Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive: अगर ये ना होते तो कैसे पता चलता कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा

रिलीज़ से पहले जब लोगों को पता चल गया था कि वो ही कट्टप्पा को आवाज देते हैं तो उनसे भी दो सालों तक लगातार यह सवाल पूछा जाता था कि कट्प्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

By Manoj KhadilkarEdited By: Updated: Tue, 02 May 2017 05:20 PM (IST)
Hero Image
Exclusive: अगर ये ना होते तो कैसे पता चलता कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा

 अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। एस एस राजमौली की फिल्म बाहुबली- द कन्क्लूजन को लेकर जो सबसे बड़ा सवाल था वो फिल्म की रिलीज़ के साथ ख़त्म तो हो गया है लेकिन हिंदी में फिल्म देखने वालों को ये जवाब नहीं मिलता अगर समय राज ठक्कर , कटप्पा की आवाज़ न बने होते।

जी हां , फिल्म में सत्यराज यानि कट्टप्पा के किरदार की हिंदी में डबिंग समय राज ठक्कर ने की है। समय खुद इस बात से हैरान हैं कि अचानक ही उनकी खूब चर्चा होने लगी है। समय मानते हैं कि हम डबिंग आर्टिस्ट 'अनसंग हीरो' होते हैं, जिनकी आवाज में कलाकारों की आवाज लोगों तक पहुंचती हैं लेकिन फिर लोग भूल जाते हैं। इस बार ऐसा नहीं हुआ है। बाहुबली का क्रेज हिंदी भाषी सिनेमा प्रेमियों में इस कदर छाया हुआ है कि अब लोग इस बात में भी दिलचस्पी ले रहे हैं कि बाहुबली के किरदारों को हिंदी में किस किस ने डब किया है। समय बताते हैं कि उन्होंने बाहुबली के पहले भाग में भी डबिंग की थी. लेकिन इस बार खास बात यह रही कि यह राजमौली सर का जेस्चर था कि उन्होंने इस बार हम सभी डबिंग आर्टिस्ट को फिल्म के अंत में क्रेडिट दिया है।

यह भी पढ़ें:बाहुबली बैंक बैलेंस: अब तो रिकॉर्ड टूटने का भी बन गया नया रिकॉर्ड

समय अपने प्रोफेशनल करियर के बारे में बताते हैं कि वह हमेशा से थियेटर से जुड़े रहे हैं, इसलिए उनके लिए कट्प्पा के किरदार की कॉमेडी अंदाज़ वाली डबिंग करना सबसे दिलचस्प रहा। उन्हें जब फिल्म की डबिंग डायरेक्टर ने आकर बताया था कि कॉमेडी करनी है तो वह खुश हो गये थे। समर मानते हैं कि डबिंग 'काइंड मदर' की तरह होती है। इसलिए डबिंग अगर फिट न बैठे तो अटपटी लगने लगती है, लेकिन बाहुबली में ऐसा नहीं हुआ। समर ने साउथ की कई फिल्मों में डबिंग की है। फिल्म अपरिचित उनमें से मुख्य है। नागार्जुन को भी वह आवाज दे चुके हैं। छोटे परदे के शो बेइतहां, सीआइडी, क्राइम पेट्रोल, होशियार, सावधान इंडिया, कुटुंब व बालाजी में भी समय की आवाज़ है। समय बताते हैं कि रिलीज़ से पहले जब लोगों को पता चल गया था कि वो ही कट्टप्पा को आवाज देते हैं तो उनसे भी दो सालों तक लगातार यह सवाल पूछा जाता था कि कट्प्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? समय सबसे बातें बनाते हुए कहते थे कि कट्प्पा बाहुबली को मारा, क्योंकि उसे फेमस हो जाना था। वैसे उन्हें तो मालूम ही था लेकिन वो करार से बंधे हुए थे।

यह भी पढ़ें:सलमान खान का नया कारनामा , इस हिंदी गाने को गाया मराठी में

समय, कई अंग्रेजी फिल्मों में भी लीड किरदारों को आवाज दे चुके हैं। बैटमैन सीरिज की हिंदी वर्जन की डबिंग समय करते रहे हैं।