Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kangana Ranaut की 'इमरजेंसी' की रिलीज पर लटकी तलवार? सिख काउंसिल का दावा- देश में अशांति को बढ़ावा देगी फिल्म

सांसद बनने के बाद कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की पहली फिल्म इमरजेंसी रिलीज होने वाली है। 1975 में लागू हुए आपातकाल को दिखाती इस मूवी में कंगना ने भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का रोल किया है। फिल्म रिलीज से नजदीक है और ऐसे में इसके बैन की मांग भी तेज हो गई है। सिख काउंसिल ने कंगना की फिल्म को बैन करने की मांग की है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
कंगना रनौत की फिल्म 'इमरजेंसी'. फोटो क्रेडिट - इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की फिल्म 'इमरजेंसी' रिलीज से चंद दिनों की दूरी पर है। एक्ट्रेस ने पॉलिटिकल ड्रामा आधारित इस फिल्म का प्रमोशन शुरू कर दिया है। इंदिरा गांधी के किरदार में नजर आने वालीं कंगना 1975 में लागू हुई इमरजेंसी को दिखाएंगी। लेकिन ये मूवी हाईप से ज्यादा कंट्रोवर्सी का शिकार हो गई है। 

'इमरजेंसी' को बैन करने की उठी मांग 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया स्थित एक सिख काउंसिल ने 'इमरजेंसी' फिल्म की रिलीज पर बैन की मांग की है। काउंसिल का मानना है कि मूवी में ऐतिहासिक घटनाओं को गलत तरीके से दिखाया गया है, जो सिख शहीदों की इज्जत पर दाग जैसी साबित हो सकती है। उनका कहना है कि ये फिल्म सिख और हिंदुओं के बीच तनाव बढ़ाने का काम करेगी।  

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut ने फिर की रणबीर कपूर स्टारर Animal की आलोचना, कहा- 'ड्रग्स करके मस्त हैं'

'इमरजेंसी' फिल्म को कंगना रनौत ने ही डायरेक्ट व प्रोड्यूस किया है। वही इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस भी हैं। सिख काउंसिल ने मूवी को प्रोपोगैंडा करारा देते हुए इसके बैन की मांग की है। उनका कहना है कि इस फिल्म से सिख समुदाय में शांति भंग होगी।

ऑस्ट्रेलिया स्थित मल्टीनेशनल फिल्म एग्जीबिशन ब्रांड विलेज सिनेमाज को लिखे पत्र में सिख काउंसिल ने लिखा, 'हम आपके सिनेमाघरों में इस फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर चिंतित हैं, जो महज एक प्रोपोगेंडा ही है। यह फिल्म भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को हीरो के तौर पर दिखाती है। उनकी वीरतापूर्ण भूमिका को दिखाया गया है। जबकि, सिख शहीदों को इस तरह से दर्शाया गया है, जो अपमानजनक है। ऐतिहासिक घटनाओं को भी गलत तरीके से दिखाया गया है, जो सिख समुदाय के लिए बड़ी परेशानी है।'

देश में हो सकता है अशांति जैसा माहौल

पत्र में ये भी कहा गया है, 'इस फिल्म से देश में अशांति का माहौल बन सकता है। फिल्म में सिख समुदाय के नेता संत जरनैल सिंह खालसा भिंडरावाले को नेगेटिव तरीके से दिखाया गया है, जो कि चिंता का विषय है। 

बता दें कि कंगना रनौत की इमरजेंसी फिल्म 7 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस मूवी में अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े (Shreyas Talpade), महिमा चौधरी सहित कई स्टार्स हैं।

यह भी पढ़ें: सलमान खान की दो फिल्मों को लात मार चुकी हैं कंगना रनौत, बताया 'इमरजेंसी' के लिए भाईजान ने दिया कैसा रिएक्शन