Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sarfarosh 2 से पहले इन फिल्मों के सीक्वल का रहा दबदबा, अब सालों बाद फिर आने वाली पार्ट 2 वाली मूवीज की बहार

Sarfarosh 2 की अनाउंसमेंट हो गई है। आमिर खान ने खुद फिल्म के सीक्वल पर मुहर लगाई है। हालांकि सरफरोश पहली फिल्म नहीं है जिसका सीक्वल 25 साल बाद आने जा रहा है। इससे पहले भी कई फिल्में हैं जो सालों बाद थिएटर्स में दोबारा रिलीज हुईं। कुछ तो लाइन में हैं। जानिए उन फिल्मों के बारे में जिनके सीक्वल आ चुके हैं और जो आने वाले हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 11 May 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
सरफरोश 2 से पहले इन फिल्मों के सीक्वल की रही धूम। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सिनेमा में आज एक ऐसा दौर आ गया है कि जब कोई फिल्म बहुत बड़ी हिट होती है तो तुरंत उसके सीक्वल का एलान कर दिया जाता है। आलम यह है कि अब 90s की हिट फिल्मों के अब सीक्वल आने जा रहे हैं। ताजा उदाहरण 'सरफरोश 2' (Sarfarosh 2) है। आमिर खान स्टारर फिल्म 'सरफरोश' के सीक्वल का 25 साल बाद एलान किया गया है। 

साल 1999 में रिलीज हुई जॉन मैथ्यू मैथन निर्देशित 'सरफरोश' को 25 साल हो गये हैं। हाल ही में, फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान आमिर खान (Aamir Khan) ने खुद घोषणा की है कि वह सीक्वल बनाने की तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह बस अच्छी स्क्रिप्ट की तलाश में हैं।

हालांकि, सिर्फ 'सरफरोश' ही नहीं है जिसके सीक्वल को आने में इतना वक्त लगा है। इससे पहले कई फिल्मों के सीक्वल को बनने में सालों लग गये। देखिए लिस्ट...

गदर 2 (Gadar 2)

साल 2001 में रिलीज हुई 'गदर' का सीक्वल 22 साल बाद पिछले साल रिलीज हुआ। पहली फिल्म की तरह दूसरा पार्ट भी सुपरहिट साबित हुआ। सनी देओल (Sunny Deol), अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा और मनीष वाधवा स्टारर फिल्म ने 500 करोड़ के पार कारोबार किया था।

Gadar 2

घायल वंस अगैन (Ghayal Once Again)

साल 1990 में रिलीज हुई सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्रि स्टारर फिल्म 'घायल' का सीक्वल 26 साल बाद 2016 में रिलीज हुआ था। फिल्म में सोहा अली खान, ओम पुरी, शिवम पाटिल जैसे किरदार लीड रोल में थे। 'घायल' तो 90s की हिट फिल्मों में से एक थी, लेकिन सीक्वल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया था।

Ghayal

भूल भुलैया 2 (Bhool Bhulaiyaa 2)

अक्षय कुमार और विद्या बालन स्टारर फिल्म 'भूल भुलैया' 2007 की हिट कॉमेडी-हॉरर ड्रामा थी। इस फिल्म का सीक्वल 15 साल बाद रिलीज हुआ। साल 2022 में कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी के साथ 'भूल भुलैया 2' रिलीज हुई जो बॉक्स ऑफिस पर खूब चमकी। अब मूवी का तीसरा पार्ट भी आ रहा है, जिसमें कार्तिक के साथ तृप्ति डिमरी धमाल मचाएंगी।

Bhool Bhulaiyaa 2\\

बंटी और बबली 2 (Bunty Aur Babli 2)

अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों से सजी 'बंटी और बबली' (2005) में रिलीज हुई थी। यह फिल्म हिट हुई तो मेकर्स 16 साल बाद सीक्वल लेकर आये थे। 2021 में रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी, सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी और शरवरी वाघ के साथ 'बंटी और बबली 2' बनाई गई, लेकिन यह अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई।

Bunty Aur Babli 2

ओएमजी 2 (OMG 2)

अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'ओएमजी' का सीक्वल 11 साल बाद रिलीज हुआ। 2023 में आया ओएमजी 2 में अक्षय कुमार के साथ यामी गौतम और पंकज त्रिपाठी लीड रोल में थे। फिल्म की कहानी लोगों को खूब पसंद आई थी। फिल्म ने अच्छा-खासा बिजनेस किया था। 

OMG 2

इन फिल्मों के बनने वाले हैं सीक्वल 

जल्द ही हिट फिल्मों के सीक्वल की बहार आने वाली है। 'सरफरोश' से पहले 'इश्क विश्क 2', 'नो एंट्री 2', 'बॉर्डर 2', 'भूल भुलैया 3', 'डॉन 3' पर मुहर लग चुकी है। कुछ समय पहले बोनी कपूर ने बताया था कि वह 'मिस्टर इंडिया' और 'वॉन्टेड' का सीक्वल भी लाने जा रहे हैं। इन फिल्मों की कहानी पर अभी चर्चा हो रही है। इसके अलावा 'नायक' का सीक्वल भी ढाई दशक के बाद आने जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Maidaan के बाद डरे अजय देवगन, 'सिंघम अगैन' के लिए नहीं दोहराएंगे गलती, Raid 2 को लेकर लिया ये बड़ा फैसला