Move to Jagran APP

कभी 'डांसर' हुआ करते थे Shah Rukh Khan, TV शोज के बाद फिल्मों में नहीं करना चाहते थे काम

Shah Rukh Khan सिनेमा के बादशाह कहे जाते हैं। रोमांस एक्शन हीरो से खलनायकी तक शाह रुख ने अपने करियर में हर तरह की भूमिका निभाई और इंडस्ट्री पर गहरी छाप छोड़ी। 58 साल की उम्र में भी SRK का चार्म जरा भी कम नहीं हुआ है और वह फिल्मों में अपना जादू चला रहे हैं। हालांकि एक समय था जब वह फिल्मों से दूर रहना चाहते थे।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 24 Feb 2024 05:27 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान कभी नहीं करना चाहते थे फिल्में। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) जब फिल्मों में आए, तब पहले से ही आमिर खान (Aamir Khan) और सलमान खान (Salman Khan) जैसे सितारे सिनेमा पर राज कर रहे थे। बड़े-बड़े धुरंधरों के बीच खुद का नाम बनाना, SRK के लिए आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी अलग एक्टिंग स्टाइल से लाखों लोगों के दिल में जगह बनाई।

विलेन बनकर भी रहे फैंस के दिलों के राजा

शाह रुख खान ने दीवाना (1992) से अपना फिल्मी करियर शुरू किया। फिल्म में वह सेकेंड लीड थे, इसके बावजूद उन्होंने ऑडियंस का ध्यान अपनी ओर खींचा। फिर आई डर (1993), जिसमें सनी देओल और दिव्या भारती मुख्य किरदार में थे। ताज्जुब की बात थी कि फिल्म में विलेन का किरदार निभाने के बावजूद शाह रुख को भर-भरकर प्यार मिला। बाजीगर (1993) और अंजाम (1994) में भी कुछ ऐसा ही रहा।

Shah Rukh Khan

फोटो क्रेडिट- शाह रुख फैन पेज

कुल मिलाकर शाह रुख खान ने सिर्फ हीरो नहीं बल्कि विलेन बनकर भी दर्शकों का दिल जीता। दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के बाद शाह रुख की छवि बदली और वह सिनेमा के रोमांटिक किंग कहलाए जाने लगे। इसके बाद अभिनेता ने एक से बढ़कर एक रोमांटिक फिल्मों में काम किया। आज भी शाह रुख की जब कोई फिल्म रिलीज होती है, तो सिनेमा में दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ता है।

मगर आपको एक बात जानकर हैरानी होगी कि जिनकी फिल्मों के लिए फैंस पागल हैं, वह कभी मूवीज करना ही नहीं चाहते थे। जी हां, यह बात खुद SRK ने कबूली थी।

कभी डांसर थे शाह रुख खान

शाह रुख ने फिल्मों से पहले टीवी सीरियल्स में काम किया है। उनका पहला टीवी शो रहा फौजी (1989)। इस शो के हिट होने के बाद वह घर-घर में मशहूर हो गए। उन्हें झटके में पॉपुलैरिटी मिल गई। इस सीरियल के बाद से ही लोग अभिनेता को फिल्मों में देखने के लिए व्याकुल हो गए थे।

SRK Movies

एक थ्रोबैक इंटरव्यू में अभिनेता ने कहा था कि फौजी के बाद लोग उन्हें कास्ट करने के लिए बेकरार थे और उनके पास कई फिल्म के ऑफर भी आए, लेकिन उन्होंने एक्सेप्ट नहीं किया। उन्होंने यह भी बताया था कि वह टीवी शोज से पहले थिएटर आर्टिस्ट थे। वह बैरी जॉन के थिएटर ग्रुप से जुड़े थे और बैरी जॉन के एक म्यूजिकल ड्रामा में अभिनेता ने प्रिंसिपल डांसर का किरदार निभाया था। 

यह भी पढ़ें- 'अवॉर्ड के लिए लालची हूं...', DPIFF इवेंट में शाह रुख खान की बात सुनकर 12th Fail डायरेक्टर हुए लोटपोट

फिल्में नहीं करना चाहते थे शाह रुख खान

थिएटर आर्टिस्ट करने के बाद शाह रुख को टीवी में जाने का मौका मिला और फिर वहां से फिल्मों का रास्ता खुला। मगर अभिनेता कभी भी फिल्में नहीं करना चाहते थे। एक थ्रोबैक इंटरव्यू में अभिनेता ने बताया था कि फौजी करने के बाद कई डायरेक्टर्स ने उन्हें फिल्में करने की सलाह दी थी, जिनमें से एक सिप्पी (रमेश सिप्पी) भी थे। SRK ने कहा था- 

फौजी सीरियल आया और वह बहुत पॉपुलर हो गया था। लोगों ने मुझे काफी पसंद किया। फिल्मों के ऑफर आने लगे, लेकिन मैं फिल्मों में जरा भी इंट्रेस्टेड नहीं था। इसलिए मैंने उसे करना ही नहीं चाहा। तब मैं मास कॉम्यूनिकेशन की पढ़ाई भी कर रहा था। तो फिल्मों में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं थी।

इसके बाद मैंने दिल दरिया किया, फिर बॉम्बे से एक सीरियल उम्मीद का ऑफर आया, वो किया। फिर सर्कस किया। इसके बाद लोगों ने मुझे कॉल करना शुरू कर दिया। उन्होंने बोला कि हम फिल्म बना रहे हैं। हेमा मालिनी जी ने बोला, सिप्पी (रमेश सिप्पी) जी ने बोला। फिर बॉम्बे आ गया और पांच फिल्में साइन कीं।

बता दें कि शाह रुख खान ने फिल्म 'दीवाना' से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। पिछले साल अभिनेता की तीन फिल्में पठान, जवान और डंकी रिलीज हुई थीं। पठान और जवान 2023 की ब्लॉकबस्टर मूवीज रहीं। 

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan: एक, दो नहीं 17 फोन रखते हैं शाह रुख खान, फिर भी जिगरी यार से चार सालों से नहीं कर पाए बात