Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bandhan: साल 1998 में चमका Salman Khan का सिक्का, इस मूवी से बनाया लगातार हिट फिल्मों का रिकॉर्ड

Salman Khan Bandhan सलमान खान बॉलीवुड के वो कलाकार हैं जो बॉक्स ऑफिस पर बंपर कलेक्शन वाली हिट फिल्में देने के लिए जाने जाते हैं। 90 के दशक में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देकर सलमान ने फैंस के दिलों पर राज किया। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में हम सलमान खान की साल 1998 में रिलीज हुई हिट फिल्म बंधन के बारे में चर्चा की जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Sat, 11 Nov 2023 12:10 PM (IST)
Hero Image
बॉक्स ऑफिस पर ऐसा रहा 'बंधन' का प्रदर्शन (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के उस कलाकार के बारे में चर्चा की जाए जो बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कलेक्शन करने वाली फिल्में देता है तो उस मामले में मेगा सुपरस्टार सलमान (Salman Khan) खान का नाम शामिल होगा। बॉलीवुड के सबसे चहेते कलाकार के तौर पर सलमान काफी जाने जाते हैं।

आज ''हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से'' में सलमान खान की साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'बंधन' के बारे में बातचीत की जाएगी। साथ ही इस लेख में आपको 'बंधन' फिल्म से जुड़ी रोचक कहानियां भी बताई जाएंगी।

बॉक्स ऑफिस पर ऐसा रहा 'बंधन' का प्रदर्शन

हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्देशक के मुरली मोहनराव और राजेश मलिक के निर्देशन में बनी 'बंधन' की कहानी फैंस को काफी पसंद आई। इस मूवी में रोमांस, कॉमेडी और एक्शन का फुल ऑन एंटरटेनमेंट पैकेज देखने को मिला। सलमान खान, रंभा, जैकी श्रॉफ, अश्विनी भावे, अशोक सराफ, शक्ति कपूर, श्वेता मेनन और मुकेश ऋषि जैसे कलाकार अहम किरदारों में मौजूद रहे।

आलम ये रहा कि 'बंधन' दर्शकों ने काफी प्यार दिया और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार 'बंधन' ने उस साल बॉक्स ऑफिस पर 12.10 करोड़ का कारोबार किया।

भाई-बहन के रिश्ते की अनोखी कहानी 'बंधन'

फिल्म 'बंधन' में भाई-बहन के रिश्ते की एक अनोखी कहानी को दर्शाया गया है। इस मूवी में सलमान खान ने राजू का किरदार अदा किया, जबकि अश्विनी भावे ने सलमान की बहन पूजा के रोल में नजर आईं। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक भाई अपनी बहन के घर के बचाने के लिए सारी हदें पार कर देता है।

रक्षा बंधन के पावन मौके पर हर बार सलमान खान की 'बंधन' का जिक्र किया जाता है और लोग इसे देखना पसंद करते हैं। मूवी कहानी के साथ गाने भी काफी पसंद किए। इतना ही नहीं इस मूवी में सलमान का डायलॉग 'जो जीजा कहेंगे मैं वहीं करूंगा' काफी पॉपुलर हुआ।

ये भी पढ़ें- Yes Boss: 4 साल तक बड़ी हिट के लिए तरसती रहीं Juhi Chawla, फिर Shah Rukh Khan की इस मूवी से किया कमबैक

सलमान की फिटनेस ने लूटी महफिल

करियर की शुरुआत से फिल्मों में शर्टलेस होकर फिटनेस दिखा कर सलमान खान ने काफी वाहवाही लूटी। ये सिलसिला सलमान की मूवी 'बंधन' में भी जारी रहा। इस मूवी के क्लाइमैक्स सीन में सलमान ने अपनी दमदार फिजिक को दिखाया। इस मूवी के बाद से यूथ में सलमान खान की जैसी बॉडी बनाने का क्रेज और तेज से शुरू हो गया। इतना ही नहीं 'बंधन' में सलमान खान के शर्टलेस बॉडी पोस्टर भी मार्केट में खूब बिके।

रंभा और सलमान की जोड़ी ने किया कमाल

साल 1997 में आई 'जुड़वा' में सलमान खान और रंभा की जोड़ी ने फैंस को जमकर एंटरटेनमेंट किया। यही कारनामा इन दोनों ने फिल्म 'बंधन' के जरिए दोहराया। रंबा ने जैकी श्रॉफ की बहन ज्योति का किरदार अदा किया। सलमान खान और रंभा की केमिस्ट्री 'बंधन' में भी खूब दिखी और इन दोनों की जोड़ी को एक बार फिर से फैंस ने काफी सराहा।

'बंधन' की रिलीज में हुई थी देरी

सलमान खान की फिल्म 'बंधन' की रिलीज को लेकर एक रोचक किस्सा मौजूद है। दरअसल  के मुरली मोहन राव और राजेश मलिक की ये फिल्म 1994 में रिलीज की जानी थी। इंडियन मूवी डेटा बेस यानी आईएमडीबी के मुताबिक सलमान खान और जैकी श्रॉफ के बीच कुछ आपसी मतभेद के चलते इस मूवी की रिलीज में देरी हुई।

बताया जाता है कि 80 के दशक में सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड संगीता बिजलानी को लेकर जैकी के साथ सलमान की तनातनी 'बंधन' की लेट रिलीज का एक मुख्य कारण बना। हालांकि 1998 में रिलीज के साथ ही 'बंधन' हिट हुई और कुछ समय बाद सलमान और जैकी के बीच सब कुछ ठीक हो गया और आज ये दोनों सुपरस्टार एक दूसरे के बेहद करीबी माने जाते हैं।

साउथ मूवी से प्रेरित है  'बंधन'

क्या आपको मालूम है कि सलमान खान और रंभा की मूवी 'बंधन' एक साउथ फिल्म का रीमेक है। दरअसल अगर आपने साल 1992 में रिलीज हुई साउथ मूवी 'पंडिथुराई' देखी है तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि 'बंधन' की कहानी इससे काफी मिलती-जुलती है। लेकिन रीमेक होने के बाद भी 'बंधन' को काफी सफलता मिली।

'बंधन' से सलमान ने किया ये कारनामा

साल 1998 बतौर एक्टर सलमान खान के लिए काफी खास रहा। दरअसल 'बंधन' साल 1998 में सलमान खान की लगातार तीसरी हिट फिल्म रही। इससे पहले सलमान की 'प्यार किया तो डरना क्या और जब प्यार किसी से होता है' बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं।

ऐसे में एक साल में लगातार तीन हिट फिल्म देकर सलमान खान ने एक अनूठा रिकॉर्ड बना दिया। इतना ही नहीं इस साल करण जौहर की फिल्म 'कुछ कुछ होता है' में सपोर्टिंग रोल के लिए सलमान खान बेस्ट सपोर्टिंग रोल एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला।

ये भी पढ़ें- Sangharsh: 'प्रोफेसर' पर भारी पड़े थे 'लज्जा शंकर पांडे', पब्लिक की उड़ गई थी नींद