Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salman Khan Birthday: एक्टिंग से पहले क्या करते थे सलमान, ठुकराया 'बाजीगर' का ऑफर, पढ़ें- एक्टर के दिलचस्प किस्से

Happy Birthday Salman Khan बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान खान कल 27 दिसंबर को अपना 58वां बर्थडे सेलिब्रेट करने वाले हैं। सलमान ने बिना किसी की मदद के संघर्ष करके अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और आज वह इंडस्ट्री पर राज करते हैं। चलिए जानते हैं टाइगर 3 अभिनेता सलमान के बारे में अनसुने और दिलचस्प किस्से।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Tue, 26 Dec 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
सलमान खान से जुड़े अनसुने और दिलचस्प किस्से (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Lesser Known Facts About Salman Khan: फिल्म इंडस्ट्री के उम्दा कलाकारों में से एक बॉलीवुड के भाईजान यानी सलमान खान फैंस के पसंदीदा स्टार्स में से एक हैं। जब भी सलमान की फिल्मों या उनकी पर्सनल लाइफ को लेकर कोई बात होती है, तो उनके चाहने वाले काफी एक्साइटेड हो जाते हैं। सलमान लंबे समय से इंडस्ट्री के साथ-साथ लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं।

27 दिसम्बर, 1965 को जन्मे सलमान खा कल अपना 58वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं। पिता का फिल्मी बैकग्राउंड होने के बाद भी उन्होंने कभी उनके नाम का इस्तेमाल नहीं किया और खुद के दम पर संघर्ष करके अपनी एक अलग पहचान बनाई। चलिए एक्टर के जन्मदिन पर उनसे जुड़े कुछ अनसुने और दिलचस्प किस्से जानते हैं।

यह भी पढ़ें: Salman Khan Birthday: जन्मदिन पर फैंस को रिटर्न गिफ्ट देंगे सलमान? 2024 में उनकी 5 फिल्मों का हो सकता है एलान

सलमान खान का पूरा नाम

वैसे तो पूरी दुनिया अभिनेता सलमान खान को इसी नाम से जानती है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि उनका पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान है। बता दें कि एक्टर का यह नाम उनके पिता सलीम खान और दादा अब्दुल रशीद खान के नाम से मिलकर बना हुआ है।

एक्टर बनने से पहले ये काम करते थे सलमान

बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि सलमान खान ने अभिनेता बनने से पहले असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में भी काम किया था। उन्होंने जैकी श्रॉफ स्टारर फिल्म 'फलक' में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

इस फिल्म ने बदली सलमान की किस्मत

सलमान खान ने बतौर अभिनेता पहली फिल्म 'बीवी हो तो ऐसी' की थी, लेकिन उन्हें पहचान उनकी दूसरी मूवी 'मैंने प्यार किया' से मिली थी। यह मूवी एक्टर के करियर के साथ-साथ हिंदी सिनेमा की सफल मूवी में से एक है।

शाह रुख की जगह भाईजान होते 'बाजीगर'

शाह रुख की फिल्म 'बाजीगर' तो सभी को याद होगी। यह फिल्म किंग खान के करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, लेकिन बता दें कि शाह रुख से पहले अब्बास मस्तान ने इसे सलमान को ऑफर किया था। वहीं, भाईजान ने नेगेटिव रोल की वजह से इसके लिए मना कर दिया था। इसका जिक्र खुद सलमान ने कपिल शर्मा शो में किया था।

टर्कोइस कलर के ब्रेसलेट का सच

दबंग खान अपने हाथ में एक टर्कोइस कलर का ब्रेसलेट पहनते हैं। यह ब्रेसलेट उन्हें किसी ज्योतिषी ने गिफ्ट नहीं दिया गया था, बल्कि असल में यह सलमान को उनके पिता सलीम खान ने तोहफे में दिया था। तब से अभी तक वह इसे अपना लकी चार्म मानते हैं।

सलमान के डुप्लीकेट ने किए थे ‘साजन जी घर आए’ के सीन

फराह खान ने एक डांस रियलिटी शो में इस बात का खुलासा किया था कि फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ के गाने ‘साजन जी घर आए’ के आधे से ज्यादा सीन सलमान के डुप्लीकेट ने शूट किए थे, क्योंकि दबंग खान सेट पर सिर्फ 2-3 घंटे के लिए ही आते थे।

यह भी पढ़ें: Salman Khan Birthday: 'प्रेम' बनकर दिलों पर तो 'टाइगर' बन बॉक्स ऑफिस पर छाये सलमान, ये हैं 12 बेस्ट फिल्में