Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sooraj Barjatya Birthday: 6 करोड़ वाली फिल्म जिसने किया 100 करोड़ का बिजनेस, ट्रैक्टर पर बैठ फिल्म देखने आते थे लोग

Sooraj Barjatya Birthday हिंदी फिल्मों में जहां ग्लैमर के बिना कहानी अधूरी मानी जाती है वहां सूरज बड़जात्या ऐसी फिल्मों को पेश करते आए हैं जिनमें हीरो हीरोइन के रोमांस के साथ ही भारतीय संस्कृति की छाप भी हो। महज 24 की उम्र में बॉलीवुड में कदम रखने वाले सूरज बड़जात्या ने अपने करियर में एक ऐसी फिल्म बनाई थी जिसने रिकॉर्ड बना दिया।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Tue, 20 Feb 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
सूरज बड़जात्या (फाइल फोटो). फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Sooraj Barjatya Birthday: अपनी फिल्मों में पारिवारिक माहौल देने के लिए मशहूर सूरज बड़जात्या (Sooraj Barjatya) का सिनेमा प्रेम उनके निर्देशन में नजर आता है। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले उन्होंने कई सुपरहिट और यादगार फिल्में दी हैं।

पारिवारिक मूल्यों से भरी होती हैं सूरज बड़जात्या की फिल्में

सूरज बड़जात्या ने हर बैनर तले बनने वाली हर फिल्म में देश की परंपरा, पारिवारिक नोकझोंक और फैमिली इंपॉर्टेंस को बखूबी दिखाया है। उनकी फिल्मों में हीरो हीरोइन के बीच संस्कारों के साथ-साथ प्यार की एक अलग परिभाषा देखने को मिलती है। हिंदी फिल्मों में फैमिली वैल्यूज से भरी ऐसी फिल्में बनाने वाले सूरज बड़जात्या ने कम उम्र में ग्लैमर वर्ल्ड में कदम रखा था। 22 फरवरी को वह 60 साल के हो जाएंगे।

बॉलीवुड का आधा हिस्सा सूरज बड़जात्या और राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनने वाली फिल्मों के बिना अधूरा है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत सलमान खान (Salman Khan) के साथ की थी। असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर सूरज बड़जात्या ने 'मैंने प्यार किया' से शुरुआत की थी। इसके बाद 1994 में ' हम आपके हैं कौन' आई, जो उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।

सूरज बड़जात्या की फिल्म का था चस्का

इस फिल्म को लेकर गांव-गांव तक गजब का उत्साह था। लोग ट्रैक्टर ट्रॉली से फिल्म देखने आते थे। इस मूवी का क्रेज ही ऐसा था कि थिएटर्स में मानो सैलाब सा आ गया। इसका नतीजा आंकड़ों में देखने को मिला। फिल्म ने पहले ही हफ्ते 68 लाख तक का बिजनेस कर डाला था। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, छह करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 111.63 करोड़ का बिजनेस किया था। 

7 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखी फिल्म

'हम आपके हैं कौन' में सलमान खान और माधुरी दीक्षित का रोमांस दिखाया गया है। यह सूरज बड़जात्या की माधुरी दीक्षित के साथ पहली फिल्म थी। कहा जाता है कि जब फिल्म रिलीज हुई, तो फिल्म को करीब 7 करोड़ 39 लाख 62 हजार लोगों ने देखी डाली। फिल्म ने 'शोले' का रिकॉर्ड तोड़ बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी।

90 के दशक की यह एकमात्र ऐसी फिल्म थी, जिसे देखने करोड़ों लोग थिएटर्स पहुंचे थे। 'हम आपके हैं कौन' की सफलता को देखते हुए इसे तमिल भाषा में भी रिलीज किया गया। वहां यह फिल्म 200 दिनों तक चली और तहलका मचा दिया।

लता मंगेशकर ने गाए थे अधिकतर गाने

फिल्म को हिट बनाने में गानों का भी अहम रोल रहा है। 'माई रे माई मुंडेर पे तेरी', 'जूते दो पैसे लो', 'दीदी तेरा देवर दीवाना', 'वाह राम जी' या 'लो चली मैं' समेत 14 गाने थे। फिल्म के अधिकतर गाने लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) और एसपी बाला सुब्रमण्यम (SP Bala Subramnyam) ने गाए थे। 90 के दशक में फिल्म के एल्बम की एक करोड़ से अधिक यूनिट की बिक्री हुई थी।

जिस तरह से फिल्म पर पैसों की बारिश हुई, उससे इसने मूवी को फ्लॉप कहने वालों के में बंद कर दिया। इस फिल्म का गाना 'दीदी तेरा देवर दीवाना' के लिए लता मंगेशकर को फिल्मफेयर का स्पेशल अवार्ड मिला था। कहते हैं कि इसके पहले लता मंगेशकर ने किसी अवार्ड शो में आना जाना बंद कर दिया था, लेकिन इस फिल्म के लिए मिले अवार्ड को खुद स्वीकार किया था।

यह भी पढ़ें: Divya Agarwal Wedding: दिव्या अग्रवाल की हल्दी सेरेमनी का वीडियो आया सामने, बैकग्राउंड ने खींचा यूजर्स का ध्यान