Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salim Khan ने एक नजर में परख लिया था Mithun Chakraborty का टैलेंट, दर्जी की दुकान पर दिया था गुरु मंत्र

सलमान खान के पिता सलीम खान (Salim Khan) हिंदी सिनेमा के दिग्गज लेखक रहे हैं। उन्होंने अपनी मूवीज के जरिए कई सुपरस्टार्स के करियर को संवारा है। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) के अंदर छुपे हुए एक एक्टर की परख भी सलीम ने पहली नजर में की थी। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने दर्जी की दुकान पर मिथुन को एक बड़ी सलाह भी दी थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 18 Sep 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
मिथुन चक्रवर्ती और लेखक सलीम खान (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम खान (Salim Khan) फिल्म इंडस्ट्री के वो लेखक रहे हैं, जिनकी कलम से शोले, जंजीर और दीवार जैसी कई सफल फिल्मों की स्टोरी निकली है। जावेद अख्तर (Javed Akhtar) संग मिलकर उन्होंने करीब 24 फिल्मों की कहानियों को लिखा। सिर्फ इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जैसे कई सुपरस्टार्स का करियर भी इनकी जोड़ी की वजह से संवर सका। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) के एक्टिंग के हुनर को सबसे पहले सलमान खान के पिता ने ही परखा था। 

इस मामले को लेकर खुद मिथुन ने एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान खुलकर बात की थी और बताया कैसे सलीम साहब से मिथुन की पहली मुलाकात हुई थी। 

सलीम खान ने पहचाना मिथुन का हुनर

मैं एक बार कुछ कपड़े सिलवाने के लिए एक दर्जी की दुकान पर गया हुआ था। मैं वहां खड़ा था कि तभी मैंने देखा कि सलमान खान के पिताजी सलीम खान साहब भी वहां पर आ रहे हैं। वो आकर मेरे बगल में खड़े हुए और मुझे एक नजर देखे जा रहे थे। मैं काफी नर्वस हो रहा था कि वो मुझमें आखिर ऐसा क्या देख रहे हैं। फिर मैं वहां से जाने लगा और उन्होंने पीछे से आवाज देकर बुलाया। मैं घबरा गया कि क्यों बुला रहे हैं, ऐसा क्या हो गया। फिर उन्होंने मुझसे कहा जनाब आप एक्टिंग ट्राई क्यों नहीं करते हुए, आपको एक्टर बनाना चाहिए। मैंने कहा कि मैं कोशिश कर रहा हूं, उन्होंने फिर कुछ ऑडिशन के बारे में बताया, लेकिन अफसोस मेरा वहां भी कुछ नहीं हो सका। 

ये भी पढ़ें- 'अगर मैं उनकी जगह होता तो', सिर्फ Amitabh Bachchan बचा सकते थे Salim-Javed की जोड़ी

इस तरह से मिथुन चक्रवर्ती ने काफी समय पहले फिल्म समीक्षक कोमल नाहटा के साथ खास बातचीत में इस पूरे मामले की जानकारी दी थी। 

मिथुन सिनेमा जगत के दिग्गज कलाकार

बेशक सलीम खान के सुक्षाव पर मिले ऑडिशन में मिथुन चक्रवर्ती की किस्मत नहीं चमकी। लेकिन आज के दौर में मिथुन को हिंदी सिनेमा के लीजेंड्री एक्टर के तौर पर जाना जाता है। करीब 5 दशक के फिल्मी करियर में कई शानदार मूवीज दी हैं। 

ये भी पढ़ें- 'अगर अरबाज की मौत होती, तो अफसोस नहीं होता', जब Salim Khan ने मशहूर शो में कह दी थी ऐसी बात