Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sharmila Tagore Birthday: अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं शर्मिला टैगोर, हर फिल्म के साथ लेती थीं ये बड़ा फैसला

Happy Birthday Sharmila Tagore अभिनेत्री शर्मिला टैगोर खूबसूरती और हुनर को बेजोड़ मेल हैं।शर्मिला जितनी काबिल अभिनेत्री रहीं उतनी ही बिंदास भी थीं। उन्होंने हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अभिनेत्रियों की रूढ़िवादी छवि को भी अपने ग्लैमर से तोड़ा। वहीं सादगी की मूरत बनकर दिल धड़काये। शर्मिला टैगोर के जीवन की ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें उनके जन्मदिन के मौके पर...

By Jagran NewsEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 07 Dec 2023 07:40 PM (IST)
Hero Image
अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं शर्मिला टैगोर, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शर्मिला टैगोर भारतीय सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। खूबसूरती और हुनर को बेजोड़ मेल शर्मिला ने विशुद्ध कमर्शियल फिल्मों के साथ कई अवॉर्ड विनिंग किरदार भी निभाये। शम्मी कपूर, धर्मेंद्र, राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने यादगार फिल्में दीं।

शर्मिला जितनी काबिल अभिनेत्री रहीं, उतनी ही बिंदास भी। उन्होंने हिंदी सिनेमा के पर्दे पर अभिनेत्रियों की रूढ़िवादी छवि को भी अपने ग्लैमर से तोड़ा। वहीं, सादगी की मूरत बनकर दिल धड़काये। शर्मिला टैगोर के जीवन की ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें उनके जन्मदिन के मौके पर...

टैगोर परिवार से कनेक्शन

शर्मिला के सरनेम में 'टैगोर' जुड़ा हुआ है। दरअसल, गगनेंद्रनाथ टैगोर, जो शर्मिला के परदादा थे वो रबींद्रनाथ टैगोर के भतीजे थे। इतना ही नहीं, शर्मिला टैगोर की नानी का भी रबीन्द्रनाथ टैगोर से कनेक्शन रहा है। वो द्विजेंद्रनाथ टैगोर की पोती थीं, जो रबींद्रनाथ टैगोर के भाई थे।

नहीं था कोई फिल्मी बैकग्राउंड

शर्मिला का कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। उन्होंने जो भी हासिल किया अपनी मेहनत से पाया। उन्होंने अपने जीवन और करियर में काफी संघर्ष देखा, लेकिन फिर भी वो घबराई नहीं और बिना रुके आगे बढ़ती गईं। इसी का रिजल्ट उन्हें मिला और वो एक कामयाब अभिनेत्री बनी और बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई।

अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं शर्मिला

शर्मिला अपने आप को एक एक्सीडेंटल अभिनेत्री कहती हैं। दरअसल, शर्मिला का मन एक डांसर बनने का था, लेकिन वो फिल्मों में आ गईं। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा था कि हर फिल्म के बाद वो यही सोचती थीं, अब यह उनकी आखिरी फिल्म है, इसके बाद वो मूवी नहीं करेगी, लेकिन हर बार उनका यह फैसला पूरा नहीं होता था।

पहली ही फिल्म से छा गईं शर्मिला

शर्मिला की पहली फिल्म बंगाली मूवी 'अपुर संसार' थी, जो सत्यजीत रे ने डायरेक्ट की थी। वहीं, उनकी पहली हिंदी फिल्म 'कश्मीर की कली' थी, इसमें वो शम्मी कपूर के साथ दिखी थीं। उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म से ही लोगों के दिलों में जगह बना ली थी, हर कोई उनकी खूबसूरती की तारीफ करते नहीं थक रहा था।

पहली ही नजर में हो गया था मंसूर अली खान को प्यार

नवाब मंसूर अली खान पटौदी को शर्मिला से पहली ही नजर में प्यार हो गया था। वो दोनों एक कॉमन दोस्त के जरिए मिले थे। उस दौरान जहां शर्मिला का नाम टॉप की अभिनेत्रियों में था, वहीं मंसूर क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा नाम थे। हालांकि, मंसूर को शर्मिला को प्रोपोज करने में 4 साल लग गए। इन चार साल में मंसूर हमेशा शर्मिला को फूल भेजवाते थे और आखिरकार शर्मिला ने उनके प्यार को अपना ही लिया।

बिकिनी शॉट देने वाली पहली अभिनेत्री बनीं

शर्मिला टैगोर ने एन ईवनिंग इन पेरिस में स्विमसूट पहना था, जो उस समय काफी सुर्खियों में रहा था। एक मैगजीन के कवर के लिए उनका बिकिनी शूट काफी चर्चा में रहा था। इस फोटोशूट को लेकर खूब हंगामा हुआ था। शर्मिला उस वक्त मंसूर अली खान को डेट कर रही थीं, जिन्होंने उन्हें इस मुद्दे पर सपोर्ट किया था।