Move to Jagran APP

Shah Rukh khan Birthday: इस मूवी से बॉक्स ऑफिस के Baazigar बने शाह रुख खान, Salman Khan का रहा बड़ा योगदान

Shah Rukh Khan Birthday 2023 बॉलीवुड सुपरस्टार शाह रुख खान का जन्मदिन आज मनाया जा रहा है। किंग खान के बर्थडे स्पेशल में आज हिट फिल्म सुपरहिट किस्से में शाह रुख की सुपरहिट फिल्म बाजीगर के बारे में चर्चा की जाएगी। इस लेख में जानेंगे की किस तरह से निगेटिव रोल में एक्टर ने हर किसी का दिल जीत लिया।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Sat, 28 Oct 2023 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2023 07:20 AM (IST)
बाजीगर ने शाह रुख खान को बनाया रातों-रात स्टार (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 2 नवंबर यानी आज हिंदी सिनेमा के मेगा स्टार शाह रुख खान का जन्मदिन मनाया जा रहा है। शाह रुख के बर्थडे स्पेशल पर तौर पर आज 'हिट फिल्म, सुपरहिट किस्से' में हम बॉलीवुड कलाकार शाह रुख की सुपरहिट फिल्म 'बाजीगर' के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं।

फिल्म बाजीगर  (Baazigar) शाह रुख खान के फिल्मी करियर के लिए ट्रनिंग प्वाइंट साबित हुई। ऐसे में हम आपको 'बाजीगर' के बारे में दिलचस्प इनसाइड स्टोरी बताने जा रहे हैं।

बॉक्स ऑफिस पर 'बाजीगर' ने मचाई धूम

साल 1993 में हिंदी सिनेमा के मशहूर फिल्ममेकर अब्बास-मस्तान की फिल्म 'बाजीगर'' बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। शाह रुख खान, काजोल, शिल्पा शेट्टी, राखी गुलजार, जॉनी लीवर और दिलीप ताहिल जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

आलम ये रहा कि बाजीगर ने बॉक्स ऑफिस पर बाजी मार ली और बतौर लीड एक्टर शाह रुख खान की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

सलमान की वजह से शाह रुख बने 'बाजीगर'

फिल्म 'बाजीगर' शाह रुख खान से पहले सुपरस्टार सलमान खान को ऑफर हुई थी। इस बात का खुलासा सलमान ने खुद द कपिल शर्मा के दौरान किया था। भाईजान ने कहा-

''अब्बास-मस्तान ने फिल्म बाजीगर के लिए मेरे बारे में विचार किया। इसकी कहानी मुझे और मेरे पिता सलीम खान को सुनाई। हमको फिल्म की स्टोरी अच्छी लगी, हालांकि हमने उन्हें इसमें मां के रोल (राखी गुलजार) के किरदार के लिए सुक्षाव दिया। क्योंकि मुझे एक्टर का किरदार थोड़ा निगेटिव लगा। लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ की फिल्म में मां का रोल तो फाइनल हो गया और मेरा रोल कट गया। लेकिन मुझे ये अच्छा लगा कि शाह रुख खान ने इस किरदार में बेहतरीन काम किया।''

दरअसल बाजीगर से पहले सलमान ने डायरेक्टर सूरज बडजात्या की मैंने प्यार किया से एक रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी छाप छोड़ी। ऐसे में बाजीगर में एंटी हीरो किरदार की वजह से सलमान ने रजामंदी नहीं दी।

शिल्पा शेट्टी ने किया डेब्यू

फिल्म 'बाजीगर' से शिल्पा शेट्टी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालांकि शिल्पा के डेब्यू के पीछे की कहानी काफी बड़ी रोचक है। 'रोजा' फिल्म से अपनी खास पहचान बनाने वालीं एक्ट्रेस मधु को बाजीगर की 'सीमा चोपड़ा' का रोल ऑफर हुआ था। लेकिन मधु किसी कारणवर्ष अब्बास-मस्तान की बाजीगर नहीं कर पाईं और इस तरह से सीमा का रोल शिल्पा शेट्टी की झोली में गया।

आलम ये रहा कि सीमा चोपड़ा के किरदार के दम पर शिल्पा ने पहली ही मूवी से फैंस के दिलों को आसानी से जीत लिया। हालांकि शिल्पा 'गाता रहे मेरा दिल' नाम की एक फिल्म से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वालीं थी, हालांकि वो मूवी बीच में ही ठंडे बस्ते में चली गई।

ये भी पढ़ें- Krrish 3: ऋतिक रोशन की 'कृष 3' में ऐसे हुई कंगना रनोट की एंट्री, विवेक ओबरोय के सूट में था इतना वजन

शाह रुख खान की एक्टिंग की हुई वाहवाही

शाह रुख खान ने फिल्म 'बाजीगर' में उस समय एंटी हीरो का रोल अदा किया, जब इंडस्ट्री के अन्य कलाकार सपने में भी नहीं सोच सकते थे। दीवाना से बॉलीवुड में डेब्यू करने के 1 साल बाद ही शाह रुख ने निगेटिव किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर प्ले करने का जिगरा दिखाया।

आलम ये रहा है कि अजय मेहरा के रोल में शाह रुख ऑडियंस को काफी पसंद आए और बाजीगर को अपार सफलता मिली। इसके बाद डर, अंजाम, फैन, डॉन और रईस जैसी फिल्मों में शाह रुख खान एंटी हीरो का रोल प्ले कर चुके हैं। बाजीगर में कमाल की एक्टिंग के लिए शाह रुख खान को बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

फिल्म के गाने रहे सुपरहिट

जिस तरह से शाह रुख खान की फिल्म 'बाजीगर' को सफलता मिली ठीक उसी तरह से इसके गानों ने भी फैंस का दिल बखूबी जीता। सिंगर कुमार सानू का 'ये काली काली आंखे', आशा भोंसले का 'किताबें से बहुत सी' और विनोद राठौड़ का 'छुपाना तो नहीं आता' जैसे कई शानदार गाने आज भी फैंस की पहली पसंद बने हुए हैं।

देव कोहली, नबाव आरजू और रानी मलिक जैसे गीतकारों ने 'बाजीगर' के बेहतरीन गानों का लिखा। इसके अलावा म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक ने अपने टैलेंट से इस फिल्म के संगीत में चार चांद लगाए।

ये भी पढ़ें- ऐश्वर्या राय की झोली में ऐसे आई Salman Khan की 'हम दिल दे चुके सनम', रातों-रात बदल गई एक्ट्रेस की किस्मत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.