Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों कश्मीर नहीं जाते हैं Shah Rukh Khan? पिता से जुड़ा ये किस्सा कर देगा इमोशनल

बॉलीवुड के बादशाह शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने यूं तो पूरी दुनिया का टूर किया है लेकिन अपने दी देश में मौजूद धरती का जन्नत कहे जाने वाले शहर कश्मीर (Kashmir) कभी नहीं गए। शाह रुख की पत्नी और बच्चे कश्मीर घूम चुके हैं लेकिन वह आज तक कभी वहां नहीं गए। जानिए आखिर वह क्यों कश्मीर नहीं गए।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Tue, 17 Sep 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान ने इसलिए नहीं जाते कश्मीर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शाह रुख खान आज हिंदी सिनेमा का नायाब सितारा हैं। उन्हें इंडस्ट्री में तीन दशक से ज्यादा का समय हो गया है। उन्होंने अपने अभिनय के दम पर देश ही नहीं, दुनियाभर में बदशाहत हासिल की है। यूं तो अभिनेता के चाहने वाले उनके बारे में हर एक डिटेल्स जानते हैं, लेकिन कुछ बातें हैं जो अब भी कम लोगों को ही पता है। शायद ही आपको मालूम हो कि शाह रुख आज तक कभी कश्मीर नहीं गए और ना ही वह कभी जाएंगे।

शाह रुख खान काम के सिलसिले में या फिर वेकेशन के लिए दुनिया के कोने-कोने में गए हैं, सिवाय धरती का जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर (Kashmir) के। शाह रुख को कई बार कश्मीर जाने का मौका मिला, उनका परिवार छुट्टियां मनाने भी वहां गया लेकिन अभिनेता कभी नहीं गए। इसकी एक बड़ी वजह है, जो उनके पिता से जुड़ा है।

शाह रुख ने पिता से किया था वादा

शाह रुख खान इसलिए कभी कश्मीर नहीं गए, क्योंकि उन्होंने अपने पिता से एक वादा किया था, जो वह आज तक पूरा कर रहे हैं। अमिताभ बच्चन के क्विज बेस्ड शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) के मंच पर अभिनेता ने कश्मीर न जाने का कारण बताया था। उन्होंने कहा था-

मेरे पिता की मां कश्मीरी थीं। उन्होंने मुझे बोला था कि जिंदगी में तीन जगह जरूर देखना, मैं रहूं या ना रहूं। एक इस्तांबुल जरूर देखना, एक इटली में रोम जरूर देखना और एक कश्मीर है जरूर देखना। लेकिन बाकी दो मेरे बिना भी देख लेना पर कश्मीर मेरे बिना मत देखना।

यह भी पढ़ें- 'मालिक का हमेशा एहसानमंद हूं', Shah Rukh Khan संग पुराने पलों को याद कर भावुक हुए ही-मैन Dharmendra

नहीं पूरी हुई पिता की ख्वाहिश

पठान एक्टर ने बताया था कि उन्होंने अपने पिता से वादा किया था कि वह उनके साथ ही कश्मीर जाएंगे, लेकिन उनकी यह ख्वाहिश अधूरी रह गई। इस बारे में किंग खान ने कहा था-

उनका निधन जल्दी हो गया। मैं दुनिया के कोने-कोने में गया, लेकिन कश्मीर कभी नहीं गया। बहुत सारे मौके भी मिले, दोस्तों ने बहुत बुलाया, घरवाले छुट्टी पर भी गए, पर मैं कश्मीर कभी नहीं गया क्योंकि मेरे पिता ने कहा था कि कश्मीर मेरे बिना मत देखना। कश्मीर मैं दिखाऊंगा।

कहा जाता है कि शाह रुख खान ने फिल्म 'जब तक है जान' और 'डंकी' की शूटिंग के कुछ हिस्से कश्मीर में किए हैं। 

यह भी पढ़ें- न्यू पेरेंट्स Deepika Padukone-रणवीर सिंह से मिलने पहुंचे Shah Rukh Khan, बेटी के जन्म पर दी बधाई