन में निर्माता करण जौहर ये कहते हुए नजर आते हैं कि क्या आपको इस बात पर यकीन होगा कि सलीम और जावेद की जोड़ी अपने दौर में फिल्म के हीरो से ज्यादा कमाई करते थे। 

Photo Credit-Prime Video

तभी स्क्रीन पर एक इनकम ग्राफ आता है, जिसमें 21 लाख के साथ ये दोनों लेखक सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर और हेमा मालिनी से काफी ऊपर थे। इससे बॉलीवुड में सलीम खान और जावेद अख्तर के ओहदे का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। 

24 की कहानियों को लिखा

1971 में निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म अंदाज के जरिए सलीम खान और जावेद अख्तर ने बतौर फिल्म लेखक एक साथ मिलकर काम करना शुरू किया था। आलम ये रहा कि सलीम-जावेद की जोड़ी ने मिलकर 24 मूवीज की कहानियों को लिखा, जिनमें से 22 ब्लॉकबस्टर साबित हुईं।

उनमें हाथी मेरे साथी, जंजीर, शोले, सीता और गीता, दीवार, डॉन, त्रिशूल और शान जैसी कई आइकॉनिक फिल्मों के नाम शामिल थे। आखिरी बार इन दोनों ने मिलकर डायरेक्टर शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया की स्क्रिप्ट को लिखा था। 

कब रिलीज होगी एंग्री यंग मैन

सलीम खान और जावेद अख्तर के जीवन पर बनने वाली डाक्युमेंट्री एंग्री यंग मैन के ट्रेलर को देखने के बाद फैंस की एक्साइटमेंट काफी बढ़ गई है और हर कोई इसकी रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। आपको बता दें कि 20 अगस्त वो तारीख है, जब एंग्री यंग मैन को मशहूर ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- सलीम-जावेद की जोड़ी पर बनी डॉक्युमेंट्री सीरीज, सलमान खान बोले- दोनों को फिर साथ काम करते हुए देखना चाहता हूं