Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Satish Kaushik: निधन के बाद इन 5 फिल्मों और 2 वेब सीरीज में दिखे सतीश कौशिक, इस साल आएगी छठी फिल्म

सतीश कौशिक ने इंडस्ट्री में लम्बा सफर तय किया और कैरेक्टर आर्टिस्ट के तौर पर अपनी पुख्ता पहचान बनाई। उन्हें ऐसा अभिनेता समझा जाता था जो किसी भी किरदार में ढलने का हुनर रखता है। कॉमेडी किरदारों के साथ उन्होंने गम्भीर रोल्स में भी अपना दम दिखाया। यह सतीश की काबिलियत का ही सिला था कि निधन के एक साल बाद भी पर्दे पर उनकी कमी महसूस नहीं हो रही।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Fri, 12 Apr 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
सतीश कौशिक की बर्थ एनिवर्सरी 13 अप्रैल को है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सतीश कौशिक हिंदी सिनेमा के उन कलाकारों में शामिल हैं, जिन्होंने अदाकारी से लेकर निर्देशन तक में अपना हुनर दिखाया। कॉमिक किरदारों में सतीश की टाइमिंग और संवाद अदायगी देखते ही बनती थी, वहीं गंभीर किरदारों में भी उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी।

2023 में निधन के समय सतीश कौशिक (Satish Kaushik) निरंतर बिजी थे। कई फिल्में और वेब सीरीज उनके निधन के बाद रिलीज हुईं और अभी तक हो रही हैं। 

सतीश कौशिक का निधन 9 मार्च 2023 को हार्ट अटैक की वजह से हुआ था। 13 अप्रैल को उनकी दूसरी बर्थ एनिवर्सरी है। इस मौके पर जानते हैं उनकी आखिरी फिल्में और सीरीज किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं।

निधन के बाद पहली रिलीज फिल्म 'KKBKKJ'

सतीश के निधन के एक महीने बाद अप्रैल में किसी का भाई किसी की जान रिलीज हुई थी, जिसमें सलमान खान और पूजा हेगड़े लीड रोल में थे। फिल्म में सतीश कौशिक ने नदीम चाचा का रोल निभाया था। यह फिल्म जी5 पर देखी जा सकती है।

इसी साल 9 फरवरी को सिनेमाघरों में मिर्ग रिलीज हुई। तरुण शर्मा निर्देशित फिल्म में राज बब्बर भी एक अहम भूमिका में थे। 

यह भी पढ़ें: Satish Kaushik Death Anniversary: पप्पू पेजर के ये डायलॉग कर देंगे लोटपोट, 'कैलेंडर' ने बनाया था कॉमेडी किंग

एक मार्च को सतीश कौशिक की फिल्म कागज 2 रिलीज हुई थी। यह सोशल इशू पर आधारित फिल्म थी, जिसमें अनुपम खेर और नीना गुप्ता भी मुख्य भूमिकाओं में थे।

फिल्म में सतीश ने ऐसे पिता का किरदार निभाया था, जो रास्तों पर होने वाली पॉलिटिकल रैलियों पर रोक लगाने के लिए अदालत में याचिका दायर करता है। अनुपम खेर ने फिल्म की रिलीज से पहले सोशल मीडिया के जरिए मार्मिक अपील भी की थी।

View this post on Instagram

A post shared by Anupam Kher (@anupampkher)

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई पटना शुक्ला में सतीश जज के किरदार में नजर आये थे। इस फिल्म में रवीना टंडन ने वकील का लीड रोल निभाया था। इस फिल्म के निर्माता अरबाज खान हैं। एक प्रमोशनल इवेंट में सलमान ने सतीश को याद भी किया था।

द कॉमेडियन शॉर्ट फिल्म जिओ सिनेमा पर मौजूद है। यह फिल्म जिओ फिल्म फेस्टिवल में रिलीज की गई थी।

यह भी पढ़ें: सतीश कौशिक को याद कर इमोशनल हुए Salman Khan, 'पटना शुक्ला' की स्क्रीनिंग में कहा- 'वो हमारे करीब थे...'

अब इमरजेंसी में आएंगे नजर

सतीश की अगली रिलीज इमरजेंसी है, जिसे कंगना रनौत ने निर्देशित किया है। इस फिल्म में सतीश बाबू जगजीवन राम के रोल में दिखेंगे। फिल्म की कहानी इमरजेंसी के आसपास के घटनाक्रमों को दिखाती है। फिल्म में कंगना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के किरदार में दिखेंगी। 

निधन के बाद पहली वेब सीरीज- पॉप कौन?

सतीश कौशिक के निधन के बाद रिलीज होने वाली पहली सीरीज पॉप कौन? है, जो डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आई थी। यह 17 मार्च, 2023 को स्ट्रीम की गई थी। कॉमेडी सीरीज में सतीश डॉ. करतार सिंह का रोल निभाया था। 

सतीश आखिरी बार गंस एंड गुलाब्स में नजर आये थे। 18 अगस्त, 2023 को रिलीज हुई इस क्राइम सीरीज का निर्माण-निर्देशन राज एंड डीके ने किया था। सतीश ने सीरीज में गंची का रोल निभाया था, जो ड्रग माफिया होता है। पहले सीजन में इस किरदार की मौत हो जाती है।