Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब पहले ही दिन कैंसिल हो गई थी Sholay की शूटिंग, अमिताभ-जया पर फिल्माया जाना था ये खास सीन

49 साल पहले शोले (Sholay) को रिलीज किया गया। कल्ट फिल्म के आधार पर धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की इस मूवी ने सिनेमा जगत में एक नई क्रांति ला दी। निर्देशक रमेश सिप्पी से जुड़े बहुत किस्से आपको मालूम होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शूटिंग के पहले ही दिन शोले अटक गई थी और तय समय से इसकी शूटिंग न हो सकी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Fri, 19 Jul 2024 06:37 PM (IST)
Hero Image
फिल्म शोले को 1975 में रिलीज किया गया था (Photo Credit-Jagran)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 15 अगस्त 1975 को हिंदी सिनेमा में एक फिल्म रिलीज होती है, जिसका नाम शोले (Sholay) था। इसके डायलॉग कितने आदमी थे कालिया... (गब्बर सिंह-अमजद खान), बसंती इन कुत्तों के सामने नहीं नाचना... (वीरू- धर्मेंद्र) और भी कई टकाटक संवादों, कहानी, गानों और कलाकारों के अभिनय ने दर्शकों को काफी प्रभावित किया।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और धर्मेंद्र (Dharmendra) जैसे तमाम दिग्गज फिल्म कलाकारों से सजी शोले ने इंडस्ट्री में कामयाबी का ऐसा शोला भड़काया, जिसके बारे में 49 साल बाद भी जिक्र किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि शोले की शूटिंग पहले ही दिन टाल दी गई थी, क्यों आइए जानते हैं। 

फर्स्ट डे पर रोक दी गई थी शोले की शूटिंग

शोले के लिए सारी तैयारियां हो गई थीं। फिल्म की पूरी स्टार कास्ट सेट पर पहुंचने के लिए तैयार थी। डायरेक्टर रमेश सिप्पी शोले के पहले सीन के लिए कट बोलने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, क्योंकि उन्होंने लेखक जावेद अख्तर और सलीम खान के साथ इस मूवी के लिए काफी मेहनत की थी। 

ये भी पढ़ें- 'शोले' के सेट पर धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन पर गुस्से में चला दी थी असली गोली, बाल- बाल बचे थे बिग बी

तारीख थी 2 अक्टूबर साल 1973 शोले की शूटिंग का पहला दिन और शूट होने से पहले ही इसे रोकना पड़ा। वजह, गांधी जयंती और खराब मौसम। दरअसल अमिताभ बच्चन के रियलिटी शो कौन बनेगा करोड़पति में रमेश और हेमा मालिनी ने एक साथ शिरकत की। इस दौरान शोले डायरेक्टर ने फिल्म की शूटिंग को लेकर रोचक किस्सा बताया। 

उस दिन शूटिंग इसलिए शुरू नहीं हो पाई, क्योंकि 2 अक्टूबर को गांधी जयंती थी और उस मौके पर हथियारों से लैश क्रू के साथ कैसे शूटिंग होती। फिर दूसरी तरफ मौसम भी काफी खराब था और तेज बारिश के कारण हम तय समयानुसार शोले को शुरू नहीं कर सके। हालांकि 3 अक्टूबर को हमने फिल्म का पहला शॉट पूरा किया। 

अमिताभ और जया से शुरू हुई शोले की शूटिंग

रामगढ़ के रेलवे स्टेशन पर सीटी मारती हुई एक ट्रेन रुकती है और उसमें से एक पुलिस ऑफिसर उतरता है, जो रामलाल से गांव के ठाकुर साहब (संजीव कुमार) के घर का पता पूछता है। फिल्म के आधार पर ये पहला सीन है। लेकिन शोले की शूटिंग इस सीन से शुरू नहीं हुई थी। दरअसल अमिताभ बच्चन ने अपने शो में बताया था- 

शोले का पहला सीन मेरे और जया (जया बच्चन) के बीच फिल्माया गया। जहां मुझे उन्हें एक चाबी देनी थी।

इस दृश्य के बारे में बात करें तो ये मूवी के बीच में आता है, जब ठाकुर साहब के बुलावे पर जय और वीरू की जोड़ी डाकू गब्बर सिंह के खात्मे के लिए रामगढ़ पहुंचती है। 

कहां हुई थी शोले की शूटिंग 

शोले फिल्म के बाद रामगढ़ गांव का नाम काफी प्रसिद्ध हुआ। दरअसल जिस जगह इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग हुई, वो कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु के शहर के पहाड़ी इलाके में स्थित रामनगर गांव की लोकेशन रही। इसी के पास एक कृत्रिम सेट का निमार्ण भी किया गया, जिसे रामगढ़ की शक्ल दी गई। 

ये फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी हिट मानी जाती है। हेमा मालिनी ने इस फिल्म में बसंती का किरदार निभाकर हर किसी का दिल जीता। कहा ये भी जाता है कि धर्मेंद्र और हेमा की प्रेम कहानी इस मूवी से ही परवान चढ़ी। 

ये भी पढ़ें- Sholay में जय नहीं इस कैरेक्टर पर आया था Amitabh Bachchan का दिल, सलीम-जावेद की वजह से टूटा सपना