Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरी ये पिक्चर मत देखना...', Sanjay Dutt ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके क्यों दर्शकों को फिल्म देखने से रोका?

आज के समय में जहां एक्टर्स अपनी फिल्मों को प्रमोट करने के लिए कुछ भी कर गुजरते हैं और फैंस से उनकी फिल्म देखने की गुजारिश करते हैं तो वहीं 90 के दशक में बॉलीवुड के खलनायक Sanjay Dutt ने निर्देशक Sanjay Gupta के साथ मिलकर एक मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फैंस से अपनी फिल्म न देखने के लिए कहा था। आखिर क्या थी इसकी वजह चलिए जानते है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Fri, 23 Feb 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
संजय दत्त ने क्यों फैंस को अपनी फिल्म देखने से किया था मना / फोटो- Dainik Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में फिल्मों का प्रमोशन सितारों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हो गया है। कोई भी फिल्म जब रिलीज होती है, तो मेकर्स उसकी प्रेस कांफ्रेंस करने से लेकर सिटी टू सिटी जाकर अपनी मूवी को तब तक प्रमोट करते हैं, जब तक वह सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो जाती है।

आम तौर पर फिल्म से जुड़े सितारे और निर्देशक अपनी फिल्मों को प्रमोट करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं और लोगों से उनकी फिल्म देखने के लिए सिनेमाहॉल तक जाने की अपील करते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त ने 90 के दशक में इसके उलट किया था। 

उन्होंने निर्देशक संजय गुप्ता के साथ मिलकर एक बहुत बड़ी प्रेस कॉन्फ्रेंस तो की थी, लेकिन अपने फैंस तक ये मैसेज पहुंचाने के लिए कि वे उनकी फिल्म देखने थिएटर में ना जाएं। क्या है ये पूरा किस्सा, चलिए जानते हैं।

क्यों संजय दत्त ने कहा मेरी ये फिल्म मत देखना ?

फिल्म 'रॉकी' से इंडस्ट्री में कदम रखने वाले संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने अपने करियर में साजन, खलनायक, थानेदार, सड़क और वास्तव जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं। जब संजय दत्त अपने करियर में पीक पर थे, तो उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करके कुछ ऐसा किया, जिससे हर कोई हैरान रह गया।

यह भी पढ़ें: Sanjay Dutt Wedding Anniversary: 'हैप्पी एनिवर्सरी मॉम,' पत्नी मान्यता को संजय दत्त ने इस स्टाइल में किया विश

दरअसल, संजय दत्त और निर्देशक संजय गुप्ता ने साथ में एक फिल्म की थी जंग। निर्देशक संजय गुप्ता ने हाल ही में सिद्धार्थ कनन को दिए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया कि संजय दत्त और उन्होंने क्यों लोगों को वह फिल्म देखने से मना किया।

'जंग' के प्रोड्यूसर ने की थी ऐसी हरकत

'जज्बा' के डायरेक्टर संजय गुप्ता ने कहा, "हमने प्रोड्यूसर्स के तौर पर बहुत से नमूने झेले थे। मेरी एक पिक्चर थी 'जंग' (Sanjay Dutt Jung movie) जिसका प्रोड्यूसर सतीश टंडन था, वो पंजाब का डिस्ट्रीब्यूटर था, उसने लाइफ में एक ही पिक्चर बनाई थी। फिल्म हमारी बहुत अच्छी बनी, फिल्म की शूटिंग पूरी नहीं हुई थी, हमें उस फिल्म के गाने साउथ अफ्रीका में शूट करने थे। मैंने प्रोड्यूसर को बोला कि हमें रेकी के लिए जाना है, वह बोला शूटिंग के चार दिन पहले चले जाना।

फिर पांच दिन बाद हमें पता लगा कि संजय दत्त का पांच दिन तक टाइम उपलब्ध नहीं है, तो हमें समझ आ गया कि फिल्म पांच दिन बाद शूट होगी। पांच दिन करते-करते हमें 20 दिन हो गए साउथ अफ्रीका में और वो शेड्यूल शूट नहीं हुआ तो हम वापस आ गए।

जब संजय दत्त की डेट्स मिली, तो मैंने उनके पास जाकर कहा कि डेट्स मिल गयी है, तो साउथ अफ्रीका के गाने की शूटिंग कर लेते हैं। उन्होंने मुझसे कहा कि फिल्म सिटी से लेकर सिर्फ लिंकिंग रोड़ तक ही हम शूट कर सकते हैं, उसके आगे मैं नहीं जाऊंगा"।

संजय दत्त ने इस वजह से की थी प्रेस कांफ्रेंस

निर्देशक संजय गुप्ता (Sanjay Gupta) ने इस किस्से को आगे बढ़ाते हुए कहा,

"मैं संजू के पास गया कि वह तो बाहर जाने को तैयार नहीं है, ऐसा-ऐसा बोल रहा हैं। संजय दत्त ने भी कहा कि मैं शूट नहीं करूंगा यहां पर शूटिंग। मैंने बोला चलो छोड़ो जो सीन्स बचे हैं, वो शूट करते हैं गानों का बाद में देखेंगे। मैं फिर गया प्रोड्यूसर के पास मैंने कहा सीन शूट पूरे करते हैं, तो उन्होंने मुझे बोला फिल्म तो कम्प्लीट है। प्रोड्यूसर ने हमें बोले बिना ही इस फिल्म का ट्रायल अपने कुछ पंजाब के डिस्ट्रिब्यूटर्स और दोस्तों को दिखा दी और उन्होंने भी बोल दिया फिल्म कम्प्लीट है और अच्छी लग रही है। तो वो मुझे बोले पिक्चर कम्प्लीट है सब बोल रहे हैं आगे की फिल्म शूट करने की कोई जरूरत नहीं है। उस वक्त सिनेमा के इतिहास में ये पहली बार हुआ होगा, जब एक फिल्म का डायरेक्टर, संजय दत्त, कैमरामैन-राइटर्स और अनुराग कश्यप हम सबने मिलकर संजय दत्त के बंगले के बाहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और मीडिया के द्वारा लोगों तक ये मैसेज पहुंचाया कि ये फिल्म मत देखिएगा, क्योंकि ये फिल्म पूरी नहीं बनी हुई है"।

संजय गुप्ता ने ये भी बताया कि सबने एक साथ 'जंग' छोड़ दी थी और मेकर्स ने जैसे तैसे वो फिल्म गानों के साथ पूरी की और फिल्म को रिलीज किया। उसने पूरे गाने में एक ही शॉट लगाया हुआ है। उसमें उन्होंने संजय दत्त की आवाज भी डब करवाई और वह पिक्चर हिट हो गयी। जंग में संजय दत्त के अलावा शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन और आदित्य पंचोली भी मुख्य भूमिका में थे।

यह भी पढ़ें: Sanjay Dutt: माता-पिता का पिंडदान कर भावुक हुए संजय दत्त, वीडियो शेयर कर बोले- 'जड़ों से दोबारा जुड़ने...'