Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'क्रांति' के लिए क्रांति कर गए थे मनोज कुमार, सलमान खान का खुलासा, सलीम-जावेद से छीना गया था क्रेडिट

बॉलीवुड के इतिहास के पन्नों में सलीम-जावेद का नाम हमेशा याद किया जाता रहा है और आगे भी याद किया जाएगा। दोनों ने मिलकर कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की स्क्रीन राइटिंग का निर्माण किया। हाल ही में एंग्री यंग मेन सीरीज का ट्रेलर लॉन्च किया गया जिसमें दोनों का इंडस्ट्री में संघर्ष भरा सफर और सफलता मिलने के बाद का सफर दिखाया जाएगा।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
सलीम-जावेद और मनोज कुमार. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सलीम खान और जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की सुपरहिट जोड़ी 37 साल बाद वापस आ रही है। सलमान खान और फरहान अख्तर अपने-अपने पिता की दोस्ती, करियर में संघर्ष, इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए संघर्ष करना और इनकी दोस्ती में आई दरार को 'एंग्री यंग मेन' सीरीज में दिखाएंगे। मंगलवार को सीरीज का ट्रेलर लॉन्च किया गया। इस दौरान सलीम-जावेद को लेकर सलमान खान ने कई बातें की।

ट्रेलर के दौरान सलमान खान का बड़ा खुलासा

साल 1970 में सलीम-जावेद बॉलीवुड में 'एंग्री यंह मेन' हीरो को लेकर आए। वो समय जब रोमांटिक फिल्मों का दौर बढ़ रहा था, तब सलीम-जावेद ने 'एंग्री यंग मेन' के कॉन्सेप्ट को लोगों के सामने रखा। इसी के साथ बॉलीवुड का फॉर्मूला पूरी तरह से बदल कर रख दिया। एंग्री यंग मेन सीरीज में ये सब दिखाया जाएगा। ट्रेलर लॉन्च के दौरान सलमान खान ने बताया कि कैसे मनोज कुमार ने सलीम-जावेद से फिल्म 1981 में रिलीज हुई 'क्रांति' के राइटर क्रेडिट छीन लिए थे।

यह भी पढ़ें: Angry Young Men Trailer: 37 साल बाद लौट रही है Salim-Javed की जोड़ी, 22 ब्लॉकबस्टर के बाद क्यों आई थी दरार?

सलमान खान (Salman Khan) ने कहा, 'मनोज कुमार जी ने सलीम-जावेद से क्रेडिट छीन लिया था। उन्होंने (मनोज कुमार) ने कहा कि फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर वह हैं।' इसी के साथ सलमान ने 'क्रांति' की स्क्रिप्ट की तारीफ करते हुए इसे 'चना जोर गरम' कहा। बता दें कि 'चना जोर गरम' क्रांति फिल्म के एक गाने का टाइटल है। 

अपनी जिंदगी की सीख को उतारा पर्दे पर

ट्रेलर लॉन्च के दौरान सलमान खान ने बताया कि सलीम-जावेद ने अपनी जिंदगी के अनुभवों से प्रेरणा ली है। वह जो भी सीखते, उसे पर्दे पर उतार देते। एक्टर ने कहा, 'उन्होंने अपने जीवन से कहानियों की प्रेरणा ली और उसे  अपने सिनेमा में डाल दिया। बाकी के राइटर्स ने जो किया, वह यह था कि सिनेमा से उठाकर सिनेमा में डाला।'

अगर बात फिल्म क्रांति के पोस्टर की करें, तो इसके डायलॉग का क्रेडिट मनोज कुमार ले गए थे। जबकि, कहानी और स्क्रिप्ट का क्रेडिट सलीम-जावेद को दिया गया था। 

अमेजन प्राइम पर दिखाई जाएगी सीरीज

'एंग्री यंग मेन' सीरीज 20 अगस्त से अमेजन प्राइम प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएगी। ये सीरीज तीन पार्ट्स में रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें: सलीम-जावेद का तीन दशक लम्बा इंटरवल खत्म! मिलकर लिखेंगे एक नई कहानी, क्या बनेगी 23वीं ब्लॉकबस्टर?