Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bollywood Sisters: सगी बहनों के करियर में फर्क जमीन-आसमान का, एक ने छुई बुलंदी तो दूसरी कामयाबी को तरसी

Bollywood Sisters कहते हैं हर किसी की किस्मत एक जैसी नहीं होती हर किसी को एक जैसा मुकाम नहीं मिला। ऐसा ही कुछ बॉलीवुड में भी देखने को मिला जहां एक बहन तो सुपरहिट रही लेकिन दूसरी एक सफल फिल्म के लिए तरस गई। देखिये हिट-फ्लॉप बहनों की लिस्ट।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Mon, 22 May 2023 08:03 PM (IST)
Hero Image
Shilpa Shetty Shamita Shetty to Kajol Tanisha Mukerji and Tabu Farah Naaz Hit and Flop Sisters of Bollywood/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Sister: बॉलीवुड में नेपोटिज्म का मुद्दा आज के समय में आम बात हो गई है। कई ऐसे स्टार किड्स हैं, जिन्हें अपने परिवार की बदौलत आउटसाइडर के मुकाबले इंडस्ट्री में आसानी से एंट्री मिल गई। एक ही परिवार के कई लोगों का फिल्म इंडस्ट्री में होना आम है।

जाह्नवी कपूर के बाद अब उनकी छोटी बहन खुशी कपूर भी जोया अख्तर की नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली फिल्म 'द आर्चीज' से इंडस्ट्री में कदम रखने वाली हैं। वैसे ऐसा पहली बार नहीं हैं, जब दो बहनों ने खुद के लिए एक ही प्रोफेशन चुना है, इससे पहले भी कई बॉलीवुड सिस्टर्स ने एक जैसा प्रोफेशन तो चुना, लेकिन उनकी किस्मत अलग-अलग हुई।

एक बहन ने करियर में खूब सफलता हासिल की, तो वहीं दूसरी को वो सफलता नहीं मिली, जिसकी उन्हें चाह थी। चलिए देखते हैं पूरी लिस्ट।

तब्बू-फराह नाज

तब्बू और फराह नाज दोनों सिर्फ खूबसूरती में ही नहीं, बल्कि अभिनय में भी एक-दूसरे को मात देती थीं। तब्बू ने जहां अपने करियर की शुरुआत साल 1982 में हिंदी फिल्म 'बाजार' से की थी, तो वहीं उनकी बहन फराह नाज ने 1985 में फिल्म 'फासले' से हिंदी फिल्म सिनेमा में कदम रखा था।

फराह नाज ने अपने करियर में बड़े-बड़े एक्टर्स के साथ काम किया, लेकिन जो सफलता उनकी बहन तब्बू को मिली, वह उन्हें नहीं मिल पाई। तब्बू के मुकाबले फराह नाज का करियर काफी छोटा रहा। तब्बू आज भी फिल्मों में काफी एक्टिव हैं, लेकिन फराह नाज साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'शिखर' के बाद बिल्कुल गायब हैं।

काजोल-तनीषा

काजोल 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रही हैं, वह अभी भी फिल्मों में एक्टिव हैं। हालांकि, उनकी बहन तनिषा मुखर्जी ने बॉलीवुड के साथ-साथ तमिल और तेलुगु में भी काफी काम किया, लेकिन इसके बावजूद न तो उनकी झोली में कोई बड़ी सुपरहिट फिल्म आई और न ही उन्हें अपनी बहन की तरह वो फेम मिला।

शिल्पा शेट्टी-शमिता शेट्टी

शिल्पा शेट्टी और शमिता शेट्टी का हाल भी कुछ काजोल और तनिषा मुखर्जी की तरह ही रहा। शिल्पा शेट्टी ने जहां 90 के दशक में एक्ट्रेस के तौर पर सफलता के शिखर को छुआ, तो वहीं उनकी छोटी बहन को आज भी लोग सिर्फ एक गाने शरारा-शरारा की वजह से ही याद करते हैं।

एक अच्छी अभिनेत्री होने के बावजूद भी शमिता शेट्टी को न तो इंडस्ट्री में उतनी ज्यादा फिल्में मिली और न ही वह सफलता मिली।

मलाइका-अमृता अरोड़ा

मलाइका ने इंडस्ट्री में बतौर स्पेशल सांग अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने 'छैया-छैया' से लेकर 'मुन्नी बदनाम हुई' तक कई आइटम सांग्स में अपने लटकों-झटकों से फैंस के दिलों को घायल किया। मलाइका अभिनय से कोसो दूर हैं, जबकि उनकी बहन अमृता अरोड़ा 'कमबख्त इश्क' सहित कई फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम कर चुकी हैं।

हालांकि, जो सफलता मलाइका अरोड़ा को अपने आइटम सांग्स से मिली, वो सफलता अमृता को इंडस्ट्री में अभिनय करके भी नहीं मिल पाई।

पद्मिनी कोल्हापुरे-तेजस्विनी-कोल्हापुरे

पद्मिनी कोल्हापुरे अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं। उन्होंने प्रेम रोग से लेकर प्यार झुकता नहीं, जिंदगी, सत्यम शिवम सुंदरम, इंसाफ का तराजू जैसी फिल्मों में काम किया। उनके अलावा उनकी बहन तेजस्विनी कोल्हापुरे ने भी इंडस्ट्री में अपनी किस्मत 'पांच' फिल्म से आजमानी चाही, लेकिन ये फिल्म कभी नहीं बनी। हालांकि, उन्होंने कई सीरियल्स और फिल्मों में काम किया।

कैटरीना कैफ-इजाबेल कैफ

कटरीना कैफ ने 'बूम' से अपने करियर की शुरुआत की थी, उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। हालांकि, आज कटरीना कैफ की गिनती बॉलीवुड की सुपरस्टार एक्ट्रेसेज में होती है। उन्होंने 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', 'टाइगर' जैसी कई सफल फिल्में अपने करियर में दी। उनकी छोटी बहन इजाबेल कैफ भी पिछले काफी समय से इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन अब तक उन्हें अपनी बड़ी बहन जैसी सफलता नहीं मिली है।

यामी गौतम-सुरीली गौतम

यामी गौतम और सुरीली गौतम इंडस्ट्री की फेमस सिस्टर्स में से एक हैं। दोनों ही बहनें एक्टिंग की दुनिया में हैं। यामी गौतम ने फिल्म विकी डोनर से इंडस्ट्री में कदम रखा था और उन्हें पहली ही फिल्म से खूब प्यार मिला था, लेकिन उनकी बहन सुरीली गौतम अभिनय में अब तक अपना मार्क नहीं छोड़ सकी हैं।