Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shah Rukh Khan ने ठुकरा दी थी Devdas, नहीं बनना चाहते थे शराबी, ऐसे संजय लीला भंसाली ने किया था राजी

Shah Rukh Khan को लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में पार्डो अल्ला कैरिएरा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। फिल्म फेस्टिवल में शाह रुख ने न केवल सुजॉय घोष की फिल्म किंग की अनाउंसमेंट की बल्कि अपनी सुपरहिट फिल्म देवदास (Devdas) को लेकर दिलचस्प किस्सा बताया है। उन्होंने कहा कि वह पहले ये फिल्म ठुकरा चुके थे। जानिए इसकी वजह।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Mon, 12 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान ने देवदास करने से किया था इनकार। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। साल 2002 की म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा देवदास (Devdas) सुपरहिट होने के साथ-साथ क्लासिक कल्ट मूवीज में भी गिनी जाती है। देवदास बने शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने अपने दमदार किरदार से दर्शकों का दिल चुरा लिया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शाह रुख का औरा बढ़ाने वाली इस फिल्म को उन्होंने पहले मना कर दिया था।

जी हां, शाह रुख खान ने खुद खुलासा किया है कि उन्होंने पहले देवदास करने से इनकार कर दिया था। हाल ही में, शाह रुख स्विट्जरलैंड के लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल (Locarno Film Festival) में पार्डो अल्ला कैरिएरा अवॉर्ड से सम्मानित हुए। इस फिल्म फेस्टिवल में शाह रुख ने अपनी सुपरहिट फिल्म को पहले मना करने की वजह बताई है।

शाह रुख ने रिजेक्ट की थी देवदास

शाह रुख खान ने बताया कि वह पहले देवदास नहीं करना चाहते थे, क्योंकि इसकी सबसे बड़ी वजह उनका कैरेक्टर था। रोमांटिक फिल्में करने वाले शाह रुख को पहली बार शराबी की भूमिका निभानी थी, जो अपनी प्रेमिका को कमिटमेंट भी नहीं देता। अभिनेता ने देवदास के बारे में कहा-

देश में इसे कई बार रीमेक किया गया है और यह एक ऐसे लड़के के बारे में है जो शराबी है, किसी लड़की से वादा नहीं करता, चला जाता है। मुझे अपनी उम्र में इसमें कोई सार नहीं मिला। कई सालों बाद जब मिस्टर संजय लीला भंसाली जो हमारे समय के सबसे प्रतिभाशाली फिल्म निर्माताओं में से एक हैं, वे मेरे पास आए और उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं कि आप देवदास करें।

यह भी पढ़ें- Manoj Bajpayee को ऑफर हुई थी 'देवदास', शाह रुख खान की वजह से ठुकराई थी फिल्म, बोले- 'मुझे पछतावा है...'

एक साल बाद इसलिए राजी हुए थे शाह रुख

जब शाह रुख खान ने देवदास को ठुकराया, तब संजय लीला भंसाली ने उन्हें साफ कह दिया था कि अगर वह हां नहीं करेंगे तो वह यह फिल्म नहीं बनाएंगे। उन्होंने बताया कि भंसाली सिर्फ उन्हें इस किरदार के लिए क्यों कास्ट करना चाहते थे। बकौल अभिनेता-

मैंने मना कर दिया। वह (देवदास में उनका कैरेक्टर) एक असफल व्यक्ति है, एक शराबी है। मैं देवदास बनने के लिए बहुत कूल हूं। इसलिए यह एक तरह से खत्म हो गया और फिर जाने से पहले उन्होंने (संजय लीला भंसाली) बस एक बात कही, जो आज भी मेरे दिमाग में है। उन्होंने कहा, 'मैं तुम्हारे बिना यह फिल्म नहीं बनाऊंगा, क्योंकि तुम्हारी आंखें देवदास जैसी हैं।'

तो मैंने कहा, ठीक है। उन्होंने कहा, 'मैं किसी को भी कास्ट नहीं करूंगा।' और एक साल तक उन्होंने ऐसा नहीं किया। फिर हम फिर से मिले और मैंने कहा, 'ठीक है, अगर तुम्हें मेरी जैसी आंखें नहीं मिलती हैं, तो मैं फिल्म करूंगा।

संजय लीला भंसाली निर्देशित देवदास में शाह रुख खान के साथ लीड रोल में ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) थीं। जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और किरण खेर ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें- कोई नहीं बनना चाहता था Devdas का 'चुन्नी बाबू', फिर Jackie Shroff को मिला रोल, बोले- 'पागल कुत्ते ने काटा...'