Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अगर मैं उनकी जगह होता तो', सिर्फ Amitabh Bachchan बचा सकते थे Salim-Javed की जोड़ी

सालों तक बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट फिल्मों की झड़ी लगाने के बाद 80 के आखिरी दौर में सलीम-जावेद (Salim Javed) की हिट जोड़ी टूट गई। हाल ही में दोनों की डॉक्युमेंट्री आई जिसमें यह रिवील नहीं हुआ कि आखिर उनकी जोड़ी क्यों टूटी। इस बीच सलीम खान ने बताया है कि अगर अमिताभ बच्चन चाहते तो उनकी जोड़ी कभी न टूटती।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
अमिताभ बच्चन नहीं टूटने देते सलीम-जावेद की जोड़ी। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम-जावेद हिंदी सिनेमा की सुपरहिट जोड़ी थी, जिन्होंने ब्लॉकबस्टर फिल्मों का सैलाब ला दिया था। दोनों ने मिलकर 24 फिल्मों की कहानी लिखी, जिसमें से 20 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। हालांकि, एक रोज अचानक यह जोड़ी टूट गई और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने सलीम खान (Salim Khan) से अलग होकर अकेले ही फिल्में बनाने का फैसला किया।

80 के आखिर में सलीम-जावेद की जोड़ी टूट गई थी, लेकिन ऐसा क्यों हुआ इसकी वजह सामने नहीं आई। हाल ही में, इस जोड़ी पर डॉक्यु-सीरीज एंग्री यंग मेन (Angry Young Men) ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई। माना जा रहा था कि इस सीरीज के जरिए उनकी जोड़ी टूटने की वजह सामने आ जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

क्यों टूटी सलीम-जावेद की जोड़ी?

अब सलीम खान ने जावेद अख्तर के साथ अपनी जोड़ी टूटने की वजह के बारे में बात की है। सलमान खान के पिता सलीम का कहना है कि उन्हें भी नहीं पता है कि जावेद ने उनके साथ जोड़ी क्यों तोड़ी। एनडीटीवी के साथ बातचीत में सलीम खान ने कहा, "जब उन्होंने मुझसे कहा कि मैं अलग फिल्में बनाना चाहता हूं, मैंने कहा ठीक है, कोई दिक्कत नहीं। किसी को जबरदस्ती रोक नहीं सकते। मुझे तो अभी भी नहीं मालूम क्यों अलग हुए। हो गया तो हो गया।"

यह भी पढ़ें- Throwback Thursday: हिट फिल्मों के बाद भी 9 महीने तक सलीम-जावेद को नहीं मिला था कोई काम

Salim Javed

अलग होने के बाद भी दोस्ती बरकरार

सलीम खान ने आगे बताया कि भले जावेद के साथ उनकी जोड़ी टूट गई हो, लेकिन उनकी दोस्ती खत्म नहीं हुई थी। बकौल प्रोड्यूसर, "क्यों अलग हुए ये भी किसी पीठ पीछे नहीं बताए, उसका जिक्र ही नहीं किया। मिलना-जुलना था, बात करते थे, उनके घर के सामने से ही मैं निकलता था, रोज वॉक करता था, हाथ हिलाता था, वो भी हाथ हिलाते थे। जो रिश्ता है जो दोस्ती है, वो था।"

अमिताभ बच्चन बचा सकते थे जोड़ी

सलीम-जावेद ने अमिताभ बच्चन को सिनेमा का एंग्री यंग मैन बनाया था। दोनों की सुपरहिट फिल्मों के चलते ही बिग बी सुपरस्टार बन पाए थे। सलीम खान का कहना है कि अगर अमिताभ बच्चन चाहते तो शायद उनकी जोड़ी टूटने से बच जाती। उन्होंने कहा, "अगर मैं उनकी (अमिताभ बच्चन) जगह होता, उनको (जावेद) को यही राय देता, 'मत छोड़ो, अच्छा-खासा तुम्हारी एक जोड़ी है, काम कर रहे हो अच्छा खासा चल रहा है, किस लिए इसको छोड़ते हो?' मैं होता तो यह करता।"

यह भी पढ़ें- Angry Young Men Review: सिनेमा के जुनून से बनी सलीम-जावेद की जोड़ी, जिद से छुई बुलंदी, फिर क्यों टूटी?