Move to Jagran APP

TV शो में 'कौवे' गिनता था बॉलीवुड का ये सुपरस्टार, किस्मत ने रातोंरात बनाया हीरो, आज अमीरी में सबका 'बॉस'

बॉलीवुड के कई दिग्गज सितारों ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी। आज के समय का एक और सुपरस्टार कभी टीवी की जान हुआ करता था। हालांकि जब उसने अपने करियर की शुरुआत की तब उसे टीवी सीरियल में कौवे गिनने का काम मिला था। फिर किस्मत ऐसी पलटी कि उसने मेन लीड की जगह ही छीन ली।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Fri, 08 Mar 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
कौवों से इस सुपरस्टार का है खास कनेक्शन। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम
 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा का एक सितारा है, जिसने अपने करियर की शुरुआत TV शो से की थी और आज वह बॉलीवुड पर राज करता है। 35 साल पहले अभिनय बनने का सपना लेकर आया ये सितारा कुछ ही समय में इंडस्ट्री का किंग बन गया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के किंग खान यानी शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की।

इस सीरियल से शाह रुख ने शुरू किया अभिनय

आज शाह रुख खान को किसी परिचय की जरूरत नहीं है और इस पहचान को हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। जब शाह रुख मुंबई आए थे तो न उनके पास कोई गॉडफादर था और ना ही फिल्मी बैकग्राउंड। उन्होंने अपना करियर साल 1989 में टीवी शो 'फौजी' (Fauji) से किया था। कर्नल आरके कपूर निर्मित 'फौजी' में अभिनेता ने लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय का किरदार निभाया था।

शाह रुख को कैसे मिला था फौजी?

जब शाह रुख खान को टीवी सीरियल 'फौजी' मिला था, तब वह कोई मेन लीड नहीं थे। जी हां, कर्नल आरके कपूर के बेटे राज कुमार कपूर लीड रोल में थे। शाह रुख ने एक बार रिवील किया था कि उन्हें शो में कौवे गिनने का काम मिला था और वह यह बात अपनी मां को बताने में शर्म करते थे। डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक, अभिनेता ने कहा था-

पिता के निधन के बाद हमें एक छोटे घर की जरूरत थी। हम जिस घर के मकान मालिक से बात कर रहे थे, उन्हें पता चला कि मैं अभिनय करने के लिए मुंबई आया हूं तो उन्होंने बताया कि उनके खुद के ससुर एक टीवी सीरियल का निर्माण कर रहे हैं। ऐसे में फौजी के सेट पर पहुंचा।

यह भी पढ़ें- कभी 'डांसर' हुआ करते थे Shah Rukh Khan, TV शोज के बाद फिल्मों में नहीं करना चाहते थे काम

कौवे गिना करते थे शाह रुख खान

शाह रुख खान ने आगे कहा था, "जब मैं वहां गया, तो कर्नल कपूर (निर्माता-निर्देशक) ने मुझे यह प्यारी भूमिका की पेशकश की, जहां मैं गलती करता हूं और मेजर मुझसे एक पेड़ के पास जाने और उसमें कौवों की संख्या गिनने के लिए कहते हैं। एक बार जब मैं बताता हूं कि वहां चार कौवे हैं, वह मुझसे 'सावधान' बनने के लिए कहते हैं। मुझे वापस जाकर अपनी मां को यह बताने में शर्म आ रही थी कि मेरी भूमिका कौवे गिनने की थी।"

Shah Rukh Khan Fauji

किस्मत से बने थे लीड एक्टर

शाह रुख खान ने कहा था कि आज वह जहां भी है, इसके पीछे किस्मत का बहुत बड़ा हाथ है। उनका कहना था कि कर्नल के बेटे एक सिनेमेटोग्राफर हुआ करते थे, जो सीरियल के लीड एक्टर थे। बाद में उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें सिर्फ सिनेमेटोग्राफी में ध्यान देना है। वह शो से पीछे हट गए और कर्नल ने शाह रुख को मौका दिया। 

आज शाह रुख खान को सिनेमा का किंग कहा जाता है। वह इंडस्ट्री के सबसे महंगे एक्टर्स में से एक हैं। फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 6300 करोड़ रुपये हैं।

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan के साथ काम करना आसान है या मुश्किल? आर्यन खान ने खोले दिल के राज, डेब्यू वेब सीरीज पर भी की बात