Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमोल पालेकर की इस 'पहेली' के Shah Rukh Khan हो गए थे फैन, फिल्म प्रोड्यूस करने तक का दे दिया था ऑफर

Shah Rukh Khan Paheli शाह रुख खान की फिल्म पहेली बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यापार नहीं कर पाई थी। इस बीच इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड्स के लिए भारत की ओर से भेजा गया था। फिल्म को क्रिटिक्स ने काफी सराहा था।

By Rupesh KumarEdited By: Rupesh KumarUpdated: Thu, 15 Jun 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
Shah Rukh Khan Paheli: शाह रुख खान की फिल्म पहेली।

Shah Rukh Khan Paheli: फिल्म निर्देशक अमोल पालेकर ने राजश्री अनप्लग्ड को एक इंटरव्यू दिया है। उन्होंने एक किस्सा साझा करते हुए बताया कि कैसे शाह रुख खान इस फिल्म को प्रोड्यूस करने के लिए तैयार हो गए थे और फिल्म को सपोर्ट किया था। साल 2005 में शाह रुख और रानी मुखर्जी की फिल्म 'पहेली' आई थी।

पहेली ने बॉक्स ऑफिस पर कैसी कमाई की थीं?

पहेली राजस्थान के एक गांव की कहानी होती है जहां एक भूत को नई-नवेली दुल्हन से प्यार हो जाता है। फिल्म उस वक्त बहुत अच्छी कमाई नहीं कर पाई थी मगर क्रिटिकली इसके कांसेप्ट को खूब सराहा गया था। फिल्म ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट हुई थी।

शाह रुख खान से अमोल पालेकर की कैसे हुई मुलाकात?

डायरेक्टर अनमोल पालेकर ने बताया कि वह फिल्म पहेली के लिए नए कलाकारों को कास्ट करने के बारे में सोच रहे थे। फिर किसी ने सलाह दी कि फिल्म का कांसेप्ट  काफी फ्रेश है और इसके लिए उन्हें एक बड़े एक्टर को कास्ट करना चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखकर वह शाह रुख से मिले और उनको स्क्रिप्ट सुनाई। स्क्रिप्ट सुनने के तुरंत बाद शाह रुख खान ने अमोल से कहा था-

"क्या वो इस फिल्म को प्रोड्यूस कर सकते हैं?"

अमोल पालेकर ने आगे कहा कि शाह रुख के साथ काम करना बहुत आसान था। उनके इस प्रस्ताव की हमें उम्मीद नहीं थी। शाह रुख ने 'पहेली' के लिए वो सबकुछ किया जो वो कर सकते थे।

शाह रुख को पहेली फिल्म का कांसेप्ट क्या आया था पसंद?

शाह रुख खान के बारे में बताते हुए अमोल ने यह कहा कि वो एक समय में खूब सिगरेट पिया करते थे। जब हमने उनको पहेली की स्क्रिप्ट सुनाकर खत्म की तब उन्होंने तुरंत एक सिगरेट जलाते हुए कहा था कि उन्हें फिल्म का कांसेप्ट बहुत कमाल का लगा है और वह इस फिल्म को करने के लिए तुरंत तैयार हो गए थे। अमोल ने ये भी बताया कि इस फिल्म में वो जिस भी एक्टर्स को कास्ट करना चाहते थे, फिर चाहे वो हिंदी इंडस्ट्री से हों या मराठी इंडस्ट्री से, उन सभी को ऑन बोर्ड लाने का काम भी शाह रुख ने ही किया था।