Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yash Chopra के डूबते करियर में फरिश्ता बनकर आईं श्रीदेवी, कंपनी बंद करने की आ गई थी नौबत

Sridevi बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार एक्ट्रेस श्रीदेवी ने अपनी फिल्मों से हमेशा लोगों का खूब एंटरटेनमेंट किया। ये बात शायद ही आप जानते होंगे कि यश चोपड़ा के करियर को भी एक बार फिर से उठाने में श्रीदेवी का बहुत बड़ा हाथ रहा है।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraUpdated: Fri, 17 Feb 2023 06:05 PM (IST)
Hero Image
Sridevi Saved Yash Chopra From Bankruptcy With Chandni Success Rishi Kapoor Reveals in the Romantics/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Yash Chopra And Sridevi: यश चोपड़ा ने ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा से लेकर कलरफुल सिनेमा तक में रोमांस का जादू बिखेरा। 1959 में अपनी खुद की कंपनी 'यशराज स्टूडियो' शुरू करने वाले यश चोपड़ा ने हिंदी सिनेमा को कई यादगार फिल्में दी हैं।

यश चोपड़ा के सफल करियर के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन ये बात शायद कम लोगों को ही पता होगी कि एक समय ऐसा था, जब यश चोपड़ा के कंपनी का दिवाला निकल गया था। जब यश चोपड़ा के करियर का सबसे बुरा दौर आया था, तो उस दौरान श्रीदेवी ने उनकी जिंदगी में फरिश्ता बनकर एंट्री ली थी।

यश चोपड़ा को कंपनी बंद करने की आ गई थी नौबत

बॉलीवुड एक ऐसी जगह है, जहां इंसान का समय बदलने में देर नहीं लगती और ऐसा ही कुछ हुआ यश चोपड़ा के साथ भी। हाल ही में आदित्य चोपड़ा नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल सीरीज 'द रोमांटिक्स' में यश चोपड़ा के करियर से जुड़े कई खुलासे किए। इस सीरीज के पहले एपिसोड में ये बताया गया कि बॉलीवुड में एक समय ऐसा आया था, जब रोमांटिक्स फिल्में छोड़कर लोग एक्शन फिल्मों की तरफ भाग रहे थे।

सिलसिला के बाद जब भी यश चोपड़ा कोई रोमांटिक फिल्म बनाते वह बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट जाती। इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज में ऋषि कपूर ने ये भी बताया था कि एक समय पर यश चोपड़ा इतना ज्यादा डिप्रेस हो गए थे कि उन्होंने कंपनी को बंद करने का निर्णय लिया था।

श्रीदेवी बनी थीं यश चोपड़ा के लिए फरिश्ता

अपने करियर में लगातार बैक टू बैक फ्लॉप की मार झेल रहे यश चोपड़ा के करियर ने उड़ान तब भरी, जब उन्होंने पहली बार श्रीदेवी को देखा। इस सीरीज में यश चोपड़ा के करण जौहर के साथ पुराने वीडियो इंटरव्यू में निर्देशक ने कहा, 'मैंने श्रीदेवी को जब साउथ फिल्म में देखा था, तो मुझे ये मन में आ गया था कि मैं उनके साथ काम करुंगा। हालांकि, उस दौर में रोमांटिक्स फिल्में नहीं चल रही थी'।

इसके बाद यश चोपड़ा ने ये भी बताया कि जब उन्होंने श्रीदेवी की मम्मी से बात की तो वह फिल्म करने के लिए तो मान गए, लेकिन कपड़ों को लेकर उन्हें काफी दिक्कत हुई। उनकी मां का कहना था कि सफेद कपड़ों को उनके कल्चर में अच्छा नहीं माना जाता। हालांकि, किसी भी तरह यश चोपड़ा ने उनसे कहा कि वह उन पर यकीन करें, ये उनका विजन है'।

चांदनी के बाद यश चोपड़ा ने फिर पकड़ी रफ्तार

यश चोपड़ा ने श्रीदेवी के साथ फिल्म चांदनी में काम किया था। जब उन्होंने शुरुआत में ये रोमांटिक फिल्म बनाई तो उन्हें खूब ताने मिले, लोगों ने उन्हें ये तक कहा कि गाने बहुत ज्यादा है फिल्म में, ये फिल्म नहीं चलेगी। 

जब ये फिल्म थिएटर में आई, तो 'चांदनी' सिर्फ ब्लॉकबस्टर ही नहीं हुई, बल्कि ऑडियंस श्रीदेवी की तारीफ करते हुए नहीं थके। आपको बता दें कि चांदनी में श्रीदेवी के साथ विनोद खन्ना और ऋषि कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

यह भी पढ़ें: Sridevi: श्रीदेवी की पांचवी डेथ एनिवर्सरी पर चाइना के 6000 थिएटर्स में फिर रिलीज होगी 'इंग्लिश-विंग्लिश'

यह भी पढ़ें: Aditya Chopra को नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री में देखकर करण जौहर को आया 'दोस्ताना' याद, कहा- मेरा...