Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shah Rukh Khan Birthday: शाह रुख की फर्स्ट क्रश से लेकर पहली जॉब तक, एक्टर की ये बातें आज भी हैं सबसे खास

Interesting Firsts thing in Shah Rukh Khans life बॉलीवुड के बादशाह किंग खान बुधवार को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर फैंस का उनके लिए प्यार देखते ही बन रहा है। रात 12 बजे से एक्टर के घर के बाहर फैंस की भीड़ लगी है। 

By Vaishali ChandraEdited By: Updated: Wed, 02 Nov 2022 11:06 AM (IST)
Hero Image
Interesting Firsts thing in Shah Rukh Kha's life, Instagram Fan Page

नई दिल्ली, जेएनएन। Interesting Firsts thing in Shah Rukh Kha's life: शाह रुख खान बॉलीवुड के किंग खान यूं ही नहीं कहलाए जाते हैं। एक्टर के चार्म से लेकर फैंस की उनके लिए दिवानगी तक, कई बार शाह रुख ने सिद्ध किया है कि वो ही बॉलीवुड के रियल किंग खान हैं। 2 नवंबर को शाह रुख अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्हें बधाई देने के लिए रात 12 बजे से ही फैंस उनके घर के बाहर डेरा जमाए बैठे हैं। सोशल मीडिया पर फैंस के साथ उनकी ये अनोखी मुलाकात छाई हुई है।

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan: जब बालों की वजह से शाह रुख के हाथ से फिसलने वाली थी पहली फिल्म, इस शख्स ने लगाई थी नैया पार

शाह रुख खान का यह बर्थडे बेहद खास है, क्योंकि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से फैंस उन्हें विश नहीं कर पाए थे और एक्टर ने भी कोई ग्रैंड सेलिब्रेशन नहीं किया था। इस खास मौके पर शाह रुख से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं, जो उनकी लाइफ में हमेशा पहले नंबर पर रहे हैं, फिर चाहे वो प्यार हो या करियर।

View this post on Instagram

A post shared by Manav Manglani (@manav.manglani)

शाह रुख की पहली नौकरी

दिल्ली के एक साधारण परिवार से आने वाले शाह रुख खान ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत थिएटर से की थी, लेकिन बात अगर उनकी पहली नौकरी की करे एक्टर ने सिनेमा हॉल के बाहर टिकट बेचने से शुरुआत की थी। आज करोड़ों में कमाने वाले शाह रुख की पहली सैलरी सिर्फ 50 रुपये प्रति माह थी।

शाह रुख की पहली क्रश

किंग खान के डिंपल और उनके स्टाइल की लाखों लड़कियां दीवानी हैं, लेकिन एक वक्त था जब शाह रुख खान किसी और के पीछे पागल थे और यह गौरी खान नहीं थीं। टीनएज में शाह रुख को अभिनेत्री सायरा बानो और मुमताज पर क्रश था, इनके लिए एक्टर पागल थे।

शाह रुख का पहला सीरियल

थिएटर के बाद शाह रुख को सीधे फिल्मों में एंट्री नहीं मिली। उन्होंने 1980 से लेकर 1990 तक कई टीवी सीरियल में काम किया। ज्यादातर लोगों को लगता है कि फौजी एसआरके का टीवी पर पहला ब्रेक था। किंग खान ने सबसे पहले सीरियल दिल दरिया में काम किया था, लेकिन प्रोडक्शन हाउस ने शो को रिलीज करने में देरी की और दिल दरिया से पहले सीरियल फौजी टेलीकास्ट हो गया। फौजी में शाह रुख ने आर्मी से जुड़े अभिमन्यु रॉय नाम का किरदार निभाया था। इसके अलावा वह वागले की दुनिया और उम्मीद जैसे सीरियल में भी नजर आए।

शाह रुख की पहली फिल्म

शाह रुख की पहली फिल्म दीवाना को मना जाता है, क्योंकि यह रिलीज होने वाली उनकी पहली फिल्म थी, लेकिन यह किंग खान की साइन करने वाली पहली फिल्म नहीं थी। एसआरके को बॉलीवुड में ब्रेक फिल्म दिल आशना है से मिला था, जिसे हेमा मालिनी ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। शाह रुख के सीरियल की तरह ही यहां भी उनकी पहली फिल्म को रिलीज होने में टाइम लग गया और दिल आशना है से पहले दीवाना रिलीज हो गई। इस तरह यह उनकी डेब्यू फिल्म बन गई।

यह भी पढ़ें- Ram Setu box office day 8: आठवें दिन 'राम सेतु' ने ली 60 करोड़ क्लब में एंट्री, लागत निकालने से बस इतनी दूर

शाह रुख की पहली हीरोइन

शाह रुख खान की पहली हीरोइन की बात करें तो उनकी डेब्यू फिल्म दीवाना और पहली साइन करने वाली फिल्म दिल आशना है, दोनों में ही उनके साथ दिव्या भारती थीं।

शाह रुख का पहला एक्टिंग पार्टनर

किंग खान के पहले एक्टिंग पार्टनर की बात करें तो कम ही लोग जानते हैं कि शाह रुख ने सबसे पहले जिस एक्ट्रेस के साथ काम किया था वह अमृता राव थीं। दोनों एक-दूसरे को फिल्मों में आने के पहले से जानते हैं और थिएटर के दिनों में वह एसआरके की पहली एक्टिंग पार्टनर थीं।

शाह रुख की पहली हिट फिल्म

1992 में शाह रुख की डेब्यू फिल्म दीवाना ने उन्हें पॉपुलैरिटी तो दिलाई और साथ ही उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिलाया, लेकिन उनके करियर में टर्निंग प्वाइंट जिस फिल्म की वजह से आया वह थी बाजीगर। इस फिल्म में शाह रुख पहली बार ग्रे कैरेक्टर में नजर आए थे।

शाह रुख के पहले डायरेक्टर

टीवी सीरियल की बात करें तो शाह रुख के पहले डायरेक्टर के रवि शंकर थे, जिन्होंने दिल दरिया बनाया था। वहीं, फिल्म इंडस्ट्री में उनकी पहली डायरेक्टर हेमा मालिनी थीं, जिन्होंने अपनी फिल्म दिस आसनां है में एक्टर को चांस दिया था।