Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanjay Khan के ये यादगार गाने जो आपके प्यार को कर देंगे दुगना, देखें लिस्ट

Sanjay Khan Memorable Songs बॉलीवुड अभिनेता और फिल्म निर्देशक संजय कपूर मंगलवार को 81 साल के हो गए हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई यादगार फिल्में दी हैं जिनके गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं और अक्सर उन्हें गुनगुना हुए मिल जाते हैं।

By Nitin YadavEdited By: Nitin YadavUpdated: Wed, 04 Jan 2023 09:28 AM (IST)
Hero Image
Sanjay Khan memorable songs that will double your love, see list

नई दिल्ली, जेएनएन। टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाने वाले संजय खान को आज भी कई यादगार गानों और क्लासिक फिल्मों के लिए जाना-जाता है। पर आज हम आपको उनके कुछ यादगार गीतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं। उनके करियर की कुछ सबसे बड़ी हिट 60 के दशक में आई, जब उन्होंने अपने करियर को एक बार फिर से नए सिरे से शुरू किया था, जिसमें आ लग जा गले दिलरुबा जैसे हिट गाने शामिल हैं। उनके इस गाने को मोहम्मद रफी ने गाया था, जोकि लगभग पूरे करियर में उनकी आवाज बने रहे।

पूरे करियर में मोहम्मद रफी बना रहे आवाज

  

उन्होंने करियर में ऊंचाई की शुरुआत साल 1964 में आई फिल्म दोस्ती से हुई थी। सत्येन सेन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने अशोक नाम के व्यक्ति का किरदार निभाया है। उनकी इस फिल्म का गाना चाहूंगा मैं तुझे सांझ सवेरे अपने दौर में काफी फेमस हुआ था, जिसको मोहम्मद रफी ने अपनी बेहतरीन आवाज में बुना है। आ गले लग जा दिलरुबा दोस्ती के बाद संजय खान ने साल 1966 में आई फिल्म दस लाख का गाना आ गले लग जा दिलरुबा अपने वक्त में लोगों को खूब पसंद आया था। इस गाने के आवाज के जादू मोहम्मद रफी ने गाया है।

अभिलाषा के गाने से लूटी महफिल

इसके बाद उन्होंने साल 1968 में रिलीज हुई फिल्म अभिलाषा में हिट गाना वादियां मेरा दामन से महफिल को लूट लिया था। इस गाने को आर.डी बर्मन ने कंपोज किया था। वहीं, साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म इंतकाम में वैसे तो ज्यादा तर गानों को हेलन पर फिल्माया गया है, जिनको लता मंगेशकर ने अपनी आवाज से बुना है। जबकि फिल्म में संजय खान के ऊपर गाना फिल्माया  है ‘जो उनकी तमन्ना है बर्बाद हो जा’ जो फिल्म में उनके किरदार की दिलचस्पी को बनाए रखता है।

80 के दशक में भी किए यादगार सॉन्ग

इसी साल संजय ने सिनेमा प्रेमियों का कई ब्लॉकबस्टर गाने दिए, जिसमें एक फूल दो माली का ये पर्दा हटा दो, जरा मुखड़ा दिखा दो। वहीं, 1971 में मेला में मुमताज संग रूत है मिलन की साथी मेरा आ रे में रोमांस किया, जो उनके हिट गानों की लिस्ट को और भी यादगार बना देता है। हालांकि इंडस्ट्री के लोग मानते हैं कि संजय का सबसे प्रतिष्ठित गाना साल 1980 में आई फिल्म अब्दुल्ला का मैंने पूछा चाँद से हैं। जिस मोहम्मद रफी ने अपनी आवाज दी है।

यह भी पढ़ें: Avatar 2 Box Office Collection Day 19: अवतार 2 के आगे बॉलीवुड ने टेके घुटने, इंडिया में हॉलीवुड फिल्म का धमाल