Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लीजेंड्री सिंगर SP Balasubrahmanyam के नाम से जानी जाएगी चेन्नई की सड़क, 40 हजार गीतों के लिए मिला सम्मान

सुरों के सरताज कहे जाने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) को भला कौन नहीं जानता। अपनी जादुई आवाज से फैंस का दिल जीतने वाले दिग्गज गायक की हाल ही में चौथी पुण्यतिथि मनाई गई। ऐसे में सिंगर को सम्मान के तौर पर तमिलनाडु सरकार ने बड़ी उपाधि है और उनके नाम से अब चेन्नई की इस सड़क को जाना जाएगा।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 26 Sep 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
दिवंगत प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (Photo Credit-Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मैंने प्यार किया और साजन जैसी कई फिल्मों में सुपस्टार सलमान खान की आवाज बनने वाले दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) बेशक आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके द्वारा गाए गए गीत फैंस के दिलों को अब भी सूकुन पहुंचाते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में बतौर प्लेबैक सिंगर एसपी साहब का कद काफी ऊंचा था और उस आधार पर अब तमिलनाडु सरकार ने उन्हें बड़ी श्रद्धाजंलि दी है। 

25 सितंबर को एसपी बालासुब्रमण्यम की चौथी डेथ एनिवर्सरी के अवसर पर तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई की एक सड़क का नाम बदलकर एसपी बालासुब्रमण्यम के नाम पर रख दिया है।

एसपी बालासुब्रमण्यम के नाम से सड़क का नया नामकरण

मूलरूप से साउथ सिनेमा से नाता रखने वाले एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन कोराना काल में 25 सितंबर 2020 को हो गया था। चूंकि बतौर गायक उनका औदा इतना बड़ा है कि तमिलनाडु सरकार ने उनको सम्मान देने के लिए नायाब तरीका निकाला है। बीते बुधवार को सूबे के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई की कामदार सड़क का नाम बदलकर एसपी बालासुब्रमण्यम स्ट्रीट कर दिया है।

ये भी पढ़ें- 60 के दशक के इस सुपरस्टार को फॉलो करते हैं Salman Khan, बॉलीवुड के 'सिकंदर' ने ऑन कैमरा किया था कबूल

गायकी के क्षेत्र में सिंगर के अद्भुत योगदान को जहन में रखते हुए सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। अपने पिता को मिले इस सम्मान को देखते हुए गायक के बेटे एसपी चरण ने सोशल मीडिया पर तमिलनाडु सरकार का शुक्रिया अदा किया है। 

एसपी बालासुब्रमण्यम को मिले इस सम्मान की हर कोई सराहना कर रहा है। वाकई जिस तरह से उन्होंने दशक दर दशक अपनी गायकी से लोगों को मोहित किया, उसके लिए वह हकदार थे। 

40 हजार से ज्यादा गीत

साउथ सिनेमा से बतौर पार्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम ने अपने सिंगिंग करियर का आगाज किया था। लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया, वह बॉलीवुड की फेमस आवाज बन गए। 90 के दशक में सुपरस्टार सलमान खान के ज्यादातर गाने बाला साहब ने ही गाए थे। इस आधार पर उन्होंने करीब 16 अलग-अलग भाषाओं के लगभग 40 हजार गीतों की अपनी मधुर आवाज दी थी।

ये भी पढ़ें- Salman Khan की ऑनस्क्रीन भांजी अब दिखती है बेहद हॉट एंड ग्लैमरस, 'हम साथ-साथ है' में निभाया था ये किरदार