Move to Jagran APP

Shah Rukh Khan Birthday: कॉलेज में भी 'किंग' की तरह रहते थे शाह रुख खान, नहीं सुने होंगे ये किस्से

Happy Birthday Shah Rukh Khan पूरी दुनिया शाह रुख खान के चार्म की दीवानी है। मगर शाह रुख में ये अट्रैक्शन शुरू से रहा है जिसमें समय के साथ निखार आता चला गया। किंग खान की लव स्टोरी सब जानते हैं। आज हम बात करेंगे कॉलेज में उनकी लाइफ के बारे में जिसकी चर्चा अब तक कम ही हुई है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 30 Oct 2023 06:32 PM (IST)
Hero Image
File Photos of Shah Rukh Khan. Photo Credit: Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 'मैं कहा खराब हूं, मैं तो लाजवाब हूं। मैं ये मनवाना चाहता हूं। मान जा, ऐ खुदा, इतनी सी है दुआ, मैं बन जाऊं सब से बडा।' यस बॉस फिल्म का यह गाना शाह रुख की लार्जर देन लाइफ पर बिल्कुल सटीक बैठता है। शाह रुख की बादशाहत न सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री में बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है।

पूरी दुनिया में मशहूर हैं शाह रुख

दुनिया के कोने-कोने से शाह रुख को देखने‌ के लिए फैंस मन्नत के बाहर घंटों भीड़ लगाए खड़े रहते हैं। आम लोगों से अलग, किंग साइज जिंदगी जीने वाले शाह रुख ने खुद को इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए बहुत मेहनत की है। कह सकते हैं कि उन्होंने यह लाइफ अर्न की है। 2 नवंबर को इस ' बाजीगर बादशाह' का बर्थडे है।

किंग खान की लव स्टोरी और फिल्मों में शुरुआत के बारे में तो सभी जानते हैं। आज हम बात करेंगे एक्टर बनने से पहले की उनकी जिंदगी के बारे में। जब शाह रुख कॉलेज में थे और अपने सपनों को पूरा करने के लिए वो टेढ़े मेढे रास्तों पर चल पड़े।

हर चीज में आगे रहे शाह रुख खान

दिल्ली में जन्मे शाह रुख खान ने यहीं से पढ़ाई पूरी की है। हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स और जामिया मिलिया से मास कम्युनिकेशन की एजुकेशन लेने वाले शाह रुख शुरुआत से ही टॉपर रहे हैं। उनसे जुड़े कुछ अन्य दिलचस्प बातों के बारे में जानेंगे।

बैच टॉपर थे शाह रुख

डेल्ही टाइम्स में बताया गया है कि अक्सर लेट आने के बाद भी शाह रुख कैसे अपने टीचर्स के फेवरेट थे। किंग खान ने 1985 से 1988 तक हंसराज कॉलेज में पढ़ाई की है। ऐसा भी नहीं की शाह रुख कोई औसत छात्र रहे हों, वो अपने बैच के टॉपर थे। टॉपर जिसपर खेल का जुनून भी सवार था।

एक्टिंग क्लासेज की वजह वो टाइम पर अपनी क्लासेज नहीं कर पाते थे। इसलिए सुबह बैरी जॉन से ट्रेनिंग लेने के बाद वो शाम को टीचर्स के घर ट्यूशन लेने जाते थे। क्लास में वो अक्सर लेट आते थे। शाह रुख जब भी आते, वो हमेशा हॉकी स्टिक अपने साथ लेकर बैठते थे। फुटबॉल मैच में भी किंग खान का कोई जवाब नहीं था।

यारों के यार थे शाह रुख

शाह रुख कॉलेज एक्टिविटीज में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया करते थे। उन्हें देव आनंद और दिलीप कुमार जैसे अभिनेताओं की मिमिक्री करना पसन्द था। कॉलेज लाइफ से अलग अगर उनकी पर्सनालिटी पर बात करें, तो उनके दोस्त उन्हें चार्मिंग, उदार दिल और थोड़े से शर्मीले मानते हैं। यही उनकी लगातार सफलता का कारण है।

प्रैंक करने में भी नहीं थे पीछे

मिड डे में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शाह रुख के बारे में ये खुलासा भी किया गया कि वह जितने खुशमिजाज और उदार थे, उतने ही मस्तीखोर भी। कॉलेज में उनका एक ग्रुप हुआ करता था, जिसे 'C Gang' का नाम दिया गया था। सी मतलब कूल गैंग। इस गैंग में किंग खान के क्लोज फ्रेंड्स बिकाश माथुर, विवेक खुशलानी, रमन शर्मा और अशोक वसन थे।

एक बार शाह रुख और उनके दोस्तों को कनॉट प्लेस घूमने जाना था। इसके लिए किंग खान ने मिर्गी का दौरा पड़ने का नाटक किया। इतना ही नहीं, बल्कि ये भी मशहूर है कि उनके दोस्तों ने प्रोफेसर से उनका जूता ले लिया था। उन्होंने अस्पताल जाने का नाटक किया था और ये भी उनके जूते फट गए हैं। दिन भर घूमने के बाद जब शाह रुख दोस्तों संग वापस आए, तो बिना कुछ कहे प्रोफेसर का जूता वापस कर दिया। 

इकोनॉमिक्स में फर्स्ट डिवीजन थे शाह रुख

हंसराज कॉलेज में शाह रुख की प्रोफेसर थीं एसके लारोइया। उन्होंने किंग खान को इकोनॉमिक पॉलिसी पढ़ाई। शाह रुख के स्टूडेंट दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि वो इकोनॉमिक्स में फर्स्ट डिवीजन थे, जो कि उन दिनों में बड़ी बात हुआ करती थी। बाद में शाह रुख अपनी लाइफ में काफी बिजी हो गए। 2016 में 'फैन' के प्रमोशन के दौरान वो अपने कॉलेज आए। पूरे 28 साल बाद शाह रुख ने अपनी डिग्री ली थी।