Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'बागी से लेकर दबंग तक', 34 साल में Salman Khan ने लिखी 4 फिल्मों की कहानियां

सलमान खान (Salman Khan) बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंटेट कलाकार हैं। एक्टिंग से लेकर प्रोड्यूसर तक सलमान ने 35 साल के फिल्मी करियर में फिल्मों के हर फील्ड में काम किया। लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि बतौर मूवी राइटर भी सलमान अपना हाथ अजमा चुके हैं। आइए जानते हैं कि सिकंदर कलाकार (Sikandar) कौन-कौन सी मूवीज की कहानी लिखी हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 25 Jul 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान (Photo Credit- Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 21 दिसंबर 1990 में निर्देशक दीपक शिवदसानी के डायरेक्शन में बनी फिल्म बागी-ए रेबल फॉर लव (Baaghi) को रिलीज किया जाता है। फिल्म में नए नवेले सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) लीड रोल में रहे। राजश्री की मैंने प्यार किया की अपार सफलता के खुमार को बागी ने और अधिक बड़ा दिया। बतौर अभिनेता सलमान ने इस मूवी में अपनी छाप छोड़ी। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक्टर ही नहीं बल्कि लेखक के तौर पर भी भाईजान ने बागी में अपनी भागीदारी दी थी। 

आइए इस लेख में जानते हैं कि बागी के बाद सलमान खान ने किन-किन मूवीज की कहानियों को लिखा है। 

सलमान ने लिखी इन फिल्मों की स्क्रिप्ट

पिता सलीम खान के नक्शे कदम पर चलते हुए सलमान खान ने बागी से बतौर स्क्रिप्ट राइटर शुरुआत कर दी थी। फिल्म लेखक जावेद सिद्दिकी के साथ मिलकर सलमान ने बागी की स्टोरी टेलिंग का जिम्मा संभाला। बतौर राइटर अभिनेता की पहली कोशिश सौ फीसदी सफल रही। 

ये भी पढ़ें- Salman Khan ने Iulia Vantur का 44 वां बर्थडे बनाया खास, वायरल हुई तस्वीर

इसके बाद सलमान खान ने 3 और फिल्मों का कहानियों को लिखने का हुनर दिखाया, लेकिन बागी के बाद स्क्रिप्टिंग राइटिंग में भाईजान को निराशा हाथ लगी। इस मामले में वह चंद्रमुखी, वीर और दबंग 3 जैसी पॉपुलर फिल्मों की कहानी को लिखने में अपना टैलेंट दिखा चुके हैं। हालांकि, उनकी ये तीनों मूवीज बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। 

इस फिल्म के लिए गाना भी लिख चुके हैं सलमान 

सिंगिंग से सलमान खान का नाता खास है, इसको हीरो मूवी के टाइटल सॉन्ग के जरिए हर किसी ने देखा। फिल्म लेखन के अलावा सलमान बतौर गीतकार भी अपनी कला दिखा चुके हैं। दरअसल 2018 में रिलीज हुई रेस 3 में सलमान खान ने सेल्फिश गाने के लिरिक्स को लिखा था। हालांकि,  वो मूवी भी भाईजान के स्टारडम के हिसाब से बेअसर साबित रही। 

इसके अलावा बतौर निर्माता सलमान खान हीरो (2015), नोटबुक और चिल्लर पार्टी सहित कई मूवीज को प्रेजेंट कर चुके हैं। ये सभी फिल्में सलमान खान फिल्म प्रोडेक्शन के बैनर तले बनी थीं। 

सिकंदर बन लौटेंगे सलमान 

स्पाई थ्रिलर टाइगर 3 के बाद सलमान खान ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया है। इस वक्त वह अपनी आने वाली मूवी सिकंदर (Salman Khan Sikandar) की शूटिंग में बिजी चल रहे हैं। साउथ सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर ए आर मुर्गदास के निर्देशन में सिकंदर बन रही है।

अगले साल ईद के मौके पर भाईजान की सिकंदर को रिलीज किया जाएगा। बड़ी बात ये है कि इस फिल्म में पहली बार सलमान एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना संग स्क्रीन शेयर करेंगे। 

ये भी पढ़ें- जब Salman Khan की धमकी से डर गए थे बिग बॉस, कंटेस्टेंट को दोबारा शो के मंच पर नहीं रखने दिया कदम