Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Waheeda Rehman को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलने पर लगा बधाईयों का ताता, अनिल कपूर समेत इन सेलेब्स ने किया विश

Shekhar Kapur Congratulates Waheeda Rehman for Dadasaheb Phalke Lifetime Achievement Award भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज अदाकार वहीदा रहमान को उनके योगदान के लिए दादा साहेब अवॉर्ड लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इन्फोर्मेशन और ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने 26 सितंबर को सोशल मीडिया पर दी इसकी जानकारी दी। वहीं अब वहीदा रहमान को इंडस्ट्री से शुभकामनाएं मिल रही है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Tue, 26 Sep 2023 06:46 PM (IST)
Hero Image
Shekhar Kapur Congratulates Waheeda Rehman for Dadasaheb Phalke Lifetime Achievement Award, X

नई दिल्ली, जेएनएन। Shekhar Kapur Congratulates Waheeda Rehman for Dadasaheb Phalke Lifetime Achievement Award: दिग्गज अदाकारा वहीदा रहमान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए भारतीय सिनेमा को आगे बढ़ने में मदद की है। वहीदा रहमान के इस कॉन्ट्रीब्यूशन के लिए भारत सरकार अब उन्हें दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित करने जा रहा है।

यह भी पढ़ें- दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड को लेकर वहीदा रहमान की पहली प्रतिक्रिया आई सामने, देव आनंद के लिए कही ये बात

शेखर कपूर का नोट

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 26 सितंबर को एक ट्वीट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी। इस घोषणा के बाद अब उन्हें फिल्ममेकर शेखर कपूर ने बधाई दी। वहीदा रहमान के लिए एक ट्वीट लिखते हुए उन्होंने कहा, "प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के पुरस्कार के लिए वहीदा जी को बधाई.. आप इसकी हकदार हैं.. आप हमारी इंडस्ट्री में हम सभी के लिए प्रकाश, प्रतिभा, सम्मान, करुणा और उदारता की किरण रही हैं.. और खासकर मेरे लिए पर्सनली, उन फिल्मों के जरिए जो आपने मेरे अंकल देव आनंद और विजय आनंद के साथ बनाई।"

— Shekhar Kapur (@shekharkapur) September 26, 2023

अनिल कपूर 

अनिल कपूर ने भी अदाकार को बधाई दी। एक्टर ने कहा, "वहीदा रहमान जी को दादा साहेब फाल्के अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा रहा है, ये इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी है। इस बात में कोइ शक नहीं है कि वो सबसे डिजर्विंग हैं, मैं उनके लिए बेहद खुश हूं।"

मधुर भंडारकर

वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने भी रिएक्ट किया, "यह वास्तव में अच्छी खबर है कि वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। उनका योगदान वास्तव में इंडस्ट्री में बहुत बड़ा रहा है... उनका योगदान बहुत अच्छा था.... उनका करियर शानदार रहा है। उन्होंने गुरु दत्त और देव आनंद के साथ प्यासा और सीआईडी जैसी कई बेहतरीन फिल्में की हैं... यह पूरी फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत अच्छी खबर है..."

रति अग्निहोत्री

वहीदा रहमान को रति अग्निहोत्री ने भी विश कियै। एक्ट्रेस ने कहा, "वहीदा जी को बधाई। मेरी सबसे पसंदीदा अभिनेत्री। उनके साथ काम करना सम्मान की बात थी क्योंकि वह मेरी पसंदीदा अभिनेत्री हैं और रहेंगी।"

केंद्रीय मंत्री की घोषणा

अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पोस्ट शेयर करते हुए कहा, "उन्हें ये घोषणा करते हुए बेहद गर्व हो रहा कि दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से वहीदा रहमान को नवाजा जाएगा। उन्होंने कहा, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।"

नेशनल अवॉर्डी वहीदा रहमान

उन्होंने आगे कहा, "वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए क्रिटिक्स द्वारा सराहा गया है। इनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड और खामोशी समेत कई फिल्में शामिल हैं। 5 दशकों से ज्यादा के करियर में उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद खूबसूरती से निभाया है, जिसके कारण उन्हें फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, कमिटमेंट और ताकत का उदाहरण दिया है, जो अपनी कड़ी मेहनत से प्रोफेशनल लाइफ में सबसे ऊपर पहुंच सकती है।"

यह भी पढ़ें- Dev Anand Birth Anniversary 2023: एक्टिंग के अलावा पढ़ाई में भी अव्वल थे देव आनंद, जानिए एजुकेशन डिटेल्स