Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Satish Kaushik Birth Anniversary: 'कैलेंडर' से लेकर 'पप्पू पेजर' तक, ये हैं सतीश कौशिक के यादगार किरदार

Satish Kaushik Birth Anniversary बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। एक्टर ने अपनी एक्टिंग और कॉमिक टाइमिंग से फैंस को इंप्रेस किया। उन्होंने इन फिल्मों में अनिल कपूर से लेकर गोविंदा तक कई सुपरस्टार्स संग काम किया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Wed, 12 Apr 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
Actor Satish Kaushik Birth Anniversary, Twitter Images

नई दिल्ली, जेएनएन। Satish Kaushik Birth Anniversary: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता सतीश कौशिक ने कुछ दिनों पहले दुनिया को अलविदा कह दिया। एक्टर के अचानक निधन की खबर ने बॉलीवुड से लेकर उनके फैंस तक, हर किसी के दिल को बोझिल कर दिया। अब 13 अप्रैल को सतीश कौशिक की बर्थ एनिवर्सरी है।

सतीश कौशिक ने अपने एक्टिंग करियर में कई शानदार परफॉर्मेंसेस दीं, जिनके लिए वो हमेशा फैंस के दिलों में खास जगह रखेंगे। एक्टर की पुण्यतिथि पर आइए उनके ऐसे ही कुछ यादगार किरदारों पर एक नजर डालते हैं...

फिल्म- दीवाना मस्ताना (1997)

किरदार- पप्पू पेजर

इस फिल्म में सतीश कौशिक ने माफिया पप्पू पेजर का किरदार निभाया था। दीवाना मस्ताना में उनकी आइकोनिक परफॉर्मेंस आज भी फिल्म देखने वालों को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देती है। फिल्म में सतीश कौशिक के साथ अनिल कपूर, गोविंदा और जूही चावला लीड रोल में थे। दीवाना मस्ताना में सतीश कौशिक की कॉमिक टाइमिंग और एक्टिंग ने उन्हें खूब वाहवाही दिलाई थी।

फिल्म- मिस्टर इंडिया (1987)

किरदार- कैलेंडर

अनिल कपूर, श्रीदेवी और अमरीश पुरी स्टारर ये फिल्म फैंस के लिए ऑल टाइम फेवरेट है। अपने अलग कॉन्सेप्ट और किरदारों के लिए मिस्टर इंडिया बॉलीवुड की शानदार फिल्मों में गिनी जाती है। फिल्म में सतीश कौशिक सपोर्टिंग रोल में थे। उन्होंने अनाथालय के मालिक अनिल कपूर के कुक कैलेंडर का किरदार निभाया था।

फिल्म- साजन चले ससुराल (1996)

किरदार- मुत्तु स्वामी

गोविंदा, तब्बू और करिश्मा कपूर स्टारर साजन चले ससुराल एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म में गोविंदा दो पत्नियों के बीच उलझे हुए दिखाई देते हैं। वहीं, सतीश कौशिक ने साजन चले ससुराल साउथ इंडियन म्यूजिशियन 'मुत्तु स्वामी' का किरदार निभाया था, जो गोविंदा का दोस्त है और हल मुश्किल घड़ी में उसका साथ देने के लिए तैयार रहता है। फिल्म सतीश कौशिक के दक्षिण भारतीय टोन और लुक ने उनके किरदार को यूनिक बनाया।

फिल्म- राम लखन (1989)

किरदार- काशीराम

मल्टीस्टारर 'राम लखन' में अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ के साथ सतीश कौशिक भी फिल्म का हिस्सा थे। उन्होंने 'राम लखन' में अनुपम खेर की दुकान पर काम करने वाले नौकर काशीराम का किरदार निभाया था। फिल्म में उनके डायलॉग और मजाकिया अंदाज ने उन्हें खूब वाहवाही दिलाई।

फिल्म- मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी (1997)

किरदार- मामा

अक्षय कुमार और जूही चावला स्टारर इस फिल्म में सतीश कौशिक ने एक ज्योतिषी का किरदार निभाया था। फिल्म में वो अक्षय कुमार के मामा के रोल में थे, जो हमेशा उसकी कुंडली में राजयोग की बात कहकर उसे काम करने से मना कर देता था।