Move to Jagran APP

Sanjay Leela Bhansali ने 7वीं बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड किया अपने नाम, अब तक इन मूवीज के लिए जीत चुके हैं सम्मान

Gangubai Kathiawadi Won 5 National Awards संजय लीला भंसाली ने एक बार फिर खुद को बॉलीवुड का दिग्गज डायरेक्टर्स साबित किया है। बीते दिन भारत सरकार ने नेशनल अवॉर्ड्स की घोषणा की। इस लिस्ट में संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी ने सबसे ज्यादा अवॉर्ड अपने नाम किए। उनकी फिल्म ने 5 अलग- अलग कैटेगरी में अवॉर्ड अपने नाम किया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Fri, 25 Aug 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
Gangubai Kathiawadi Actress Alia Bhatt Twitter Image

नई दिल्ली, जेएनएन। Gangubai Kathiawadi Won 5 National Awards: भारत सरकार ने हाल ही में 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की। इस लिस्ट में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का नाम भी शामिल रहा। फिल्म ने एक, दो या तीन, बल्कि 5 कैटेगरी में अवॉर्ड्स अपने नाम किए। वहीं, संजय लीला भंसाली 7 बार नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली पर्सनैलिटी बन गए हैं।

संजय लीला भंसाली ने साल 2022 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ एक शानदार फिल्म बनाई, जिसने बॉक्स ऑफिस बेशुमार सफलता हासिल की। फिल्म ने दुनियाभर में खूब तारीफें बटोरी। लॉकडाउन के बाद बुरे दौर से गुजर रही फिल्म इंडस्ट्री में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। फिल्म अब तक कई अवॉर्ड्स भी जीत चुकी है।

5 कैटेगरी में जीता अवॉर्ड

'गंगूबाई काठियावाड़ी' दर्शकों के बीच एक खास जगह रखती है। गंगूबाई काठियावाड़ी ने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को अब और भी प्रसिद्धि दिलाई है, क्योंकि फिल्म ने 5 मुख्य कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया है। इस जीत पर संजय लीला भंसाली के इंस्टाग्राम पेज से एक विक्ट्री पोस्ट भी शेयर किया गया है, जिसमें गंगूबाई के डायलॉग- 'गंगू चांद है, चांद ही रहेगी' के साथ उन्होंने जश्न मनाया।

इन पांच कैटेगरी में जीता अवार्ड

'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए संजय लीला भंसाली को 2023 के 69वें राष्ट्रीय पुरस्कार में बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए अवार्ड से नवाजा गया। इसके अलावा आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता। इसके साथ ही, फिल्म ने संजय लीला भंसाली और उत्कर्षिनी वशिष्ठ को बेस्ट स्क्रीनप्ले का एक अवॉर्ड दिया। फिल्म में बेस्ट डॉयलॉग के लिए उत्कर्षिनी वशिष्ठ और प्रकाश कपाड़िया ने एक अवॉर्ड जीता। साथ ही साथ प्रीतिशील सिंह डिसूजा को बेस्ट मेकअप के लिए भी अवार्ड मिला।

संजय लीला भंसाली ने 7वीं बार जीता नेशनल अवार्ड

'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ संजय लीला भंसाली 7 बार नेशनल अवॉर्ड विनर रह चुके हैं। पहले, संजय लीला भंसाली ने 2002 में 'देवदास' के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड जीता था। 2005 में 'ब्लैक' को हिंदी में बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड मिला था। 2014 में 'मैरी कॉम' के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड जीता था और 2015 में भी एक राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। 2018 में 'बाजीराव मस्तानी' के लिए बेस्ट डायरेक्टर, 'पद्मावत' के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था और अब 2023 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के लिए बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट एडिटिंग का अवार्ड हासिल किया है।