Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sridevi Birth Anniversary: जाह्नवी के बालों से श्रीदेवी को था बेहद प्यार, क्यों नहीं पहनने देती थीं काले कपड़े?

श्रीदेवी (Sridevi) का साल 2018 में निधन हो गया था । दुबई में एक्ट्रेस अपने भतीजे की शादी में शामिल हुई थी जिसके बाद से वो कभी इंडिया वापस लौट न सकी । 13 अगस्त को अभिनेत्री का जन्मदिन है।श्रीदेवी जिंदा होती तो इस खास दिन को वो बेहद धूमधाम से अपने परिवार और दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करतीं ।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Updated: Mon, 12 Aug 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
श्रीदेवी और जाह्नवी कपूर (फोटो इंस्टाग्राम )

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड की चांदनी यानी एक्ट्रेस श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी यादें आज भी उनके चाहने वाले के दिलों में जिंदा है। एक्ट्रेस के फैंस आज भी उनकी फिल्मों को देखकर उन्हें होने का एहसास रखते हैं। 13 अगस्त को एक्ट्रेस की 61वां बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाएगी।

एक्ट्रेस अगर आज जिंदा होती तो इस खास दिन को वो बेहद धूमधाम से अपने परिवार और दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करतीं। एक्ट्रेस का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के मीना पट्टी में हुआ था। आइए, आपको उनके बारे में कुछ दिलचस्प किस्से बताते हैं, जिसे कम लोग ही जानते हैं।

जाह्नवी की एक्टिंग के खिलाफ थी श्रीदेवी

श्रीदेवी ने बॉलीवुड में अपनी अलग जगह बनाई थी और अब उनकी दोनों बेटियां भी उस राह पर है। जाह्नवी कपूर ने साल 2018 में फिल्म धड़क से डेब्यू किया था। हाल ही में उनकी उलझ रिलीज हुई थी, लेकिन क्या आपको पता है श्रीदेवी शुरुआत में जाह्नवी के एक्टिंग करियर के खिलाफ थीं? वो चाहती थीं कि उनकी बेटी शादी करके सेटल हो जाए। इसका खुलासा करण जौहर ने अपने शो कॉफी विद करण में किया था। जब जाह्नवी अपनी बहन खुशी कपूर के साथ शामिल हुई थी। हालांकि बाद में श्रीदेवी ने अपनी बेटी के एक्टिंग करियर को सपोर्ट किया, लेकिन उनकी डेब्यू फिल्म न देख पाई।

यह भी पढ़ें-  Ulajh के सेट पर Janhvi Kapoor ने आदिल हुसैन को दिलाई मां श्रीदेवी की याद, सुनाया इंग्लिश विंग्लिश का किस्सा

जाह्नवी के जन्म के बाद छोड़ दिया था फिल्मी करियर

बता दें, श्रीदेवी ने जाह्नवी कपूर के जन्म के बाद एक्टिंग को बाय बाय कह दिया था। ऐसा हम नहीं बल्कि खुद उनकी बेटी ने खुलासा किया था। जाह्नवी ने एक इंटरव्यू में बताया था, "मेरे होने पर उन्होंने अपना करियर छोड़ दिया। वह खुद काम नहीं करना चाहती थी, क्योंकि उसे लगता था कि मैंने इतने सालों तक काम किया है, लेकिन जब हम दोनों बड़े हो गई थी तो पापा ने ही कहा था कि बच्चे अब बड़े हो गए हैं और आपको काम से बहुत खुशी मिलती है। अगर आप फिल्म करना चाहती हैं तो करें।

जाह्नवी के बालों से बहुत प्यार करती थीं श्रीदेवी

जाह्नवी कपूर ने बीते दिनों फिल्म 'उलझ' के प्रमोशन में खुलासा किया था कि वो कभी किसी फिल्म के लिए अपने बालों की कुर्बानी नहीं देंगी। उन्होंने कहा था "मैं किसी भी किरदार के लिए अपना सिर नहीं मुंडवाने वाली, चाहे फिर वो भूमिका मेरे लिए जीवन बदल देने वाली या फिर जीवन में पहली बार मिलने वाली क्यों न हो। बस एक ये चीज ऐसी है, जिसके साथ मैं कभी समझौता नहीं करूंगी।" क्योंकि मेरी मम्मी को मेरे बालों से बहुत प्यार था।

आगे एक्ट्रेस ने बताया था, फिल्म धड़क के दौरान जब मैंने अपने बाल कटवाए तो वो मुझपर बहुत चिल्लाईं और बोली तुम ऐसा कैसे कर सकती हो? मैंने उनसे वादा किया कि किसी भी रोल के लिए अपने बाल नहीं कटवाऊंगी। हर तीसरे या चौथे दिन मां मेरे बालों में तेल लगाती थीं और मेरे सिर की मालिश करती थीं। उन्हें मेरे बालों पर बहुत गर्व था, इसलिए मैं अपने बाल नहीं कटवाऊंगी।"

बहुत धार्मिक थीं श्रीदेवी

जाह्नवी कपूर ने अपनी मूवी मिस्टर एंड मिसेज माही के दौरान बताया था कि उनकी मां श्रीदेवी बहुत धार्मिक थीं। ''वह इन चीजों में विश्वास करती थीं जैसे- शुक्रवार को बाल न काटें क्योंकि इससे देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी। इसके अलावा शुक्रवार को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए।' मैंने ऐसे अंधविश्वास पर कभी विश्वास नहीं किया। हालांकि, उनके निधन के बाद मैंने उन पर विश्वास करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Janhvi Kapoor नहीं चाहतीं मां Sridevi की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' का बने सीक्वल? कहा- 'आप चीजें थोप नहीं सकते'