Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों आखिरी बार अपने वालिद का चेहरा नहीं देख पाए थे Shah Rukh Khan? 15 साल की उम्र में दर्द भरा था वो पल

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के पास आज के समय में दौलत-शोहरत की कोई कमी नहीं है। उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए जितनी मेहनत की है उतनी ही उनके माता-पिता ने उन्हें पढ़ाने में की थी। किंग खान ने 15 साल की उम्र में पिता को खो दिया था। शाह रुख खान ने बताया था क्यों पिता को लास्ट बार वह नहीं देख पाए थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 05 Aug 2024 07:44 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान की पिता से आखिरी मुलाकात/ फोटो- Instagram

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के रहने वाले शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) ने इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिए काफी मेहनत की है। टेलीविजन शो फौजी से अपनी शुरुआत करने वाले किंग खान की साल 1992 में किस्मत तब चमकी, जब उनकी झोली में फिल्म 'दीवाना' आई।

उनकी फिल्में हिट हो फ्लॉप लेकिन उनके स्टारडम को कोई नहीं हिला पाया है। किंग खान उनकी पत्नी गौरी हो या फिर बच्चे सुहाना, आर्यन और अबराम किसी भी मौके पर उनके बारे में बात करने से नहीं चूकते।

हालांकि, वह अपने माता-पिता के बारे में बात करते हुए काफी भावुक हो जाते हैं। शाह रुख खान ने एक खास बातचीत में बताया था कि वह अपने पिता का अंतिम समय में चेहरा नहीं देख पाए थे। उनके वालिद के साथ उनकी लास्ट मेमोरी क्या थी, ये भी किंग खान ने बताया था।

निधन से कुछ घंटों पहले पिता ने मांगी थी आइसक्रीम

शाह रुख खान अपने वालिद मीर ताज मोहम्मद खान के काफी करीब थे, लेकिन बहुत ही कम उम्र में उनके ऊपर से पिता का साया उठ गया था।

यह भी पढ़ें: Shah Rukh संग अनबन, जैकी श्रॉफ खराब और शत्रुघ्न सिन्हा ओवर कॉन्फिडेंट एक्टर, सुभाष घई का स्टार्स पर कटाक्ष

15 साल की उम्र में स्वतंत्रता सेनानी मीर ताज मोहम्मद खान का निधन हो गया। कुछ सालों पहले जब शाह रुख खान 'द अनुपम खेर' शो में आए थे, तो उन्होंने बताया था कि पिता के साथ उनकी लास्ट यादें क्या थीं। किंग खान ने कहा,

"मुझे याद है उन्हें कैंसर था। आखिरी विजुअल बहुत दुख देने वाला है। हमें ये बताया गया कि वह ठीक हो चुके हैं, इसलिए हम उन्हें घर लेकर आ गए। थ्रोट कैंसर से आठ महीनों तक जूझने के बाद आते ही उन्होंने वनिला आइसक्रीम मांगी, उन्होंने खाई तो हमें लगा कि वह ठीक हो गए हैं, खाने पीने लग गए हैं"।

क्यों आखिरी समय में सिर्फ देखे थे पिता के पैर ?

शाह रुख खान ने 18 अक्टूबर 1981 का वो समय उनके और परिवार के लिए कितना मुश्किल था ये भी बताया, "रात को तकरीबन 11 से 12 बजे के करीब और मॉर्निंग के बीच का समय था, वह ठीक थे फिर मैं भी सोने चला गया। मुझे मालूम नहीं पड़ा, मेरी मां ने मुझे जगाया और बताया कि उन्हें वापस अस्पताल लेकर गए हैं।

जब तक हम हॉस्पिटल पहुंचे 3-4 बज चुके थे। मेरा लास्ट विजुअल यही था कि मैंने उनके पैर देखे। मेरे वालिद के पैर बिल्कुल ठंडे पड़े हुए थे, वही मेरी लास्ट याद है, उसके बाद मैंने उनका चेहरा नहीं देखा। मेरी हिम्मत नहीं हुई और मैं बहुत दुखी था। मेरी जो उनसे आखिरी मुलाकात थी वो यही थी कि वो घर आने के बाद वनिला आइसक्रीम खा रहे थे।

10 साल बाद मां को भी खोया

शाह रुख खान ने बताया कि पिता को 1981 में खोने के 10 साल बाद उनकी मां भी उन्हें छोड़कर चली गईं। किंग खान ने उन दर्द भरे पलों को शेयर करते हुए बताया, जब उनके पिता का निधन हुआ था, तो उनकी बहन की तबीयत काफी बिगड़ गई थी।

shah rukh khan

 उन्हें अपने माता-पिता के निधन के बाद ये पता चला था कि उन्होंने दोनों बच्चों को पढ़ाने के लिए कितने कर्जे लिए थे। आपको बता दें कि शाह रुख खान की बहन शहनाज लाला रुख लाइमलाइट से खुद को बिल्कुल दूर रखती हैं।

यह भी पढ़ें: Shah Rukh Khan की वजह से बदली John Cena की जिंदगी, जरूरत के समय SRK के शब्दों ने बढ़ाई थी रेसलर की हिम्मत