Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Javed Akhtar की रियल लाइफ से प्रेरित है Sholay का मौसी वाला सीन, 'जय' की जगह थे सलीम खान

1975 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले आज भी हिंदी सिनेमा की यादगार फिल्मों की लिस्ट में शामिल है। हीरो हो या विलेन इस मूवी का एक- एक किरदार अमर हो गया। शोले के पीछे हाथ सलीम खान और जावदे अख्तर का था जो चर्तिच लेखक जोड़ी थे। इस फिल्म में उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़ी भी कुछ बातें शामिल की थीं जिसका खुलासा उन्होंने हाल ही में किया।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
सलीम- जावेद ने लिखी थी शोले की कहानी, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म 'शोले' का वह सीन तो हर किसी को याद होगा जब वीरू (धर्मेंद्र) अपने दोस्त जय (अमिताभ बच्चन) को मौसी (लीला मिश्रा) के पास भेजते हैं कि वह बसंती (हेमा मालिनी) से शादी की बात करें। जय अपने खास अंदाज में मौसी को समझाते हैं कि वीरू बसंती के लिए सबसे अच्छा जीवनसाथी होगा, लेकिन मौसी का जवाब होता है, "भले तुम्हारे दोस्त में 100 खराबियां हो, लेकिन तुम्हारे मुंह से तो सिर्फ तारीफ ही निकलेगी।" यह सीन फिल्म की सबसे मशहूर और यादगार दृश्यों में से एक है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस सीन के पीछे एक असली किस्सा छिपा हुआ है?

दरअसल, इस सीन का आइडिया फिल्म के लेखक जावेद अख्तर और सलीम खान की असल जिंदगी से प्रेरित था। हिंदी सिनेमा की इस मशूहर और आइकॉनिक जोड़ी ने शोले की कहानी और डायलॉग्स लिखे। ऐसे में बसंती और वीरू की शादी को लेकर जय और मौसी के बीच हुई बातचीत रियल लाइफ से लिया गया था। इस बात का खुलासा खुद सलीम- जावेद ने किया।

सलीम- जावेद ने खोले दिल के राज

जावेद अख्तर और सलीम खान की डॉक्यू सीरीज एंग्री यंग मैन हाल ही में रिलीज हुई है। ऐसे में मेकर्स ने सलीम खान और जावेद अख्तर के साथ एक खास राउंडटेबल चैट रखी थी, जिसे फराह खान ने होस्ट किया। इस दौरान सलमान खान, फरहान और जोया अख्तर और डॉक्यू सीरीज की डायरेक्टर नम्रता राव भी हिस्सा थीं। बातचीत के दौरान जावेद अख्तर और सलीम खान ने कई मजेदार और अनसुने किस्से शेयर किए। एक किस्सा शोले से जुड़ा हुआ भी सामने आया।

यह भी पढ़ें- Angry Young Men Review: सिनेमा के जुनून से बनी सलीम-जावेद की जोड़ी, जिद से छुई बुलंदी, फिर क्यों टूटी?

शादी नहीं करना चाहते थे जावेद अख्तर

सलीम खान और जावेद अख्तर ने मौली वाले इस सीन को अपनी निजी जिंदगी के एक वाकये से जोड़ा था। कहानी कुछ यूं है कि जावेद अख्तर, जो उस समय अपने करियर पर फोकस कर रहे थे, ने सलीम खान को हनी ईरानी (जावेद अख्तर की एक्स वाइफ) की मां के पास अपनी शादी तुड़वाने के लिए भेजा था, क्योंकि वो हनी ईरानी के परिवार को काफी लंबे वक्त से जानते थे।

सलीम खान ने गिनाई जावेद अख्तर की बुराइयां

असल में जावेद अख्तर शादी के लिए तैयार नहीं थे और उनका इरादा उस वक्त शादी करने का नहीं था। वहीं, दूसरी तरफ हनी ईरानी की मां चाहती थीं कि उनकी बेटी और जावेद साहब शादी कर लें, क्योंकि दोनों की नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। ऐसे में जब सलीम खान, हनी ईरानी की मां के पास पहुंचे तो उन्होंने जावेद अख्तर की ढेरों बुराइयां कि यहां तक कि उन्हें दारूबाज भी बता दिया। शादी तोड़ने के लिए दोनों के बीच जो बातचीत हुई उसे सलीम-जावेद ने शोले में डालने का फैसला किया, जो आगे चलकर भारतीय सिनेमा का एक आइकॉनिक सीन बन गया।

शोले की शानदार कास्ट

शोले, सलीम- जावेद के करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी। आज भी दोनों को इस फिल्म के लिए जाना जाता है। शोले, 15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, लीला मिश्रा के साथ जया बच्चन, संजीव कुमार और अमजद खान लीड रोल में थे। शोले का डायरेक्शन रमेश सिप्पी ने किया था। इस फिल्म ने उस दौरा में लगभग 3 करोड़ का बिजनेस किया था। 

यह भी पढ़ें- 'क्रांति' के लिए क्रांति कर गए थे मनोज कुमार, सलमान खान का खुलासा, सलीम-जावेद से छीना गया था क्रेडिट