Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रियलिटी शो से की थी Shreya Ghoshal ने अपने करियर की शुरुआत, संजय लीला भंसाली ने बना दिया था रातों-रात स्टार

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) 12 मार्च सिंगर अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको श्रेया के करियर के अनसुने किस्से साझा कर रहे हैं। सिंंगर ने बेहद कम उम्र में संगीत की शुरुआत की थी। ऐसे में जब वह 16 साल की हुई तो उन्होंने सिंगिंग रियलिटी शो सा रे गा मा का खिताब जीत लिया था।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 11 Mar 2024 11:12 PM (IST)
Hero Image
श्रेया घोषाल का जन्मदिन (Photo Credit Instagram)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली।  श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) न सिर्फ अपनी सुरीली आवाज के लिए नहीं बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर हैं। श्रेया घोषाल का हर एक गाना अपने में एक कहानी हैं। 12 मार्च सिंगर अपना 40वां जन्मदिन मना रही हैं। जन्मदिन के इस मौके पर हम आपको  श्रेया के करियर के अनसुने किस्से साझा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Shreya Ghoshal: 'आगे बढ़ने के लिए दिमाग और कान दोनों का खुला रखना जरूरी', श्रेया घोषाल ने खोले दिल के राज

16 साल में जीता था रियलिटी शो 

श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal) ने महज चार साल की कम उम्र से संगीत सीखना शुरू कर दिया था। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी जादुई आवाज से महज 16 साल की उम्र में सिंगिंग रियलिटी शो 'सा रे गा मा' का खिताब जीत लिया था।

श्रेया घोषाल का पहला गाना

इस शो के बाद फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली ने श्रेया घोषाल को पहला ब्रेक दिया था। डायरेक्टर ने उन्हें अपनी फिल्म देवदास में गाने का मौका दिया।  इस फिल्म में श्रेया ने पांच गाने गाए थे और सभी सपरहिट साबित हुए। उस समय श्रेया सिर्फ 16 साल की थीं और  रातों-रात स्टार बन गई थी। आपको बता दें कि श्रेया को संजय लीला भंसाली ने 'सा रे गा मा पा' में गाते हुए देख था। संजय उनसे इतना इंप्रेस हुए कि उन्होंने श्रेया को अपनी फिल्म 'देवदास' में गाने का मौका दिया।

18 साल की उम्र में मिला था नेशनल अवॉर्ड

18 साल की उम्र में श्रेया ने गायकी में अपना पहला नेशनल अवॉर्ड जीता था। सिंगर को दूसरा नेशनल फिल्म अवॉर्ड फिल्म पहेली के गाने धीरे जलना के लिए मिला था। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने सिंगिंग करियर में तमाम अवॉर्ड हासिल किए।

‘श्रेया घोषाल दिवस’

श्रेया ने न सिर्फ अपनी आवाज का जादू भारत में चलाया है बल्कि विदेशों में भी उनके लाखों करोड़ों फैंस है। विदेश में भी उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।  विदेश में 'श्रेया घोषाल डे' मनाया जाता है। सिंगर श्रेया यूएस गवर्नर को भी अपनी आवाज का दीवाना बना चुकी हैं।

साल 2010 में श्रेया घोषाल अमेरीका गई थीं। इस दौरान श्रेया को ओहायो राज्य की ओर से सम्मान मिला था। श्रेया की आवाज को देखते हुए गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून को श्रेया घोषाल डे मनाने की घोषणा कर दी थी। तब से लेकर आज तब हर साल इस दिन को मनाया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- Dunki: 'डंकी' से हटाया गया Shaan का ये गाना, सिंगर श्रेया घोषाल संग किया था रिकॉर्ड