Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैसे Salim Khan करते थे सलमा से छुप-छुपकर मुलाकात, लव स्टोरी सुनकर भूल जाएंगे Salman Khan की प्रेम कहानियां

सलमान खान के पिता और हिंदी सिनेमा को दीवार शोले जंजीर जैसी कई यादगार फिल्में देने वाले सलीम खान (Salim Khan) और सलमा खान की शादी को 60 साल से ज्यादा समय हो चुका है। जब सलीम खान महज 24 साल के थे तब उन्होंने सलमा खान से शादी की थी। छुप-छुपकर एक दूसरे से मिलने वाली ये प्रेम कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Sat, 31 Aug 2024 05:59 PM (IST)
Hero Image
सलीम खान-सलमा खान की लव स्टोरी/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज राइटर सलीम खान (Salim Khan) शुरुआत से ही काफी डेयरिंग बाज रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में राइटर्स के हक की लड़ाई लड़कर ज्यादा फीस लेना हो, या फिर इंदौर का घर छोड़कर मुंबई में बिना किसी सुविधा के संघर्ष करना हो, वह रिस्क लेने के लिए हमेशा ही तैयार रहे हैं।

सलमान खान की तरह सलीम खान का कई बार ब्रेकअप भी नहीं हुआ। उन्होंने एक ही को दिल दिया और उन्हीं से ही शादी भी की। हालांकि, पहली पत्नी सलमा खान के साथ उनकी लव स्टोरी भी बहुत ही दिलचस्प रही है। बालकनी में खड़े होकर एक-दूसरे को निहारने का वो प्यार भरा किस्सा आपके चेहरों पर निश्चित रूप से मुस्कान ले आएगा। 

सलीम खान और सलमा खान की कैसे शुरू हुई थी लव स्टोरी? 

सलीम खान और सलमा खान की शादी को तकरीबन 60 साल से ज्यादा का समय हो चुका है। सलमा खान का रियल नाम सुशीला चरक है। सलमान के पिता से शादी के बाद उन्होंने अपना नाम बदला। सलमा खान और सलीम खान के रिश्ते में भले ही कितना भी उतार-चढ़ाव आया हो, लेकिन उन्होंने एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा।

यह भी पढ़ें: अलग होने के 21 साल बाद Salim- Javed ने इस आखिरी प्रोजेक्ट पर किया था काम, क्रेडिट के लिए अपनाई थी ये ट्रिक

सलीम खान ने पहली पत्नी सलमा खान संग अपनी प्रेम कहानी कैसे शुरू हुई थी, उसकी कुछ पुरानी यादों को 'एंग्री यंग मैन' डॉक्यु सीरीज में ताजा किया। उनके भाई ने बताया कि जब सलीम खान 'मरीना हाइट्स' में रहते थे, उस समय उनकी मुलाकात सलमा खान से हुई थी, जो उनके पड़ोस में रेजी हाउस में रहती थीं। सलीम खान ने अपने उन दिनों को याद करते हुए बताया कि उनकी और सलमा खान की लव स्टोरी का सिलसिला एक-दूसरे को बालकनी में खड़े होकर ताकते रहने से शुरू हुआ था।

लाइन में खड़े होकर होती थी सलमा-सलीम की मुलाकात

सलीम खान ने उस समय को भी याद किया कि उनकी और सलमा खान की पहली मुलाकात कैसे हुई थी। उन्होंने कहा,

"हम दोनों शाम और रात को कभी-कभी लाइन में खड़े होकर एक-दूसरे से मिल लेते थे। जब सलमा के घरवालों को पता चला तो उन पर ये प्रेशर आया कि या तो वह मुझसे शादी करके चली जाए, या फिर उन्हें परिवार की मर्जी से ही शादी करनी पड़ेगी"।

सलीम खान ने अपनी दिलचस्प लव स्टोरी के बारे में बताते हुए कहा कि जब उनकी शादी हुई थी, उस समय सलमा खान की उम्र महज 17 साल थी और वह 24 साल के थे। दोनों ने साल 1964 में शादी कर ली थी और 1965 में सलमान खान का जन्म हुआ। हालांकि, जब सलमान खान पैदा हुए, उस दौरान भी सलीम खान पैसों की तंगी और जॉब की परेशानियों से गुजर रहे थे और परिवार पालन के लिए वह सिगरेट से लेकर कपड़ों तक का एड करते थे। आपको बता दें कि सलीम खान ने फिल्मों में अपनी शुरुआत बतौर एक्टर की थी।

यह भी पढ़ें: कब और कहां हुई थी Salim-हेलेन की पहली मुलाकात? 43 साल पहले सलमान खान के पिता बने थे 'विलेन'