Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jawan: VFX की मदद से कैसे तैयार हुई 'जवान', ऐसे शूट हुआ Shah Rukh Khan का ये एक्शन सीक्वेंस

Shah Rukh Khan Jawan बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में गदर मचाने वाली शाह रुख खान की फिल्म जवान फैंस की फेवरेट मानी जाती है। किंग खान की ये मूवी बीते साल की सबसे सफल फिल्म रही है। इस बीच जवान का एक बीटीएस वीडियो सामने आया है जिसमें वीएफएक्स के जरिए फिल्म के एक्शन सीक्वेंस को तैयारी करने की जानकारी को दिखाया गया है।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Tue, 16 Jan 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
जवान के लिए बीएफएक्स रहा मददगार (Photo Credit-Youtube)

एंटरटेनमेंट डेस्क नई दिल्ली। Jawan VFX BTS Video: बीते साल शाह रुख खान की तीन फिल्में 'पठान, जवान और डंकी' बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। 5 साल के लंबे इंतजार के बाद इन तीनों मूवीज के जरिए शाह रुख ने जोरदार कमबैक किया है। इनमें से सबसे सफल फिल्म अगर कोई रही तो वो किंग खान की 'जवान' मूवी रही।

सिनेमाघरों से लेकर बॉक्स ऑफिस तक 'जवान' ने कामयाबी का परचम बखूबी लहराया। इस बीच शाह रुख की 'जवान' का एक बीटीएस वीडियो सामने आया, जिसमें दिखाया गया है कि वीएफएक्स के मदद से कैसे 'जवान' को तैयार किया गया है।

वीएफएक्स ऐसे रहा 'जवान' के लिए असरदार

आज कल के दौर में देखा गया है कि विजुएल इफेक्ट्स के जरिए फिल्मों के ज्यादातर सीन्स को तैयार किया जाता है। टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते स्तर की मदद से शाह रुख खान स्टारर 'जवान' को भी रेडी किया गया है। 'जवान' की रिलीज के करीब 4 महीने के बाद फिल्म के मेकर्स की तरफ से रेड चिलीज वीएफएक्स यूट्यूब चैनल पर एक बीटीएस वीडियो शेयर किया गया है।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि इस तरह से वीएफएक्स की सहायता से 'जवान' के सीन्स को असरदार बनाया गया है। खासतौर पर शाह रुख खान का डबल रोल और एक्शन सीक्वेंस को किस पैमाने पर बुना गया है, उसकी झलक आपको इस लेटेस्ट वीडियो में आसानी से देखने को मिल जाएगा।

इसे देखने के बाद ये कहा जा सकता है कि 'जवान' के अधिकांश सीन्स वीएफएक्स की मदद से ही शूट किए गए हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो 'जवान' के लिए वीएफएक्स एक वरदान बना है, जिसने इस मूवी की सीन्स को धमाकेदार बनाने में बड़ी भूमिका अदा की है।

बॉक्स ऑफिस पर छाई 'जवान'

बेहतरीन वीएफएक्स, कहानी, एक्टिंग और डायरेक्शन की मदद से शाह रुख खान की 'जवान' मेगा ब्लॉकबस्टर बनने में सफल रही। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक शाह रुख की इस मूवी ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर नेट 643 करोड़ का करोबार किया। जबकि वर्ल्डवाइड डायरेक्टर एटली की 'जवान' ने ग्रॉस 1148 करोड़ का रिकॉर्डतोड़ कारोबार किया।

ये भी पढ़ें- Shah Rukh Khan ने इस डायरेक्टर के साथ काम करने के लिए मांगी भीख, प्लेन पर चढ़कर नाचने के लिए भी हुए तैयार