Move to Jagran APP

Salman Khan Birthday: इस फिल्म से बदली थी सलमान खान की किस्मत, हफ्तों सिनेमाघरों से नहीं उतरी

Salman khan Birthday सलमान खान का जन्मदिन 27 दिसंबर को मनाया जाना है। एक्टर के करियर की सबसे बेहतरीन मूवी के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें मैंने प्यार किया का नाम जरूर शामिल होगा। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में सलमान की मैंने प्यार किया के बारे में बातचीत की जाएगी और बताया जाएगा कैसे इस फिल्म ने एक्टर के करियर को बदल दिया।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Sat, 23 Dec 2023 03:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 08:09 PM (IST)
इस फिल्म से सलमान खान बने सुपरस्टार (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Maine Pyar Kiya Facts: तीन दशक से ज्यादा सिनेमाघरों में बिता चुके सलमान खान जैसा स्टारडम कम कलाकारों को ही नसीब होता है। पर्दे पर अपने रोमांटिक किरदारों के लिए मशहूर सलमान ने जमकर एक्शन भी किया है।

उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचाती रही हैं। 27 दिसम्बर 1965 को सलमान खान को करियर की शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा था, मगर मैंने प्यार किया की सफलता के बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा। मगर, इस फिल्म के साथ भी कई दिलचस्प किस्से जुड़े हैं। 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में इस फिल्म से जुड़ी कुछ मजेदार बातें।

'मैंने प्यार किया' सलमान खान की दूसरी फिल्म

साल 1989 में निर्देशक सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी 'मैंने प्यार किया' सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। कई लोगों का मानना है कि ये फिल्म सलमान खान की हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म है। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। दरअसल सलमान की पहली फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' है।

1988 में रेखा और फारुख शेख की इस मूवी में एक्टर ने साइड रोल प्ले किया था। बतौर लीड एक्टर 'मैंने प्यार किया' में सलमान खान ने अपनी दमदार एक्टिंग से हर किसी की दिल जीत लिया। सलमान के अलावा इस मूवी में एक्ट्रेस भाग्यश्री, मोहनीश बहल, आलोक नाथ,रीमा लागू, राजीव वर्मा और लक्ष्मीकांत बेर्डे ने अहम भूमिकाएं निभाई।

बॉक्स ऑफिस पर 'मैंने प्यार किया' ने मचाया गदर

राजश्री बैनर तले बनी 'मैंने प्यार किया' सिर्फ सलमान खान के करियर की नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की सबसे सफल मूवी में से एक है। इस लव स्टोरी ड्रामा फिल्म को दर्शकों ने बेशुमार प्यार दिया। आलम ये रहा कि 'मैंने प्यार किया' साल 1989 की बॉलीवुड की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में टॉप पायदान पर रही।

सलमान खान और भाग्यश्री की ये मूवी आज भी इंडस्ट्री की ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म है। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक उस साल इस मूवी ने 14 करोड़ का बंपर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया।

भाग्यश्री थीं प्रेग्नेंट

फिल्म 'मैंने प्यार किया' एक्ट्रेस भाग्यश्री की डेब्यू फिल्म थी। इस मूवी को लेकर एक्ट्रेस का नाम आज भी जाना जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी थी, वह फिल्म के पोस्टर शूट के दौरान प्रेग्नेंट थी। हाल ही रश्मि उच्चिल को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया-

''जब मैं मैंने प्यार किया के पोस्टर सूट को किया तो उस दौरान में 5 महीने की प्रेग्नेंट थी। इस बात का जानकारी किसी को नहीं थी। सलमान खान ने मुझे देखकर ये कहा था कि शादी के बाद काफी मोटी हो गई हो उनका कमेंट मुझे आज भी याद है।'' बता दें कि 'मैंने प्यार किया' की शूटिंग के बाद भाग्यश्री ने हिमालय दसानी के साथ शादी रचाई।

ये भी पढ़ें- Hero: जैकी श्रॉफ से पहले इन एक्टर्स को ऑफर हुई 'हीरो', पहली मूवी से चमक गई किस्मत

लता मंगेशकर ने एक दिन में रिकॉर्ड किए गाने

सलमान खान की 'मैंने प्यार किया' की कहानी के साथ-साथ इसके गाने भी काफी शानदार रहे। इस मूवी के ज्यादातर गाने दिग्गज सिंगर रहीं लता मंगेशकर ने गाए। गानों की रिकॉर्डिंग के पीछे का एक दिलचस्प किस्सा मौजूद है। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार सुरों की कोकिला लता मंगेशकर ने 'मैंने प्यार किया' के सारे गाने एक दिन में रिकॉर्ड किए थे, क्योंकि अगले दिन उनको विदेश में एक कॉन्सर्ट में पहुंचना था।

'मैंने प्यार किया' को एक साथ मिले इतने फिल्मफेयर अवॉर्ड

साल 1990 में 35वें फिल्मफेयर अवॉर्ड के दौरान सलमान खान की 'मैंने प्यार किया' ने कामयाबी का परचम लहराया। इस साल 6 अलग-अलग कैटेगरी में 'मैंने प्यार किया' ने जीत हासिल की, जिनमें बेस्ट फीमेल डेब्यू, बेस्ट मेल डेब्यू, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर, बेस्ट गीतकार, बेस्ट फिल्म, और बेस्ट मेल सिंगर कैटेगरी शामिल रहीं। सलमान खान को इस मूवी के लिए बेस्ट एक्टर के लिए भी नॉमिनेट किया गया, हालांकि उनको जीत हासिल नहीं हो सकी।

सलमान खान नहीं थे 'मैंने प्यार किया' के लिए पहली पसंद

'मैंने प्यार किया' सलमान खान के फिल्मी करियर की सबसे शानदार फिल्म में से एक है। लेकिन क्या आपको ये मालूम हो कि इस फिल्म के लिए सलमान मेकर्स की पहली पसंद नहीं थे। सलमान खान से पहले एक्टर पीयूष मिश्रा और विंदू दारा सिंह को 'मैंने प्यार किया' का ऑफर मिला, लेकिन किसी वजह से ये दोनों इस फिल्म को नहीं कर पाए और फिर सलमान के हाथ ये फिल्म लगी और एक मिसाल बन गई।

सूरज बड़जात्या और सलमान खान की बनी जोड़ी

इस फिल्म से सूरज बड़जात्या ने बतौर डायरेक्टर हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। इस फिल्म से सलमान खान और सूरज की जोड़ी बनी। इन दोनों ने मिलकर हिंदी सिनेमा में एक से एक शानदार फिल्म की हैं। जिनमें 'मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ-साथ हैं और प्रेम रतन धन पायो' जैसी सुपरहिट फिल्मों के नाम शामिल हैं।

सलमान खान ने लगातार दीं इतनी हिट

'मैंने प्यार किया' की अपार सफलता के बाद सलमान खान रातों-रात हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार बन गए। इस फिल्म की कामयाबी का खुमार सलमान पर कुछ इस कदर चढ़ा कि उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सूरज बड़जात्या की इस ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर के बाद सलमान खान ने अगले 5 साल में लगातार 4 और हिट फिल्में दीं। जिनमें 'बागी, सनम बेवफा, साजन और हम आपके हैं कौन' जैसी मूवीज के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Sooraj Barjatya Birthday: महज 24 साल की उम्र में ब्लॉकबस्टर डेब्यू, 34 सालों में सिर्फ सात फिल्मों का निर्देशन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.