Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मिर्जापुर 3' में भौकाल दिखाने वालीं श्वेता इन चीजों में भी हैं माहिर, विक्की कौशल की बन चुकी हैं गर्लफ्रेंड

एक्ट्रेस श्वेता त्रिपाठी (Shweta Tripathi) ने ओटीटी की दुनिया में अपना जादू दिखाया है। इसी के साथ-साथ वह बड़े पर्दे की दुनिया में भी अपनी अदाकारी का कमाल दिखा चुकी हैं। मिर्जापुर सीरीज में उन्हें पावरफुल एक्टिंग से धाक जमा दी है। मगर उनका टैलेंट सिर्फ एक्टिंग तक सीमित नहीं है। आज इस मल्टीटैलेंटेड अभिनेत्री का जन्मदिन है। इस मौके पर जानेंगे इनसे जुड़ी खास बातें।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
'मिर्जापुर 3' एक्ट्रेस श्वेता त्रिपाठी बर्थ डे

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Shweta Tripathi Birthday: 'मिर्जापुर 3' की शुरुआत हो चुकी है और धाकड़ अंदाज में एक बार फिर सभी किरदारों ने वापसी की है। वैसे तो इस शो की जान 'गुड्डू पंडित' और 'कालीन भैया' हैं, लेकिन कोई और भी है, जिसके बिना 'मिर्जापुर' की राजनीति अधूरी सी लगती। हम बात कर रहे हैं 'गोलू गुप्ता' यानी श्वेता त्रिपाठी की, जिनका आज जन्मदिन है।

'गोलू गुप्ता' के लिए फेमस हैं श्वेता

श्वेता त्रिपाठी (Shweta Tripathi) शोबिज इंडस्ट्री का जाना माना नाम बन चुकी हैं। गोलू गुप्ता के कैरेक्टर ने यंगस्टर्स के बीच उन्हें खूब लोकप्रियता दी। इस रोल ने उन्हें मशहूर बना दिया, लेकिन ये पहला रोल नहीं था, जिसमें श्वेता त्रिपाठी को पहचाना गया है।

2015 में आई फिल्म मसान ने उन्हें बड़े पर्दे पर एक कमाल की एक्ट्रेस के रूप में स्थापित किया। हालांकि, श्वेता के लिए फिल्मी दुनिया में आना आसान नहीं था। उन्हें चकाचौंध से भरी इस दुनिया में डेब्यू से पहले अलग-अलग नौकरियां करनी पड़ीं।

जानें श्वेता त्रिपाठी के बारे में

आज श्वेता त्रिपाठी का 39वां जन्मदिन है। मिर्जापुर सीरीज की निडर गोलू बनने से पहले श्वेता ने कुछ फिल्मों में काम किया। उनकी डेब्यू मूवी 'तृष्णा' थी। 2011 में आई इस फिल्म में श्वेता को किसी ने नोटिस नहीं किया। इसके बाद मसान फिल्म में उन्होंने विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की गर्लफ्रेंड का रोल किया, जिसके बाद वह पहली बार नोटिस में आईं। एक्टर बनने से पहले श्वेता त्रिपाठी ने अलग-अलग नौकरियां कीं।

यह भी पढ़ें: Mirzapur 3 में आपको देखने को मिलेंगे कई सारे ट्विस्ट और टर्न, श्वेता त्रिपाठी ने खोले राज

फैशन कम्युनिकेशन स्टूडेंट हैं श्वेता

श्वेता त्रिपाठी के पिता आईएएस ऑफिसर हैं, जबकि मां टीचर हैं। दि्ल्ली में जन्मीं श्वेता बचपन से एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। उन्होंने एक्टिंग लाइन में किस्मत आजमाने से पहले ग्लैमर की ही पैरलल फील्ड्स में नौकरी की। उन्होंने फैमिना मैगजीन में एक फोटो एडिटर की नौकरी की। इसके बाद असोसिएट डायरेक्टर और प्रोडक्शन असिस्टेंट के तौर पर नौकरी की। कुछ समय नौकरी करने के बाद उन्होंने ऑल माय टी प्रोडक्शन्स नाम की थिएटर कंपनी खोली।

स्पोर्ट्स पर्सन भी हैं श्वेता

अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ-साथ श्वेता एक अच्छी सपोर्ट्स पर्सन भी हैं। स्कूल के दिनों से श्वेता खेलकूद में बढ़चढ़ हिस्सा लेती थीं। वह स्क्वॉश प्लेयर हैं। इसके अलावा वह एक अच्छी सर्फर भी हैं। इसकी ट्रेनिंग उन्होंने पुड्डुचेरी से ली थी।

श्वेता की प्रतिभा यहीं खत्म नहीं होती। वह प्रोफेशनल स्कूबा डाइवर भी हैं। जब वह अंडमान एंड निकोबार आइलैंड में थीं, तब उन्होंने स्कूबा डाइविंग सीखी थी।

यह भी पढ़ें: Mirzapur 3 Review: ढीले पड़े 'कालीन भैया' के तेवर, 'गुड्डू पंडित' के भौकाल को लगा 'शरद शुक्ला' का ग्रहण