Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मजबूरी में एक्टर बने थे Salman Khan, राइटिंग में धक्के खाने के बाद लिया यू-टर्न

सलमान खान (Salma Khan) हिंदी सिनेमा के वो मेगा सुपरस्टार हैं जिनकी फैंस की तादाद काफी ज्यादा है। गुड लुकिंग और सॉलिड फिटनेस के लिए सलमान को काफी जाना जाता है। लेकिन आपको ये जानकारी काफी हैरानी होगी वह इंडस्ट्री में एक्टर नहीं बनना चाहते थे। पिता सलीम खान (Salim Khan) की तरह भाईजान लेखक और डायरेक्शन के फील्ड में नाम कमाना चाहते थे।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 22 Aug 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
एक्टर बनना नहीं थी सलमान की पहली पसंद (Photo Credit-X)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलमान खान के पिता सलीम खान (Salim Khan) सिनेमा जगत में एक एक्टर बनने आए थे, लेकिन एक्टिंग में उनका सिक्का नहीं और वह मशहूर फिल्म लेखक बन गए। इसके विपरीत सलमान खुद कभी भी एक अभिनेता बनना चाहते थे, बल्कि वह डायरेक्शन में रुचि रखते थे और अपने पापा की तरह स्क्रिप्ट राइटिंग में भी महारथ हासिल करना चाहते थे। 

लेकिन मजबूरी में सलमान खान (Salman Khan) एक्टर बन गए। ऐसी क्या वजह थी, जो सलमान ने डायरेक्शन के सपने को छोड़ दिया और एक अभिनेता के तौर पर इंडस्ट्री में नाम कमाया। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं।

कैसे एक्टर बन गए सलमान खान

हाल ही में सलीम खान और जावेद अख्तर की डाक्युमेंट्री-सीरीज एंग्री यंग मैन (Angry Young Men) को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया है। इस सीरीज को लेकर फराह खान ने राउंड डेबल पर सलमान खान, सलीम खान, जावेद अख्तर, फरहान अख्तर, जोया अख्तर और एंग्री यंग मैन की डायरेक्टर नमृता राव से खुलकर बात की। 

ये भी पढ़ें- कब और कहां हुई थी Salim-हेलेन की पहली मुलाकात? 43 साल पहले सलमान खान के पिता बने थे 'विलेन'

इस दौरान सलमान से भी उनके करियर को लेकर सवाल पूछा गया। उन्होंने बताया -

मैं अपने पिता के काम से काफी प्रभावित था। जिसके चलते हमेशा से मैं एक डायरेक्टर और राइटर बनना चाहता था। शुरुआत में इसको लेकर काफी सीरियस था और मैंने कई स्क्रिप्ट भी लिखीं, जहां अटकता था तो वहां पापा को फोन कर के मदद मांग लेता था। मैंने कई फिल्ममेकर्स के पास जाकर डायरेक्शन, प्रोड्यूसर और राइटर के काम के लिए धक्के खाए। वो लोग मुझे ये कहकर टहला देते थे कि अरे तुम इन सब के चक्कर में मत पड़ो, तुमको को एक्टर बनना चाहिए, क्योंकि तुम गुड लुकिंग हो। संघर्ष के दिनों में जब मुझे कुछ हासिल नहीं हुआ तो फिर मैंने फैसला किया शायद वो लोग सही थे और ऐसे में एक अभिनेता बन गया। 

सलमान ने लिखी इन मूवीज की स्क्रिप्ट

आज सलमान खान इंडस्ट्री के मेगा सुपरस्टार हैं। लेकिन आपको ये जानकारी हैरानी होगी कि अपने 34 साल के फिल्मी करियर में वह 4 मूवीज में बतौर राइटर भी काम कर चुके हैं। दरअसल बागी, चंद्रमुखी, वीर और दबंग 3 जैसी फिल्मों की कहानी लिखने में अपना हुनर दिखाया है।

ये भी पढ़ें- 'बागी से लेकर दबंग तक', 34 साल में Salman Khan ने लिखी 4 फिल्मों की कहानियां