Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या बॉलीवुड में भी बनेगी 'हेमा कमेटी'? एक्ट्रेस Sonali Kulkarni बोलीं- 'लानत है हम पर'

सोनाली कुलकर्णी (Sonali Kulkarni) हिंदी सिनेमा की फेमस एक्ट्रेस में से एक हैं। मराठी सिनेमा में सोनाली का रूतबा काफी बड़ा है। हाल ही में लव सितारा (Love Sitara) और मानवता मर्डर्स जैसी फिल्म- वेब सीरीज से सुर्खियां बटोरने वालीं सोनाली कुलकर्णी ने जस्टिस हेमा कमेटी रिपोर्ट को लेकर खुलकर बात की है। आइए जानते हैं कि इस मामले में पर एक्ट्रेस क्या-क्या कहा है।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 01 Oct 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
हिंदी फिल्म एक्ट्रेस सोनाली कुलकर्णी (Photo Credit-Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, मुंबई। डिजिटल प्लेटफॉर्म वास्तविक कहानियों में काफी दिलचस्पी ले रहा है। इसी कड़ी में रमाकांत एस.कुलकर्णी की आत्मकथा ‘फुटप्रिंट्स आन द सैंड आफ क्राइम’ पर आधारित वेब सीरीज ‘मानवत मर्डर्स’ में सोनाली कुलकर्णी (Sonali Kukarni) ने रुक्मिणी का किरदार निभाया है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सोनाली की कई फिल्में कतार में हैं, इस मामले पर जागरण के साथ उन्होंने खुलकर बात की है।

लगातार काम मिलने पर बोलीं सोनाली

फिल्म ‘जो तेरा है वो मेरा है’, ‘लव, सितारा’ के बाद वेब सीरीज ‘मानवत मर्डर्स’ ... आपके लगातार प्रोजेक्ट आ रहे हैं। इस सवाल पर सोनाली कुलकर्णी ने कहा है। कह सकती हूं कि मैंने हैट्रिक लगाई है। मेरा मानना है कि भगवान सच में छप्पर फाड़कर देता है। खुशी है कि सब काम अब बाहर आ रहे हैं। कई बार लगता है कि इनके बीच ब्रेक होता तो लोगों को अच्छा लगता।

ये भी पढ़ें- Kangana Ranaut ने बताया फिल्म इंडस्ट्री में कैसे होता है शोषण, दिवंगत कोरियोग्राफर सरोज खान को भी लिया आड़े हाथ

‘जो तेरा है वो मेरा है’ में मैंने परेश रावल सर की आधुनिक आफिस में काम करने वाली पत्नी की भूमिका निभाई थी। ‘लव, सितारा’ में मैं सिंगल महिला थी। इसमें मेरा ग्रे शेड किरदार है। मुझे यकीन नहीं हुआ कि निर्माता -निर्देशक मेरे बारे में सोच रहे हैं क्योंकि ‘मानवत मर्डर्स’ जैसे किरदार में मुझे पहले नहीं देखा गया। मैं तो यही कहूंगी कि जो सपना मैंने देखा नहीं था, वो सच हो रहा है।

करियर के इस पड़ाव पर हूं कि अब मुझे किसी चीज का डर नहीं लगता कि अरे मेरे दो क्लोजअप कम हैं। मुझे लाइनें ज्यादा नहीं दीं। अब मैं निडर होकर किसी भी भूमिका को करने का आनंद लेती हूं। उस हिसाब से मैं खुश और सौभाग्यशाली हूं कि मुझे रुक्मिणी करने का मौका मिला। मुझे लगता है कि ‘मानवत मर्डर्स’ की रुक्मिणी किसी भी साइकोलाजिकल काउंसलर के लिए शोध का विषय है। रुक्मिणी के दिमाग में क्या चल रहा है, कोई नहीं बता सकता।

सीन कम होने पर सोनाली की राय

बिल्कुल। मैंने करियर की शुरुआत कम उम्र में की थी। जब मैं कॉलेज में थी तो लगता था कि अरे इसका कितना बड़ा डॉयलाग था और मुझे सिर्फ रिएक्शन शॉट मिला। मुझे यह सब साधारण से कास्ट्यूम में पेश कर रहे हैं। यह सब बातें मन में आती ही थीं। इसे ही हम बचपना कहते हैं। अब यह सब सोचकर हंसी आती है। अब तो मेरी स्टाइलिस्ट मुझे बेहतरीन तरीके से तैयार करती हैं। अब कोई शिकायत नहीं है। बस इस बात की चिंता होती है कि जो किरदार निभाना है, उसे दर्शक कैसे लेंगे।

जिस तरह से धड़ाधड़ कंटेंट बन रहा है, उसमें भीड़ में खोने का डर नहीं सताता?

इस पर विचार करना चाहिए। मेरे पास इसका रेडीमेड जवाब नहीं है, लेकिन कोरोना काल में लोगों को काम नहीं मिल रहा था। कई कलाकार डिप्रेशन में जा रहे थे। अब जब इतना काम आया है तो हमें जश्न मनाना चाहिए। काम करके थकना बहुत अच्छा है। बिना काम के सोचते रहना बुरा है।

मैंने मां और मौसी से कन्नड़ में एक कहावत सुनी थी, जिसका अर्थ है कि बिना काम का हज्जाम दीवार की दाढ़ी बनाता है। यहां पर तो दर्शक मिल रहे हैं ना। भीड़ के बारे में न सोचना अच्छी बात है। मैं तो बहुत संघर्ष कर रही हूं कि कौन सा प्रोजेक्ट सुनना चाहिए? उसे कितनी तारीखें देनी चाहिए? मैं नाटक के शो कैसे मैनेज करूं।

हेमा कमेटी की रिपोर्ट के बाद आपको लगता है कि हर फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कमेटी बननी चाहिए?

यह अहम मुद्दा है। मैं हमेशा लड़कियों की सुरक्षा को लेकर काम करती आई हूं। मेरी टीम में जितनी लड़कियां हैं, मेरी साथ की अभिनेत्री हो या स्टाफ, मैं उनके साथ हमेशा खड़ी होती हूं। मुझे हमेशा ऐसा लगता है कि सिर्फ लड़कियों को नहीं, मेरे साथ जुड़े हर व्यक्ति को लगना चाहिए कि मेरे साथ सोनाली है, मुझे किसी बात से डरने की जरूरत नहीं है। हम सब में यह निडरता आनी चाहिए।

अगर हमें कमेटी बैठाने की जरूरत पड़े तो यह लानत है हम पर कि हम एक-दूसरे को सुरक्षा नहीं दे पा रहे हैं। यह सोच रहे हैं कि इससे बचने के लिए हमें नियम और कमेटी की जरूरत है। तो हमें इसकी जड़ों में जाने की जरूरत है।

सोनाली की अपकमिंग फिल्में

मुझे लिस्ट लेकर बैठना होगा। मेरी तीन मराठी फिल्में आ रही हैं। उसके साथ तीन हिंदी फिल्में ‘हैलो नाक नाक कौन है’, ‘रावण कालिंग’ और एक अन्य फिल्म है। इसके साथ ही तीन वेब सीरीज भी प्रदर्शन होने की कतार में हैं।

ये भी पढ़ें- सेक्शुअल हैरेसमेंट मामले में एक्टर सिद्दीकी के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी, एक्ट्रेस के साथ दुष्कर्म का है आरोप